खेलदेश - विदेशस्लाइडर

CRICKET BREAKING: न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को 8 विकेट से पछाड़ा, इंडिया टीम T20 से बाहर, सभी का ‘बैग पैक’

नई दिल्ली। न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को 8 विकेट से हराकर टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. वहीं कीवी टीम की इस जीत के साथ ही टीम इंडिया के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद खत्म हो गई है.

कीवी टीम दूसरे ग्रुप से सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम है। पाकिस्तान पहले ही अंतिम 4 में प्रवेश कर चुका है. टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली चार टीमें इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान हैं.

इस मैच की बात करें तो अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. नजीबुल्लाह जादरान के शानदार अर्धशतक की बदौलत टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 124 रन ही बना सकी. इसके बाद न्यूजीलैंड ने 18.1 ओवर में 2 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया.

उसके लिए कप्तान केन विलियमसन ने 42 गेंदों में 3 चौकों की मदद से नाबाद 40 रन की पारी खेली. उन्होंने डेवोन कॉनवे (36*) के साथ तीसरे विकेट के लिए नाबाद 68 रन की साझेदारी भी की. कॉनवे ने 32 गेंदों में 4 चौके लगाए. अफगानिस्तान के लिए राशिद खान और मुजीब उर रहमान ने 1-1 विकेट लिए.

125 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम ने 26 रन के स्कोर पर अपना पहला विकेट गंवा दिया. सलामी बल्लेबाज डेरिल मिशेल (17) को मोहम्मद शहजाद ने विकेट के पीछे मुजीब उर रहमान के हाथों कैच कराया. मिशेल ने 12 गेंदों में 3 चौके लगाए.

इसके बाद मार्टिन गप्टिल और कप्तान केन विलियमसन ने मिलकर स्कोर 50 रन के पार ले लिया. गुप्टिल ने 23 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 28 रन बनाए.पारी के नौवें ओवर की 5वीं गेंद पर राशिद खान ने उन्हें बोल्ड किया.

इससे पहले नजीबुल्लाह ने 73 रन की शानदार पारी खेली थी. उन्होंने 48 गेंदों में 6 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 73 रन बनाए. उनके अलावा सिर्फ गुलबदीन नायब और कैप्टन नबी ही दहाई का आंकड़ा छू सके. न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट ने 3 विकेट लिए जबकि टिम साउदी ने 2 विकेट लिए.

एडम मिल्ने, जेम्स नीशम और ईश सोढ़ी ने 1-1 विकेट लिए. अफगानिस्तान ने 19 रन पर अपने 3 विकेट गंवा दिए, जिसका असर उनकी पूरी पारी में देखने को मिला. वह पावरप्ले में केवल 23 रन ही बना सके और इस बीच उन्होंने मोहम्मद शहजाद (4), हजरतुल्लाह जजई (2) और रहमानुल्ला गुरबाज (6) के विकेट गंवाए.

नजीबुल्लाह ने नौवें ओवर में नीशम पर दो चौके लगाकर स्कोर को कुछ गति दी और फिर सोढ़ी की गेंद को मिडविकेट पर चार रन पर भेजकर टीम का स्कोर 50 रन के पार ले लिया. सोढ़ी हालांकि इस ओवर में गुलबदीन नायब (15) को बोल्ड करने में सफल रहे.

इसके बाद भी रन बनाने की मुख्य जिम्मेदारी नजीबुल्लाह ने ली. उन्होंने मिशेल सेंटनर के एक ओवर में दो छक्के लगाए और फिर 33 गेंदों में अपने करियर का छठा अर्धशतक पूरा किया.

दूसरे छोर से कप्तान मोहम्मद नबी (20 गेंदों में 14 रन) ने रन बनाने के लिए संघर्ष किया. टिम साउदी ने अपनी ही गेंद पर एक खूबसूरत कैच लपका कर नबी की संघर्षपूर्ण पारी का अंत किया. नजीबुल्लाह और नबी ने पांचवें विकेट के लिए 59 रन की साझेदारी की.

19वें ओवर में नजीबुल्लाह पवेलियन लौटे. इसका श्रेय नीशम को जाता है, जिन्होंने बोल्ट की गेंद पर डाइव लगाकर शानदार कैच लपका. बोल्ट ने करीम जानत (2) को भी इसी ओवर में पवेलियन भेजा.

read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanistan Taliban Left Behind in 2001

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button