छत्तीसगढ़ट्रेंडिंगदेश - विदेशनई दिल्लीस्लाइडर

Valentine Day पर कहां जाएं घूमने ? छत्तीसगढ़ में एक से एक खूबसूरत वादियां, जानिए कहां सेलिब्रेट करें वैलेंटाइन डे ?

Valentine Day 2024: वैलेंटाइन डे को खास बनाने के लिए लोग कई तरह के इंतजाम करते हैं. इसमें घूमने-टहलने से लेकर खाने- पीने तक का प्लान करते हैं. ऐसे में अगर आप इस बार वैलेंटाइन डे को और ज्यादा खास बनाना चाहते हैं तो छत्तीसगढ़ की इन वादियों का दीदार करने जरूर जाएं. यहां की वादियां अपने आप में एक मिसाल है. 

1/8

वैलेंटाइन डे को खास बनाने के लिए आप राजधानी रायपुर जा सकते हैं. राजधानी होने की वजह से इस शहर की खूबसूरती भी काफी है. इसके अलावा यहां पर जंगल सफारी है जो लोगों के घूमने की काफी अच्छी जगहों में से एक है. साथ ही साथ नगर घड़ी लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करती है. इसे छत्तीसगढ़ के लोक संस्कृति के पहचान के रूप में जाना जाता है.

2/8

वैलेंटाइन डे पर आप कांकेर भी जा सकते हैं. यहां पर स्थित चर्चे मर्रे का झरना लोगों को काफी ज्यादा रिझाता है. इस झरने से गिरने वाला पानी लोगों के लिए देखने योग्य होता है, ये पेड़ों के बीच से बहता है जो हरियाली में घुल जाता है. जो लोगों को काफी पसंद आता है.

3/8

बीजापुर जिले में घूमने के साथ साथ ऐतिहासिक चीजों के लिए भी जाना जाता है. यहां पर टाइगर रिजर्व इंद्रावती नेशनल पार्क है जो घूमने के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है. प्रदेश के एक मात्र टाइगर रिजर्व पार्क होने की वजह से ये इस जिले की खूबसूरती को बढ़ाता है.

4/8

रायगढ़ जिला भी घूमने के लिहाज से काफी अच्छा माना जाता है.  इस जिले में स्थित सिंघनपुर गुफा की रॉक पेंटिंग अपने आप में एक मिसाल है जिसे लोग दूर – दूर से देखने आते हैं. वैलेंटाइन डे पर आप यहां जा सकते हैं.

5/8

बस्तर जिले का नाम सुनते ही आपके मन में बस्तर के जंगलों का ख्याल आ गया होगा. इसके अलावा यहां पर झील, झरना है जो घूमने के लिहाज से काफी अच्छा माना जाता है.

6/8

वैलेंटाइन डे मनाने के लिए जबर्रा- ईको टूरिज्म और माडमसिल्ली भी जा सकते हैं. ये धमतरी जिले में है. यहां की वादियां लोगों को अपनी खूबसूरती से प्रभावित करता है. अगर आप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहां जा सकते हैं.

7/8

अगर आप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो महासमुंद जा सकते हैं. यहां पर सिरपुर नामक एक गांव में ऐतिहासिक चीजों का प्रमाण पाया जाता है. साथ ही साथ यहां बौद्ध धर्म का इतिहास मिलता है.

8/8

वैलेंटाइन डे पर आप भरतपुर जिले में स्थित चिरमिरी जा सकते हैं. यह एक ऐसा खूबसूरत नगर है जो लोगों को अपनी तरफ आसानी के साथ आकर्षित कर लेता है. यहां पर स्थित हिल स्टेशन लोगों के लिए काफी सुखदायक होता है. यहां पर जाने के बाद लोगों को काफी सुकून मिलता है.

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanistan Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Advertisements
Show More
Back to top button