देश - विदेशस्लाइडर

Netflix सब्सक्रिप्शन को रिन्यू कराने में ठगे गए मुंबई के बुजुर्ग, 1.22 लाख का हुआ नुकसान

लोकप्रिय OTT प्लेटफॉर्म्स में से एक Netflix की आड़ में महाराष्ट्र में एक बुजुर्ग के साथ ठगी का मामला हुआ है। मुंबई के रहने वाले इस बुजूर्ग के साथ नेटफ्लिक्स सब्सक्रिप्शन को रिन्यू करने की कोशिश के दौरान लगभग 1.22 लाख रुपये की ठगी की गई है। इस व्यक्ति को एक ईमेल मिला था जो नेटफ्लिक्स की ओर से भेजा लग रहा था। ईमेल में यूजर से 499 रुपये के मासिक प्राइस पर सब्सक्रिप्शन को रिन्यू कराने का रिमाइंडर दिया गया था। इसके लिए ईमेल के साथ एक लिंक भी था। 

इस मामले की रिपोर्ट इस 73 वर्षीय पीड़ित ने मुंबई के जुहु पुलिस स्टेशन में दर्ज कराई गई है। ईमेल में दिए गए लिंक में सब्सक्रिप्शन को रिन्यू कराने के लिए क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स देने के लिए कहा गया था। इसके बाद पीड़ित के डिटेल्स देने पर उनके पास लगभग 1.22 लाख रुपये के भुगतान के लिए मोबाइल फोन पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) भेजा गया। पीड़ित ने रकम पर ध्यान दिए बिना OTP को एंटर कर दिया और उनके एकाउंट से रकम डेबिट हो गई। 

बैंक, सायबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स और सरकारी एजेंसियां नियमित तौर पर लोगों को इस बारे में जागरूक करते रहते हैं कि उन्हें अपने एकाउंट से जुड़े OTP को फोन पर अजनबियों के साथ शेयर नहीं करना चाहिए। इस मामले में पीड़ित को धोखाधड़ी का तब पता जब उनके पास बैंक से यह पुष्टि करने के लिए ऑटोमेटेड कॉल नहीं आई कि उन्होंने यह ट्रांजैक्शन की है या नहीं। नेशनल सायबरक्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल पर इस वर्ष की दूसरी तिमाही में शिकायतों की संख्या 15.3 प्रतिशत बढ़ी है। 

हाल ही में अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार मेकर टेस्ला के हेड Elon Musk के नाम पर एक ठग ने कनाडा की एक महिला से 7,50,000 डॉलर की धोखाधड़ी गई थी। ठगी का शिकार बनी Elizabeth Bakos ने बताया था कि उनकी पूरी बचत और उधार ली हुई बड़ी रकम चली गई है। इस वर्ष की शुरुआत में वह इंटरनेट पर इनवेस्टमेंट के मौके तलाश रही थी तो उन्होंने एलन मस्क का एक वीडियो देखा जिसमें वह कह रहे थे कि एक वेबसाइट के जरिए 250 डॉलर प्रत्येक का शेयर खरीदा जा सकता है। इसके बाद उन्होंने वेबसाइट पर अपना फोन नंबर, ईमेल और अन्य जानकारी दर्ज कर दी। उन्हें एक व्यक्ति ने फोन कर दावा किया कि वह सही तरीके से इनवेस्टमेंट करने में उनकी मदद कर सकता है। Elizabeth ने उस व्यक्ति से पूछा कि क्या वीडियो में मस्क ही थे तो उसने हां में जवाब दिया। उस व्यक्ति ने Elizabeth के कंप्यूटर का रिमोट एक्सेस लेकर कई बार में एक बड़ी रकम निकाल ली। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Show More
Back to top button