मध्यप्रदेशस्लाइडर

Petrol Diesel rate in MP: अनूपपुर, कोतमा और राजेंद्रग्राम में बिक रहा सबसे महंगा पेट्रोल, पब्लिक की जेब खाली, जानिए प्रदेश का हाल

मध्य प्रदेश में पेट्रोल-डीज़ल के रेट में कुछ खास बदलाव नहीं, भोपाल में पेट्रोल का दाम 107.21 रुपये

Petrol Diesel rate in MP: आम आदमी महंगाई की चौतरफा मार से परेशान है, वहीं पेट्रोल-डीजल के भाव भी लोगों को चैन नहीं लेने दे रहे हैं. कैंद्र और राज्य सरकार ने कुछ टैक्स जरूर कम कर दिया है लेकिन ये ऊट के मुंह में जीरा के समान हैं. प्रदेशभर में अनूपपुर जिले में सबसे मंहगा पेट्रोल बिक रहा है. अनूपपुर जिले में 110 रुपये 25 पैसे प्रति लीटर तेल बिक रहा है. आम जनता भारी परेशान है. हर रोज जेब खाली हो रहे हैं.

MP में भीषण सड़क हादसा: खड़े कंटेनर में जा भिड़ी मिनी बस, 3 लोग जिंदा जले, बाहर निकला कंकाल

Petrol Diesel rate in MP
शहर पेट्रोल के दाम (रुपए प्रति लीटर) डीजल के दाम (रुपए प्रति लीटर)
भोपाल 107.21 90.86
इंदौर 107.09 90.76
ग्वालियर 107.67 91.47
जबलपुर 107.24 90.90

पेट्रोल डीज़ल के दाम में आज कोई खास बदलाव नहीं

पेट्रोल डीज़ल के दाम में आज कोई खास बदलाव नहीं हुआ है. राजधानी भोपाल में पेट्रोल के दाम में पिछले एक हफ्ते से कोई परिवर्तन नहीं दिख रहा है.

रेलवे ट्रैक पर वीडियो बना रहा था युवक, ट्रेन की चपेट में आया, देखें मौत का LIVE VIDEO

ऐसे जानें अपने शहर में तेल के ताजा भाव

अगर आप घर बैठे पेट्रोल डीजल की नई कीमत जानना चाहते हैं, तो ये बहुत ही आसान है. दरअसल, आप एसएमएस (SMS) के जरिए अपने शहर में तेल की कीमत का हाल आसानी से जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल के ग्राहक RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर और एचपीसीएल उपभोक्ता HP Price लिखकर 9222201122 नंबर पर मैसेज भेजकर आसानी से जानकारी हासिल कर सकते हैं.

जानें कैसे तय होती है तेल की कीमत?

दरअसल, भारत में तेल के दाम अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत (Crude Oil Rate in International Market) और विदेशी मुद्रा दरों के आधार पर तय होते हैं. इन्हें हर दिन सुबह 6 बजे इसी के आधार पर अपडेट किया जाता है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां क्रूड ऑयल की कीमतों की समीक्षा के बाद प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं. हिंदुस्तान पेट्रोलियम , इंडियन ऑयल और भारत पेट्रोलियम कंपनियां रोज सुबह विभिन्न शहरों में तेल के दाम अपडेट (Fuel Price Update today 2021) करती हैं, जिसके बाद ही तेल के दामों में बढ़ोतरी और गिरावट का पता चलता है.

सब्जियों पर भी पड़ा पेट्रोल का असर, टमाटर के दाम जानकर रह जाएंगे दंग

इसलिए भी बढ़ते हैं तेल के दाम
दरअसल, मध्य प्रदेश में पेट्रोल पर 33 फीसदी टैक्स लगाया जाता हैं. इस टैक्स के ऊपर फिर सेस लगाया जाता है. एमपी में फिलहाल, पेट्रोल पर 4.50 रुपए का सेस लग रहा है. वहीं यहां डीजल पर 23 फीसदी टैक्स लगाया जाता है. इसके बाद डीजल के ऊपर तीन रुपए प्रति लीटर सेस लगाया जाता है. राज्य सरकारों के इन टैक्स और सेस के बाद थोड़ी कसर नगर निगम भी पूरी करता है. इसमें भोपाल समेत कुछ नगर निगम पेट्रोल पर अपना सेस लगाते हैं. नतीजतन नगरीय क्षेत्रों में आने वाले पेट्रोल पंप पर पेट्रोल और भी महंगा हो जाता है.

read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanistan Taliban Left Behind in 2001

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button