मध्यप्रदेशस्लाइडर

MP Election Results 2023 LIVE: मध्य प्रदेश की 230 सीटों पर काउंटिंग, Shivraj Singh Chauhan, Kamal Nath और Jitu Patwari समेत कई दिग्गजों साख दांव पर

MP Election Results 2023 LIVE: मध्य प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू हो गई है. इस चुनाव में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, पूर्व सीएम कमल नाथ और जीतू पटवारी (Shivraj Singh Chauhan, former CM Kamal Nath and Jitu Patwari) समेत कई दिग्गजों की साख दांव पर है. आयोग का कहना है कि एक विधानसभा सीट की गणना के लिए 14 टेबल लगेंगी. मतदान केंद्रों की संख्या के आधार पर 14, 18, 16 और कभी-कभी 21 टेबलें लगाई गई हैं.

MP Election Results 2023 LIVE

MP Election Result 2023 LIVE: चुनाव आयोग ने कहा कि सेवढ़ा और भांडेर के नतीजे सबसे पहले आने की उम्मीद है. सभी जिलों में केंद्रीय बल के जवानों को तैनात किया गया है.

चुनाव आयोग ने कहा कि मतगणना केंद्र के अंदर केवल वही लोग जा सकेंगे जिनके पास आयोग द्वारा जारी पास होगा. प्रत्येक राउंड के बाद काउंटिंग एजेंट को वोटों की जानकारी दी जायेगी.

MP Election Results 2023 LIVE

MP Election Result 2023 LIVE: राज्य के 230 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 230 पर्यवेक्षक नियुक्त किये गये हैं. चुनाव आयोग ने वोटों की गिनती के लिए कुल 4369 टेबल की व्यवस्था की है. 64 हजार 626 मतदान केंद्रों पर गिनती होगी. इस बार चुनाव आयोग को 3 लाख 25 हजार डाक मतपत्र मिले हैं.

MP Election Results 2023 LIVE

MP Election Result 2023 LIVE: भोपाल जिले की सात विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना के लिए आज करीब 800 कर्मचारियों की अंतिम ट्रेनिंग होगी.

अंतिम प्रशिक्षण में कर्मचारियों को डाक मतपत्रों की गिनती की प्रक्रिया क्या होगी, ईवीएम से वोटों की गिनती कैसे होगी सहित मतगणना से जुड़े हर बिंदु की विस्तृत जानकारी दी जाएगी।

पुलिस का रूट प्लान भी तैयार

MP Election Results 2023 LIVE: उधर, भोपाल में मतगणना को देखते हुए पुलिस का रूट प्लान भी तैयार है. यह योजना सुबह 6 बजे से शुरू होगी. पुराने पुलिस कंट्रोल रूम चौराहे से जिला न्यायालय तक सभी प्रकार के वाहन प्रतिबंधित रहेंगे.

MP Election Result 2023 LIVE

MP Election Result 2023 LIVE: चुनाव आयोग ने वोटों की गिनती के लिए पुरानी जेल को स्ट्रांग रूम बनाया है. 3 दिसंबर की सुबह बीजेपी-कांग्रेस का वॉर रूम अलर्ट हो जाएगा. ये वॉर रूम दोनों के ऑफिस में बनाए गए हैं. दोनों पार्टियों के दिग्गज नेता जंगी अंदाज में मोर्चा संभालेंगे.

जुलूस के लिए अनुमति जरूरी

MP Election Result 2023 LIVE: मतगणना के बाद विजय जुलूस निकाला जा सकेगा लेकिन उसके लिए प्रशासन से अनुमति लेनी होगी.

चुनाव आयोग ने कहा कि वोटिंग के दौरान गड़बड़ी की जो भी शिकायतें मिलीं, उसकी जांच कराई गई. जहां आवश्यक हुआ वहां कार्रवाई की गई। पेड न्यूज के मामले में 91 कार्रवाई की गयी है.

MP Election Result 2023 LIVE: कई प्रत्याशियों को नोटिस जारी किया गया तो कुछ प्रत्याशियों के खाते में खर्चा जोड़ दिया गया है. उन्होंने कहा कि बालाघाट में पोस्टल बैलेट में कोई अनियमितता नहीं हुई है. न तो किसी ने ईवीएम खोली और न ही गिनती हुई.

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanistan Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Advertisements
Show More
Back to top button