जुर्मदेश - विदेशमध्यप्रदेशस्लाइडर

MP सरकार लेगी 2000 करोड़ का कर्ज: Ladli Behna समेत अन्य योजनाओं के लिए पड़ी जरूरत, जानिए अब तक का लोन ग्राफ

Mohan government will take loan of Rs 2000 crore for Ladli Behna: मध्यप्रदेश की डॉ. मोहन यादव सरकार पहली बार बाजार से दो हजार करोड़ रुपये का कर्ज लेने जा रही है. यह ऋण राशि मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना समेत अन्य योजनाओं पर खर्च की जायेगी. आरबीआई के जरिए यह कर्ज लेने के लिए 26 दिसंबर को बोली लगाई जाएगी और 27 दिसंबर को सरकार को यह पैसा मिल जाएगा. आपको बता दें, मध्य प्रदेश पर पहले से ही बजट से ज्यादा कर्ज है.

एक महीने के भीतर राज्य सरकार द्वारा लिया गया 2,000 करोड़ रुपये का यह दूसरा कर्ज है. विधानसभा चुनाव नतीजे आने से पहले 28 नवंबर को 2 हजार करोड़ रुपये का कर्ज लिया गया था. इस साल जनवरी से अब तक 39,500 करोड़ रुपये का कर्ज लिया जा चुका है.

लोन के लिए अधिसूचना जारी

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने साफ कर दिया है कि लाडली ब्राह्मण योजना को लेकर कांग्रेस की घेराबंदी के कारण योजना बंद नहीं होगी. इसका पैसा लाभार्थियों के खाते में समय पर भेजा जाएगा। इसके बाद वित्त विभाग ने बुधवार को 2,000 करोड़ रुपये का कर्ज लेने की अधिसूचना जारी कर दी.

गुरुवार को सीएम डॉ. यादव ने राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान दोहराया था कि सरकार कोई भी योजना बंद नहीं करेगी. सभी योजनाओं की धनराशि समय पर भेजी जा रही है।

अकेले 1600 करोड़ रुपए प्यारी बहनों के खाते में जाएंगे

वित्त विभाग की अधिसूचना के मुताबिक नई सरकार पहला कर्ज रिजर्व बैंक के जरिये लेगी. 2,000 करोड़ रुपये का यह कर्ज 16 साल के लिए लिया जा रहा है, जिसे 26 दिसंबर 2039 तक चुकाना है।

विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस द्वारा इसे चुनावी मुद्दा बनाए जाने के कारण राज्य सरकार ने नवंबर की शुरुआत में कर्ज नहीं लिया था, लेकिन मतगणना से पांच दिन पहले 28 नवंबर को सरकार को 2,000 करोड़ रुपये का कर्ज लेना पड़ा.

कहा जा रहा है कि लाडली बहना योजना के तहत अकेले 1.31 करोड़ बहनों के खाते में 1600 करोड़ रुपये ट्रांसफर किये जाएंगे. तत्कालीन शिवराज सरकार ने इसके लिए 10 तारीख तय की थी. नई सरकार ने अभी तक इस तारीख में कोई बदलाव नहीं किया है.

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanistan Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Advertisements
Show More
Back to top button