छत्तीसगढ़स्लाइडर

Bilaspur Railway News: ट्रेन से पटाखे तो नहीं आ रहेजांच में जुटी आरपीएफ

Publish Date: | Thu, 13 Oct 2022 02:33 PM (IST)

बिलासपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। ट्रेन से पटाखों का परिवहन तो नहीं हो रहा है। इसकी जांच करने के लिए रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) विशेष अभियान चला रहा है। इस दौरान ट्रेन के प्रत्येक कोच के अलावा पार्सल बोगी और स्टेशन में पार्सल कार्यालय में प्रतिदिन जांच की जा रही है। लीज होल्डर से लेकर पार्सल के अधिकारी व कर्मचारियों के अलावा हमालों को भी इस निर्देश का गंभीरता के साथ पालन करने के लिए कहा गया है। नियमों का उल्लंघन करने वालोें के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की चेतावनी भी दी जा रही है।

ट्रेनों में पटाखे लेकर यात्रा करना या बुकिंग करना पूर्ण रूप से प्रतिबंधित है। यह नियम लीज होल्डर से लेकर आम यात्रियों पर भी लागू होता है। यदि परिवहन करते पकड़े जाते हैं, संबंधित के खिलाफ रेलवे अधिनियम के तहत आरपीएफ को कार्रवाई करने का अधिकार भी है। बाकी दिनों में तो इसकी समस्या नहीं रहती। पर दीपावली पर्व नजदीक आते ही यह समस्या बढ़ जाती है। जबकि ऐसा करना बेहद खतरनाक है। इसके कारण ट्रेन में आग भी लग सकती है और यात्रियों की जान जोखिम में आ सकती है।

समय- समय पर आरपीएफ व रेल अमला जागरूकता अभियान भी चलाकर यात्रियों को सजग करता है कि पटाखा, गैस, स्टोह या अन्य कोई भी ज्वलशील चीजें लेकर यात्रा न करें। हर बार एक न एक यात्री पटाखा लेकर जाते पकड़ में भी आते हैं। उनके खिलाफ कार्रवाई भी होती है। इस बार भी अभियान चलाकर आरपीएफ यह देख रही है की यात्री ऐसा तो नहीं कर रहे हैं। खासकर ट्रेनों के सामान्य कोच में आरपीएफ के जवान उतरने व चढ़ने वाले दोनों यात्रियों की निगरानी कर रहे हैं।

इसके साथ ही पार्सल कार्यालय में भी पोस्ट प्रभारी भास्कर सोनी व टीम के साथ जांच कर रहे हैं। इस दौरान डाग स्क्वायड की मदद भी ली जा रही है। पार्सल भी खंगाले जाते हैं। जिन पर संदेह होता है, उन बोरियों को खोलकर भी देख रहे हैं। किसी भी स्थिति में ट्रेन के अंदर ज्वलनशील सामान न जाए, इसका ख्याल रखा गया है।

पेंट्रीकार में खाना पकाने पर प्रतिबंध की यही वजह

वर्तमान में अधिकांश ट्रेनों के पेंट्रीकार में खाना नहीं पक रहा है। इस पर धीरे- धीरे प्रतिबंध लगाया जा रहा है। इसकी वजह भी आग लगने का खतरा है। दरअसल पूर्व में पेंट्रीकार में आग लगने की घटना हो चुकी है। अब लाइसेंसी अलग- अलग स्टेशनों में सेंट्रल रसोई बनाकर रखे हुए हैं, जहां से ट्रेनों में खाना चढ़ता है।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local

 

Source link

Show More
Back to top button