ट्रेंडिंगनई दिल्लीमध्यप्रदेशशिक्षास्लाइडर

Mohan Yadav कैबिनेट की पहली बैठक में फैसला: MP के हर जिले में खुलेंगे Prime Minister Excellence College, खुले में मांस-अंडे की दुकानों पर होगी सख्ती

Prime Minister Excellence College will open in every district of MP: मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद मध्य प्रदेश के सीएम डॉ. मोहन यादव ने पहली कैबिनेट बैठक की. इस बैठक में कई अहम फैसले लिए गए. हर जिले में प्रधानमंत्री उत्कृष्ट महाविद्यालय खोले जायेंगे. मांस या अंडे की अवैध दुकानों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. लाउडस्पीकर/डीजे के इस्तेमाल को लेकर भी एक अहम आदेश जारी किया गया है.

कैबिनेट बैठक में ये फैसले लिए गए

  1. लाउडस्पीकर/डीजे का उपयोग निर्धारित मापदण्ड के अनुसार ही किया जा सकेगा।
  2. खुले में मांस या अंडा की दुकानें लगाने पर सख्त कार्रवाई होगी. नियमानुसार व्यवसाय किया जा सकेगा।
  3. हर जिले में प्रधानमंत्री उत्कृष्ट महाविद्यालय खोले जायेंगे. जहां नई शिक्षा नीति के तहत सभी तरह के कोर्स पढ़ाए जा सकेंगे।
  4. छात्रों की डिग्री और मार्कशीट के लिए डिजी लॉकर की व्यवस्था की जाएगी।
  5. दस्तावेज़ का एक सुरक्षित डेटा तैयार किया जाएगा.
  6. सभी कॉलेज और यूनिवर्सिटी इसकी जांच कर सकेंगे.
  7. यह सभी 52 निजी और 16 सरकारी विश्वविद्यालयों में लागू होगा।
  8. आदतन अपराधियों पर सख्ती होगी. दंडात्मक कार्रवाई की जायेगी.
  9. अगर ऐसे अपराधी जमानत पर बाहर आते हैं तो उनकी जमानत रद्द कर दी जायेगी.
  10. तेंदूपत्ता बोनस प्रति बोरा 3,000 रुपये से बढ़ाकर 4,000 रुपये करने का निर्णय लिया गया है.

धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर/डीजे पर प्रतिबंध

कैबिनेट बैठक के बाद गृह विभाग ने लाउड स्पीकर/डीजे के इस्तेमाल को लेकर आदेश जारी कर दिया है. जिसके अनुसार किसी भी धार्मिक स्थल या अन्य स्थानों पर लाउड स्पीकर/डीजे का उपयोग निर्धारित मापदंड के अनुसार ही किया जा सकेगा।

निर्धारित मानक से अधिक तेज आवाज में लाउडस्पीकर का प्रयोग नहीं किया जाएगा। शिकायत मिलने पर उड़न दस्ता जांच करेगा। जिला स्तर पर तीन सदस्यीय उड़नदस्ता दल का गठन किया जायेगा. शिकायत की जांच तीन दिन में पूरी कर ली जाएगी।

थाना स्तर पर ऐसे धार्मिक स्थलों की सूची बनाई जाएगी जहां लाउड स्पीकर और डीजे बजाए जाते हैं। इसकी रिपोर्ट 31 दिसंबर 2023 तक सौंपी जाएगी. इसके लिए जिला स्तर पर साप्ताहिक समीक्षा बैठक होगी. आदेश के मुताबिक, ऐसे मामलों में धार्मिक गुरुओं से संवाद और समन्वय के आधार पर लाउडस्पीकर हटाने का प्रयास किया जाएगा.

पूजा-अर्चना के बाद सीएम पद का कार्यभार संभाला

बुधवार शाम मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने मंत्रालय पहुंचकर पदभार ग्रहण किया। इससे पहले उन्होंने मुख्यमंत्री कक्ष में पूजा-अर्चना की. इस दौरान उप मुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ल भी मौजूद रहे. मुख्य सचिव वीरा राणा भी मौजूद रहीं.

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanistan Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Advertisements
Show More
Back to top button