जुर्मदेश - विदेशस्लाइडर

मौत का खौफनाक सफर: सड़क हादसे में 53 लोगों की मौत, 58 लोग गंभीर रूप से घायल, सड़क पर बिखरी पड़ी हैं लाशें

मेक्सिको. लैटिन अमेरिकी देश मेक्सिको (मैक्सिकन राज्य) के दक्षिणी हिस्से में गुरुवार को एक सड़क हादसे में 53 लोगों के मारे जाने की खबर है. अल जजीरा की खबर के मुताबिक हादसा उस वक्त हुआ जब दक्षिणी मेक्सिको के चियापास प्रांत से गुजर रहा एक ट्रक कर्व पर पलटने से दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

ट्रक में 100 से ज्यादा लोग मौजूद थे, जिनमें से ज्यादातर मध्य अमेरिकी देशों के प्रवासी थे. अधिकारियों के मुताबिक इस हादसे में अब तक 53 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है. वहीं 58 लोग गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे हैं. स्थानीय प्रशासन ने घायलों को नजदीकी अस्पताल पहुंचाया है. जहां उसका इलाज किया जा रहा है.

बता दें कि मध्य अमेरिकी देशों की गरीबी और हिंसा से भरे माहौल से निकलने के लिए प्रवासी मेक्सिको के रास्ते अमेरिकी सीमा पर पहुंचने की कोशिश करते हैं. लगभग 40 घायलों को गंभीर चोटें आईं और उन्हें स्थानीय अस्पतालों में ले जाया गया. यानी कम से कम 107 लोग वाहन में सवार थे.  53 लोगों की मौत हो गई है.

मेक्सिको में मालवाहक ट्रकों के लिए दक्षिणी मेक्सिको में प्रवासी-तस्करी अभियानों में इतने सारे लोगों को ले जाना असामान्य नहीं है. दुर्घटना चियापास राज्य की राजधानी की ओर जाने वाले एक राजमार्ग पर हुई. घटनास्थल की तस्वीरों में पीड़ितों को फुटपाथ पर और ट्रक के माल डिब्बे के अंदर बिखरा हुआ दिखाया गया है.

पीड़ित मध्य अमेरिका के अप्रवासी प्रतीत होते थे, हालांकि उनकी राष्ट्रीयता की अभी तक पुष्टि नहीं हुई थी. वहीं लुइस मैनुअल मोरेनो, चियापास राज्य नागरिक सुरक्षा कार्यालय के प्रमुख मोरेनो ने बताया कि बचे हुए लोगों में से कुछ ने कहा कि वे पड़ोसी देश ग्वाटेमाला से थे.हाल के महीनों में, मेक्सिकन अधिकारियों ने प्रवासियों को अमेरिकी सीमा की ओर बड़े समूहों में चलने से रोकने की कोशिश की है, लेकिन प्रवासी तस्करी का गुप्त और अवैध प्रवाह जारी है.

हाल ही अक्टूबर में सबसे बड़े बस्ट में से एक में, उत्तरी सीमावर्ती राज्य तमाउलिपास में अधिकारियों ने पाया कि 652 मुख्य रूप से मध्य अमेरिकी प्रवासियों ने छह मालवाहक ट्रकों के काफिले में जाम कर दिया जो यू.एस. सीमा की ओर जा रहे थे. गंभीर दुर्घटनाओं में शामिल प्रवासियों को अक्सर कम से कम अस्थायी रूप से मेक्सिको में रहने की अनुमति दी जाती है क्योंकि उन्हें अपराध का गवाह और पीड़ित माना जाता है.

वहीं 12 दिसंबर, वर्जिन ऑफ ग्वाडालूप का दिन पास आ रहा है, ऐसे में कई मेक्सिकन लोग धार्मिक तीर्थयात्रा पर जाते हैं. इस दौरान वह अक्सर संकरी सड़कों पर चलते हैं, बाइकों से चलाते हैं या पुरानी बसों में यात्रा करते हैं. यहां दुर्घटनाएं आम हैं, कोई असामान्य नहीं हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button