नई दिल्लीमध्यप्रदेशस्लाइडर

VIDEO- CDS बिपिन रावत की अनसुनी कहानी: जानिए शहडोल में किसने कराई थी रावत और मधुलिका सिंह की शादी, 13 मौत से सदमे में देश

शहडोल। देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ यानी सीडीएस (CDS) जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) मध्य प्रदेश के शहडोल (Shahdol) के दामाद थे. उनका विवाह 1985 में स्थानीय रियासत के कुंवर मृगेन्द्र सिंह की बेटी मधुलिका सिंह से हुआ था. जनरल रावत और उनकी पत्नी मधुलिका सिंह दोनों का सेना के हेलीकॉप्टर क्रैश में दुखद निधन हो गया. जनरल रावत की दो बेटियां हैं. बड़ी बेटी कृतिका रावत की शादी मुंबई में हुई है और छोटी बेटी तारिणी रावत अभी पढ़ रही हैं.

विंध्य अंचल में शोक

दुखद हादसे की खबर लगते ही शहडोल सहित पूरे विंध्य अंचल में शोक की लहर फैल गई है. बताया जाता है कि मधुलिका के भाई हर्षवर्धन भोपाल से दिल्ली रवाना हो गए हैं. हर्षवर्धन के पास दिल्ली के आर्मी मुख्यालय से परिजनों को साथ लेकर दिल्ली पहुंचने की सूचना आई थी. उनकी मां शहडोल में थीं, इसलिये वे वहां से जबलपुर होकर दिल्ली रवाना हुईं.

ससुराल शहडोल के सोहागपुर में है

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत की ससुराल शहडोल जिले के सोहागपुर में है. उनकी पत्नी मधुलिका सिंह रियासतदार कुंवर मृगेंद्र सिंह की मंझली बेटी थीं. रीवा घराने से ताल्लुक रखने वाले मृगेंद्र सिंह की बेटी मधुलिका की शादी बिपिन रावत से 1985 में हुई थी. मधुलिका के पिता कांग्रेस के टिकट पर सोहागपुर से 1967 और 1972 में दो बार विधायक रहे हैं. पारिवारिक सदस्यों के मुताबिक जनरल रावत की पत्नी मधुलिका 2012 में अंतिम बार शहडोल आई थीं.

CDS Bipin Rawat Death: मध्य प्रदेश के इस जिले में हुई थी बिपिन रावत की शादी, इलाके में शोक की लहर

जनरल बिपिन रावत को भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बनने का गौरव प्राप्त हुआ है. उन्होंने 1 जनवरी 2020 को पहले सीडीएस का पदभार ग्रहण किया था. इससे पूर्व रावत थलसेना अध्यक्ष थे. रावत 31 दिसंबर 2016 से 31 दिसंबर 2019 तक थल सेनाध्यक्ष के पद पर रहे. उनकी पत्नी मधुलिका सिंह सैनिकों के परिवार के लिए कल्याणकारी कार्य करने वाली सेना की संस्था की अध्यक्ष थीं.

जानिए किसने कराई थी शादी

देश के पहले CDS जनरल रहे बिपिन रावत मध्य प्रदेश के शहडोल के दामाद थे. उनका विवाह 1985 में स्थानीय रियासत के कुंवर मृगेन्द्र सिंह की बेटी मधुलिका सिंह से हुआ था. उनकी शादी शहडोल राज घराने के पुरोहित सुनील द्विवेदी बिन्नू ने लड़की पक्ष से दिल्ली में शादी कराई थी.

देखिए वीडियो

पुरोहित सुनील द्विवेदी बिन्नू का कहना है कि मधुलिका सिंह की शादी बिपिन रावत के साथ तय हुई थी, जिसका तिलक कार्यक्रम साल 1985 में बठिंडा में हुआ था, जहां वे बतौर पुजारी शामिल हुए थे. उन्हें कुंवर मृगेंद्र सिंह ने शादी के लिए उन्हें बुलाया था. इस कार्यक्रम में मैं बिपिन रावत के पिता लक्ष्मण सिंह रावत से भी मिला, उनका स्वभाव बहुत अच्छा था. पुरोहित सुनील ने मधुलिका सिंह और बिपिन रावत से दिल्ली के होटल कनिष्क में शादी की थी. सुनील द्विवेदी पुरोहित परिवार से ताल्लुक रखते हैं.

सुनील द्विवेदी ने कहा कि सेना के हेलीकॉप्टर दुर्घटना में जनरल रावत और उनकी पत्नी मधुलिका सिंह दोनों के दुखद निधन से पूरे शहडोल संभाग में शोक की लहर है. बिपिन रावत और पत्नी मधुलिका के दुखद निधन के बाद उनके ससुराल पक्ष में शहीद बिपिन रावत की सास ज्योति प्रभा, बड़े बहनोई हर्षवर्धन और छोटे बहनोई यशवर्धन सिंह हैं, जबकि जनरल रावत और मधुलिका सिंह की दो बेटियां हैं. बड़ी बेटी कृतिका रावत की शादी मुंबई में हुई है, जबकि छोटी तारिणी रावत अभी पढ़ाई कर रही है.

बता दें कि तमिलनाडु में कुन्नूर के जंगलों में बुधवार दोपहर 12:20 बजे सेना का Mi-17V5 हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया. घने जंगलों में हुए इस हादसे के बाद हेलीकॉप्टर में आग लग गई. इसमें चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका समेत सेना के 14 अफसर सवार थे. इस हादसे में 13 लोगों की मौत हो गई है, जबकि एक जवान घायल है. इस घटना के बाद से देश भर में गम का माहौल है.

देखिए वीडियो-

MP-CG टाइम्स EXCLUSIVE: राजेंद्रग्राम के महोरा में नाबालिग से बलात्कार का आरोपी गिरफ्तार, इस सुराग से आरोपी तक पहुंची पुलिस, जानिए कहां छुपा था दरिंदा

पुष्पराजगढ़ में बिना नहर बांध कैसे ? मेहनतकश अन्नदाता खून-पसीना से सींच रहा खेत, करप्ट अफसरों की नाकामी से खेतों में दरार, कौन है जिम्मेदार ?

read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanistan Taliban Left Behind in 2001

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button