देश - विदेशस्लाइडर

हैरतअंगेज तस्वीर: जब सांप निगल लिया AK-47 रायफल, कुछ ऐसा दिखने लगा आकार, जानिए इस वायरल तस्वीर की अनसुनी सच्चाई…

नेशनल डेस्क। हम सभी कई बार ऐसी खबरें तो सुनते ही रहते हैं जिनमें कोई अजगर किसी जानवर या इंसान को निगल जाता है. हालाँकि क्या आपने किसी ऐसे सांप के बारे में सुन रखा है जो कथित रूप से AK-47 रायफल निगल गया हो? दरअसल ये दिलचस्प कहानी इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी चर्चा में बनी हुई है.

हसीनाओं को ED का बुलावा: 200 करोड़ की मनी लांड्रिंग मामले में ED ने नोरा फतेही और जैकलीन को भेजा समन, करेगी पूछताछ

वहीं कहानी सुनाने वाले एक फोटो भी पोस्ट कर रहे हैं, जिसमें जमीन पर पड़ी एक सांपनुमा चीज दिखाई दे रही है, जिसके बीच का हिस्सा रायफल के आकार का दिखाई दे रही है. आपको बता दें कि इस फोटो को पोस्ट करते हुए एक फेसबुक यूजर ने लिखा हुआ है कि, “रूस में एक सांप AK-47 रायफल निगल हुआ है. कितना बहादुर सांप था.”

IGNTU के प्रोफेसर की शर्मनाक करतूत ! PHD छात्रा से ‘सिंह’ ने कई मर्तबा होटल और कमरे में किया दुष्कर्म, पत्नी बनाने का किया था वादा, छात्रा लगा रही न्याय की गुहार 

दरअसल इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम ने यह पाया हुआ है कि सोशल मीडिया पर जो फोटो वायरल हो रही है, वो ​किसी असली सांप की नहीं है बल्कि रूसी आर्टिस्ट वसिलि स्लोनोव की रबड़ से बनी एक कलाकृति की फोटो है. जिसे सांप समझा जा रहा है. हालाँकि सोशल मीडिया पर बहुत सारे लोग वायरल फोटो में दिखाई दे रही कलाकृति को असली सांप मानकर उसे पोस्ट कर रहे हैं. कुछ लोग दुविधा में भी पड़ गए हैं कि क्या ये सच मुच का सांप है, और अगर सांप नहीं है तो भला क्या चीज है जो ऐसे पड़ी है?

क्या है सच्चाई?

वहीं हमने यह पाया है कि सोशल मीडिया पर जो सांप जैसी आकृति दिख रही है और जो ये फोटो वायरल हुई है, उसे कई आर्ट वेबसाइट्स में बतौर कलाकृति बिक्री के लिए पोस्ट किया हुआ है. इससे पता चलता है कि ये नकली सांप है. हालाँकि रिवर्स सर्च करने से ये हमें ‘आर्टसी’ नाम की आर्ट वेबसाइट पर मिल गई है.

जिंदगी की कीमत इतनी सस्ती है! पिज्जा नहीं मिलने पर नर्सिंग की छात्रा ने फांसी लगाकर दी जान, 2 दिन पहले मनाया था जन्मदिन

यहां इसका नाम ‘AK-Python’ लिखा गया है. साथ ही, ये भी लिखा हुआ है कि ये कलाकृति रबड़ से बनी है और इसे वसिलि स्लोनोव नाम के रूसी आर्टिस्ट ने बनाया है. इसी कलाकृति की दूसरी फोटो हमें ‘आर्टप्राइस’ नाम की वेबसाइट पर भी मिल हुई हैं. यहां लिखा है कि ये कलाकृति साल 2019 में बनाई गई थी.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Vasiliy Slonov (@vasiliyslonov)

आपको बता दें कि वसिलि स्लोनोव ने 21 अगस्त 2019 को अपने इंस्टा ग्राम पेज पर ‘contemporaryart’ ‘StopWAR’ और ‘WorldPeace’ जैसे हैशटैग्स के साथ वायरल फोटो पोस्ट कर दी थी.

इसी दिन उन्होंने फेसबुक पर भी अपनी इस कलाकृति की तस्वीरें शेयर की थीं. हमने पाया कि फेसबुक पर वसिलि से किसी ने पूछा था कि ये कलाकृति किस चीज की बनी है, जिसके जवाब में उन्होंने कहा था कि ये रबड़ की बनी है. वसिलि स्लोनोव रूस के मशहूर आर्टिस्ट हैं जो अपनी कला के माध्यम से राजनीति से जुड़े विषयों को अकसर उठाते रहते हैं.

उनकी कलाकृतियां अकसर मीडिया में चर्चा का विषय बनती रहती हैं. दरअसल इससे पहले वेबसाइट ने ‘स्नोप्स’ भी इस दावे की सच्चाई बता रखी है. यानी, ये बात साफ हो चुकी है कि रूसी आर्टिस्ट वसिलि स्लोनोव की रबड़ से बनी कलाकृति को कई लोग AK-47 रायफल निगल जाने वाला असली सांप समझ रहे हैं.

इसे भी पढ़ें: ये कैसा पति! पत्नी को पहले दी नींद की गोलियां, फिर कोबरा से डसवा कर की हत्या, पुलिस ने ऐसे सुलझाया मामला

read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanistan Taliban Left Behind in 2001

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button