ट्रेंडिंगनौकरशाहीमध्यप्रदेशस्लाइडर

MP BIG BREAKING: कई जिलों के बदले जाएंगे कलेक्टर-SP, IG और कमिश्नर भी शॉर्ट लिस्टेड, पढ़िए शिकायतों की लंबी कहानी

MP Officers Transferred Soon: मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री की कमान मोहन यादव को सौंपे जाने के बाद वरिष्ठ अधिकारियों में बदलाव की सुगबुगाहट शुरू हो गई है. माना जा रहा है कि प्रदेश अध्यक्ष मोहन यादव अपनी पसंद के मुताबिक प्रशासनिक टीम तैयार करेंगे. वरिष्ठ आईएएस वीरा राणा वर्तमान में मुख्य सचिव के पद पर कार्यरत हैं।

Mohan Yadav कैबिनेट की पहली बैठक में फैसला: MP के हर जिले में खुलेंगे Prime Minister Excellence College, खुले में मांस-अंडे की दुकानों पर होगी सख्ती

MP Officers Transferred Soon: इसलिए नए मुख्य सचिव की रेस में प्रतिनियुक्ति पर गए आईएएस अनुराग जैन, आशीष उपाध्याय का नाम जुड़ गया है. माना जा रहा है कि उन्हें प्रतिनियुक्ति पर वापस बुलाया जा सकता है. वहीं, मुख्यमंत्री सचिवालय के अधिकारी भी जल्द ही बदले जा सकते हैं. वहीं कई जिलों के एसपी और कलेक्टर भी बदले जाएंगे.

अनुराग जैन केंद्र में सचिव हैं, पीएमओ में भी रह चुके

MP Officers Transferred Soon: नवंबर में पूर्व मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस के सेवानिवृत्त होने के बाद 1988 बैच की वीरा राणा को मुख्य सचिव पद का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है. वीरा राणा का कार्यकाल मार्च 2024 तक है.

MP Officers Transferred Soon: इस तरह उनके रिटायरमेंट में करीब साढ़े तीन महीने बचे हैं. राज्य के मुख्यमंत्री बनने के बाद मोहन यादव अब अपनी नई प्रशासनिक टीम तैयार करने जा रहे हैं. माना जा रहा है कि जल्द ही राज्य को नया मुख्य सचिव मिल सकता है. इस सूची में सबसे वरिष्ठ आईएएस का नाम अनुराग जैन है।

एमपी में जल्द ही अधिकारियों के तबादले

MP Officers Transferred Soon: 1990 बैच के आईएएस अधिकारी अनुराग जैन वर्तमान में केंद्र में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय में सचिव के रूप में प्रतिनियुक्ति पर कार्यरत हैं। वह प्रधानमंत्री कार्यालय में भी काम कर चुके हैं. माना जा रहा है कि उन्हें प्रतिनियुक्ति पर बुलाया जा सकता है.

MP Officers Transferred Soon: इसके अलावा केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर नये आशीष उपाध्याय भी इस दौड़ में हैं. हालांकि, 1990 बैच के आईएएस अधिकारी मोहम्मद सुलेमान और राजेश राजौरा का नाम भी मुख्य सचिव पद की दौड़ में है।

कई कलेक्टर बदल सकते हैं

MP Officers Transferred Soon: माना जा रहा है कि जल्द ही प्रशासनिक स्तर पर भी बड़े बदलाव होंगे. मुख्यमंत्री सचिवालय में अधिकारी बदले जा सकते हैं. वर्तमान में मनीष रस्तोगी सीएम के पीएस के पद पर तैनात हैं।

MP Officers Transferred Soon: वह मार्च 2020 से इस पद पर हैं. इस तरह वह साढ़े तीन साल से ज्यादा समय से एक ही स्थान पर हैं. इसके अलावा कई अन्य विभागों में भी कई अधिकारी तीन साल या उससे अधिक समय से पद पर हैं. ऐसे अधिकारियों का हटना तय माना जा रहा है.

MP Officers Transferred Soon: इसके अलावा कई जिलों के कलेक्टर, आईजी, एसपी और डिविजनल कमिश्नर भी बदले जा सकते हैं. इनमें से कई अफसरों की शिकायत बीजेपी ने चुनाव के दौरान चुनाव आयोग से की थी. मुख्यमंत्री बनाये गये मोहन यादव मंत्री के तौर पर उच्च शिक्षा विभाग की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं. उच्च शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव और आयुक्त के साथ उनकी अच्छी ट्यूनिंग है, माना जा रहा है कि वे सीएम की टीम में अहम भूमिका निभा सकते हैं.

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanistan Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Advertisements
Show More
Back to top button