देश - विदेशस्लाइडर

कैमरे में कैद हुई 1674 km/h की स्पीड से घूमती धरती क्या आपने देखी? सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो

हम सबने कम उम्र से ही यह बात अक्सर सुनी या पढ़ी होगी कि धरती अपनी धुरी पर लट्टू की तरह घूमती है। यह सूरज का चक्कर ऐसे ही लट्टू की तरह घूमते हुए ही लगाती है, जिसमें पूरे 365 दिन और कुछ घंटे का समय लगता है। सूरज का चक्कर काटने से जहां मौसम बदलते हैं, वहीं अपनी ही धुरी पर घूमने से रात और दिन बनते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि धरती अपनी धुरी पर 1674 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से घूमती है। इतनी ज्यादा रफ्तार होते हुए भी हमें झटका नहीं लगता और न ही पता लगता है कि यह घूम रही है। लेकिन अब इससे संबंधित एक वीडियो साशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें धरती को घूमते हुए दिखाया गया है। 

Twitter पर एक वीडियो आजकल खूब वायरल हो रहा है जिसमें धरती के अपनी ही धुरी पर घूमने की प्रक्रिया दिखाई गई है। इस वीडियो में जो नजारा दिख रहा है वो वाकई हैरान करने वाला है। इसे देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि धरती कितनी रफ्तार के साथ घूमती है, बावजूद इसके हमें न तो झटका लगता है, और न ही हम धरती से बाहर फेंके जाते हैं, क्योंकि इसका गुरुत्वाकर्षण इतना बलशाली है कि हम धरती पर टिके रहते  हैं। यह वीडियो अपने आप में बेहत अद्भुत है। आप भी देखें- 

जैसा कि आप देख सकते हैं, वीडियो को Buitengebieden नामक अकाउंट से पोस्ट किया गया है। इस वीडियो को अब तक 35 लाख के लगभग लोग देख चुके हैं और इसके कायल हो चुके हैं। इसमें धरती घूमती दिख रही है जो कि स्वयं पर धरती पर खड़े रहकर कैमरे में कैद करना असंभव सी बात लगती है, लेकिन वीडियो रिकॉर्ड करने वाले शख्स ने यह कमाल कर दिखाया है। वीडियो महज 19 सेकंड का है लेकिन इसको देखते हुए लगता है कि जैसे ब्रह्मांड ठहरा है और धरती इसमें तेजी से घूम रही है। इस वीडियो में टाइमलैप्स का इस्तेमाल किया गया है। यानि कि चीजों को बहुत तेज गति से चला गया है। 

वीडियो में धरती सूरज से पीछे की दिशा में चलती दिख रही है। वीडियो में मेंशन किया गया है कि इसे रिकॉर्ड करने के लिए जायरोस्कोपिक कैमरा का इस्तेमाल हुआ है। वीडियो को 17 लाख लोगों ने लाइक किया है। इसके बारे में कहा जा रहा है कि सैन फ्रांसिस्को के एरिक ब्रूमेल ने वीडियो कैप्चर किया है जो एक बहुत बड़े फोटोग्राफर हैं। वीडियो को देखने पर वाकई ये कोई जादुई दुनिया लगती है, जिसमें हम जी रहे हैं लेकिन देख नहीं पाते हैं कि दरअसल हमारी दुनिया कितनी तेजी के साथ घूम रही है। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Show More
Back to top button