धर्मस्लाइडर

Horoscope Today 30 November: इन 5 राशियों को हो सकता है नुकसान, जानें मेष से मीन राशि तक का राशिफल

Horoscope Today 30 November 2021, Aaj Ka Rashifal, Daily Horoscope: पंचांग के अनुसार आज 30 नवंबर 2021 मंगलवार को मार्गशीर्ष मास की कृष्ण पक्ष की एकादशी की तिथि है. आज हस्त नक्षत्र है. चंद्रमा का गोचर कन्या राशि में हो रहा है. आज आयुष्मान योग का निर्माण हो रहा है. मंगलवार का दिन आपके लिए कैसा रहेगा, जानते हैं आज का राशिफल.

MP पंचायत चुनाव पर बड़ा फैसला: राज्य निर्वाचन ने निष्पक्ष इलेक्शन के लिए लिखा पत्र, ग्राम पंचायत में पदस्थ इन सचिवों को हटाने के आदेश !

मेष – आज की ग्रहीय स्थितियों के अनुसार आपको अपनी समस्याओं को अपने तक ही रखना होगा, मन हल्का करने के लिए किसी से शेयर की हुई पर्सनल बात आपको परेशानी में डाल सकती है. नौकरी के नए काम करने का अवसर मिल सकता है, ऑफिस में आपके द्वारा दूसरों को सीखने का मौका मिलेगा. आज का दिन महिलाओं के शिक्षा संबंधी नया काम करने के लिए बहुत अच्छा है.

मंत्री के माफीनामे का VIDEO: बिसाहूलाल के विवादित बयान पर भड़के CM शिवराज और वीडी शर्मा, तल्ख लहजे में बोले चौहान- बख्शा नहीं जाएगा

वृष- आज की प्लानेटरी पोजीशन, स्वयं की छवि को मजबूत बनाने के लिए स्वभाव में कुछ बदलाव करने की ओर इशारा कर रही है.  चिकित्सा और राजनीति से जुड़े लोगों के लिए आज का दिन विशेष लाभ दिलाने वाला है. प्रबल धन लाभ होने की पूर्ण संभावना है. व्यापारी शांत मन से आज काम करें, अधिक समझदारी और जल्दबाजी आपको मुश्किल में डाल सकती है.

मिथुन – मन को शांत रखते हुए आज का दिन व्यतीत करना होगा. अधिक क्रोध और अहंकार मधुर समय और संबंधों को खराब कर सकता है. जिससे आपका मन खराब हो सकता है. अपने से जुड़े छोटे तथा बड़े सभी लोगों से संबंध मधुर रखें. बड़ों का सम्मान करें.

कर्क – बेकार की बात में अधिक विचार आपको स्ट्रेस दे सकता है. इससे बचने की जरूरत है. नौकरी वाले लोगों के लिए दिन अच्छा है, किसी भी कार्य को पूर्ण नियोजित तरीके से करना फायदेमंद साबित होगा. व्यापार को लेकर अधिक सोच विचार की आवश्यकता नहीं है, परेशानी को कम करने के उपाय खोजने चाहिए.

सिंह – आपकी अधिक वाचाल प्रवृत्ति आज के दिन आपको नुकसान पहुंचा सकती है. कम बोले, परंतु सोचसमझ कर बोलें. इस बात पर अमल करते हुए अपनी बात को सामने वाले के सामने रखना फायदेमंद साबित होगा. आपका वाचाल नेचर बॉस को भी नाराज कर सकता है. यदि किसी भी प्रकार की वाद-विवाद की स्थिति बनती है तो ऐसी स्थिति में कुछ न बोलना ही समझदारी होगी.

कन्या – आज की प्लानेटरी पोजीशन आपको सत्य की राह पर चलने को प्रेरित कर रही है.आज सत्य का साथ आपको उन्न्नति की ओर ले जा सकता है. आप निराश न हो, मेहनत करते रहे. सफलता के दरवाजे खुल सकते हैं. ऑफिस में सहकर्मियों के साथ वाद-विवाद से बचना होगा, वहीं कार्यक्षेत्र में नए प्रस्ताव भी आपको मिल सकते हैं.

तुला – आज के दिन अत्यधिक धैर्य रखने की आवश्यकता है. यदि आपके मन-मुताबिक काम न हो तो दिल छोटा न करें. ऑफिस में अपने कार्य पर ही ध्यान दे. सहकर्मियों के साथ काम को लेकर मनमुटाव हो सकता है. बेकार की बातचीत मन को खराब कर सकती है. सोने-चांदी का व्यापार से जुड़े लोगों लाभ होने की प्रबल संभावना है.

वृश्चिक- सभी को एक ही नजरिय़े से देखना होगा. दूसरों के साथ तुलनात्मक व्यवहार किसी के मन को ठेस पहुंचा सकता है. सम व्यवहार करें, यही श्रेष्ठ है. किसी को भी बड़ा या छोटा न समझें. मित्रता मन और विश्वास से करें. जहां लाभ हो ऐसी मित्रता आपको नुकसान पहुंचा करती है. नौकरी में सकारात्मकता बनाए रखे.

धनु-  केवल बहुत अधिक चिंतन और प्लानिंग भी अच्छी बात नहीं है. भविष्य के प्रति अनावश्यक चिंता आपके मन को अवसाद दे सकती है. इसलिए आप खुद को व्यस्त रखें. यदि आपने किसी को उधार दे रखा है तो उसे रीमाइंड कराने की आवश्यकता है आपका धन आज आपको वापस मिल सकता है.

मकर – दिन की शुरुआत अच्छी न होने से मन खराब हो सकता है, मन खराब होने के कारण ऐसा न हो कि आपके जरूरी काम पेंडिंग रह जाएं. जिससे आपके आत्मबल में वृद्धि करते हुए, काम को करें. हो सकता है कि जो कार्य बहुत दिनों से रुके हुए थे, आज की ग्रहीय स्थिति के अनुसार वे पूरा होने की संभावना है.

कुंभ- पहले की गई मेहनत आज रंग लाएगी, पहले की चीजों से लाभ होने की प्रबल संभावना है. रोजमर्रा जीवन में प्रयोग होने वाली तकनीकी चीजों जैसे – मोबाइल, लैपटॉप या इंटरनेट इत्यादि के खराब होने की आशंका है. ऑफिस विभाग से जुड़े लोगों को कोई नया कार्य सौंपा जा सकता है, खासकर आर्थिक क्षेत्र से जुड़े लोग तैयार रहें.

मीन – वर्कलोड और जिम्मेदारी आपको चिंता में डाल सकती है, परंतु बेवजह की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है. समय आने पर काम स्वतः ही पूर्ण हो जाएंगे. ऑफिस में अपने सहकर्मियों के साथ संबंध मधुर रखें. अधीनस्थों को बेवजह रौब न दिखाएं. कॉस्मेटिक का व्यापार करने वालों को अच्छा मुनाफा हाथ लगेगा, ग्राहकों के साथ व्यवहार अच्छा रखने की आवश्यकता है.

read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanistan Taliban Left Behind in 2001

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button