छत्तीसगढ़देश - विदेशमध्यप्रदेशस्लाइडर

1 जनवरी से बदल गए ये नियम: गैस सिलेंडर, UPI पेमेंट समेत 5 बड़े बदलाव, आप भी जान लीजिए पूरी डिटेल

These rules will change from January 1: साल 2024 यानी 1 जनवरी से शुरू हो गया है और देशभर में इसकी धूम है। साल बदलने के साथ ही देश में कई बड़े बदलाव (1 जनवरी से नियम बदलाव) भी लागू होने जा रहे हैं, जो आपकी जेब पर सीधा असर डालने वाले साबित होंगे। इनमें आपके बैंक लॉकर से लेकर रसोई में इस्तेमाल होने वाली एलपीजी गैस की कीमत तक… यूपीआई पेमेंट से लेकर सिम कार्ड तक सब कुछ शामिल है। आइए इन बदलावों के बारे में विस्तार से जानते हैं…

1. बदल जाएंगे एलपीजी सिलेंडर के दाम!

हर महीने की तरह नए साल के पहले महीने की पहली तारीख यानी 1 जनवरी को भी देश के लोगों की निगाहें एलपीजी के दाम में होने वाले बदलाव पर टिकी हैं. दरअसल, एलपीजी की कीमतों में बदलाव का सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ता है। हाल ही में सरकार ने 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में राहत दी थी. हालांकि, रसोई में इस्तेमाल होने वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में लंबे समय से बदलाव नहीं हुआ है।

ऐसे में लोगों को उम्मीद है कि नए साल में इसकी कीमतों में राहत मिल सकती है. फिलहाल देश के प्रमुख महानगरों में 14 किलो वाले सिलेंडर की कीमतों पर नजर डालें तो राजधानी दिल्ली में यह गैर-सब्सिडी वाला सिलेंडर 903 रुपये, कोलकाता में 929 रुपये, मुंबई में 902.50 रुपये और चेन्नई में 918.50 रुपये में उपलब्ध है।

2. बैंक लॉकर समझौता

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंक लॉकर समझौते में संशोधन किया है। इसके तहत यूजर्स को फैसला लेने के लिए 31 दिसंबर तक का समय दिया गया है और यह समय सीमा 1 जनवरी को खत्म हो रही है। आरबीआई ने सभी बैंकों से कहा है कि वे अपने ग्राहकों के लॉकर एग्रीमेंट को संशोधित करवा लें, अगर यह काम 31 दिसंबर तक पूरा नहीं हुआ तो आपको बैंक लॉकर खाली करना पड़ सकता है। अगर आपने भी बैंक लॉकर लिया है तो नए लॉकर का एग्रीमेंट आज ही पूरा कर लें।

3. यूपीआई यूजर्स ध्यान दें

यूपीआई पेमेंट करने वाले यूजर्स के लिए 1 जनवरी की तारीख भी खास है। दरअसल, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने पेटीएम, गूगल पे, फोन पे जैसे ऑनलाइन पेमेंट ऐप्स की ऐसी UPI आईडी को ब्लॉक करने का फैसला किया है, जिनका इस्तेमाल पिछले एक साल या उससे ज्यादा समय से नहीं किया जा रहा है। उन्हें बंद कर दिया जाएगा. अगर आपके पास भी ऐसी कोई UPI आईडी है तो आपको तुरंत इससे ट्रांजैक्शन कर लेना चाहिए।

4. नया सिम कार्ड पाने के लिए केवाईसी करें

1 जनवरी से होने वाले बदलावों की लिस्ट में अगला बदलाव टेलीकॉम सेक्टर से जुड़ा है. टेलीकॉम विभाग 1 जनवरी से सिम कार्ड के लिए कागज आधारित केवाईसी प्रक्रिया को खत्म करने जा रहा है। इसका मतलब है कि ग्राहकों को नया सिम कार्ड खरीदने के लिए कागजी फॉर्म भरने की जरूरत नहीं होगी। इसकी जगह अब सिर्फ डिजिटल केवाईसी यानी ई-केवाईसी अनिवार्य होगी.

5. अद्यतन आईटीआर फाइलिंग

इनकम टैक्स भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2023 थी, लेकिन जिन लोगों ने तय तारीख तक यह काम नहीं किया है, उनके पास 31 दिसंबर यानी आज तक ऐसा करने का मौका है। इस समय सीमा तक विलंब शुल्क के साथ अपडेटेड आईटीआर दाखिल किया जा सकता है। जुर्माने की बात करें तो यह आय के अनुसार अलग-अलग होता है। अगर करदाताओं की आय 5,00,000 रुपये से अधिक है तो 5,000 रुपये तक का जुर्माना देना होगा. वहीं अगर आय 5,00,000 रुपये से कम है तो जुर्माने की राशि 1000 रुपये होगी.

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanistan Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Advertisements
Show More
Back to top button