छत्तीसगढ़जुर्मसियासतस्लाइडर

UP का काला दिन: CM भूपेश के लखनऊ दौरे पर यूपी सरकार ने लगाई पाबंदी, बघेल ने कहा ‘तानाशाह’

रायपुर: उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में किसानों के साथ हुई हिंसक झड़प में 8 किसानों की मौत (lakhimpur kheri incident) के बाद सीएम भूपेश बघेल (bhupesh baghel) का आज लखीमपुर खीरी जाने की योजना थी. लेकिन उससे पहले ही यूपी के अपर मुख्य सचिव ने चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डे (Chaudhary Charan Singh Airport) के एयरपोर्ट प्रबंधन को पत्र लिखकर सीएम भूपेश को हवाई अड्डे पर अनुमति नहीं देने का पत्र लिखा है.

पत्र में कहा है कि लखीमपुर खीरी में धारा 144 लागू (Section 144 imposed in Lakhimpur Kheri) है. इसलिए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को एयरपोर्ट (चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डे) पर आगमन की अनुमति ना दें. पत्र में पंजाब के उप मुख्यमंत्री को भी अनुमति नहीं देने की बात कही गई है.

 

CM भूपेश बघेल ने इस मामले में ट्वीट (bhupesh baghel tweet) कर नाराजगी जाहिर की है. ट्वीट में उन्होंने लिखा है कि ‘उत्तरप्रदेश की सरकार मुझे राज्य में न आने देने का फरमान जारी कर रही है. क्या उत्तरप्रदेश में नागरिक अधिकार स्थगित कर दिए गए हैं? अगर धारा 144 लखीमपुर में है तो लखनऊ उतरने से क्यों रोक रही है तानाशाह सरकार? भूपेश बघेल ने लखीमपुर किसान नरसंहर हैशटैग भी किया है.

सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) आज लखीमपुर खीरी के दौरे पर जाने वाले थे. उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी थी. सीएम ने कहा था कि, यूपी में जो हुआ है वह अक्षम्य है. मैं भी किसान का बेटा हूं, किसान हूं इसलिए किसान का दर्द समझता हूं. सीएम ने कहा कि, कठिन परिस्थितियों में उनके साथ खड़े होने के लिए मैं सोमवार को लखीमपुर में रहूंगा.

ये है पूरा मामला

लखीमपुर खीरी जिले में रविवार को डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य कई योजनाओं का शिलान्यास करने के बाद जिला मुख्यालय से केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी के पैतृक गांव बनवीरपुर के लिए निकले थे. किसान डिप्टी सीएम के विरोध के लिए पहले से लामबंद थे. सुबह से ही किसानों ने हेलीपैड पर कब्जा कर रखा था और विरोध प्रदर्शन कर रहे थे. बताया जा रहा है कि केंद्रीय गृहराज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी के बेटे आशीष मिश्र कुछ कार्यकर्ताओं के साथ दो गाड़ियों में तिकोनियां के बनबीरपुर चौराहे के पास तेज रफ्तार से निकले.

इस दौरान किसानों ने विरोध करने और काले झंडे दिखाने शुरू कर दिए. आरोप है कि इसी बीच बीजेपी कार्यकर्ताओ की गाड़ियों ने कुछ किसानों को कुचल दिया. कई किसानों के घायल होने की खबर है. इसके बाद गुस्साई भीड़ ने बीजेपी कार्यकर्ताओं की गाड़ियों में आग लगा दी. घटना के बाद डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य लखनऊ के लिए वापस लौट गए. विधायक लोकेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि डिप्टी सीएम कार्यकर्ता सम्मेलन में जा रहे थे, लेकिन एक्सीडेंट की सूचना मिलने के बाद वहां से वापस लखनऊ चले गए हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button