मध्यप्रदेशस्लाइडर

शहडोल के ओरिएंट पेपर मिल में धमाका: पल्प पाइप लाइन टैंक फटने एक मजदूर की मौत, 12 से ज्यादा जख्मी, प्रबंधन की बड़ी लापरवाही

Blast in Birla Group’s Orient Paper Mill: मध्यप्रदेश के शहडोल जिले में स्थित बिड़ला ग्रुप की ओरिएंट पेपर मिल में बुधवार को बड़ा हादसा हो गया. यहां सुबह करीब 10 बजे प्लांट के अंदर पल्प पाइप लाइन टैंक फट गया. जिससे एक मजदूर रवींद्र त्रिपाठी (50 वर्ष) की मौत हो गई, जबकि 12 से ज्यादा मजदूर जख्मी हैं. इस हादसे के बाद अफरा तफरी का माहौल हो गया. इसमें प्रबंधन की लापरवाही भी सामने आई है.

मिली जानकारी के अनुसार घटना अमलाई थाना क्षेत्र के ओरिएंट पेपर मिल (OPM) की है. पल्प मशीन में अन्य लोगों के दबे होने की भी आशंका जताई जा रही है. फिलहाल राहत एवं बचाव कार्य जारी है. घटना की सूचना के बाद अमलाई पुलिस मौके पर मौजूद हैं. घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. इससे पहले भी मेंटनेंस नहीं होने के चलते कई हादसे हो चुके हैं. फिर भी प्रबंधन ने सबक नहीं किया.

इस हादसे के बाद मृतक और घायलों के परिजनों ने मिल के बाहर जमकर हंगामा किया. मृतक के परिजन एफआईआर दर्ज कराने पर अड़े हुए हैं. अधिकारी उनसे बातचीत कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि दुर्घटना होने पर कंपनी पीड़ित परिवार को 6 लाख रुपये का मुआवजा देती है. कंपनी मृतकों के परिजनों को दोगुना मुआवजा और दो लाख रुपये की तत्काल सहायता देने को तैयार है. प्रबंधन प्रशासन की मदद से बातचीत का प्रयास कर रहा है.

शहडोल में अनोखा विरोध प्रदर्शन: बारिश से सड़कों का बुरा हाल, परेशान ग्रामीणों ने सड़क पर ही कर दी धान की रोपाई

बता दें कि पल्प टैंक में पानी के साथ केमिकल, बुरादा और अन्य पदार्थ होते हैं. इसमें लकड़ी सड़ाया जाता है. इस दौरान टैंक में ब्लास्ट होने की बात सामने आ रही है. टैंक ब्लास्ट के बाद सारा केमिकल बाहर बहने लगा है. घटना के बाद अमलाई पुलिस फायर ब्रिगेड के साथ मौके पर पहुंच गई है. बचाव कार्य जारी है.

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanistan Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Advertisements
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: