छत्तीसगढ़

Crypto Market in Big Profit After 11 Bitcoin ETFs Get Approval in US, Ether on 20 Months High

[ad_1]

अमेरिका सिक्योरिटीज रेगुलेटर SEC की ओर से 11 बिटकॉइन ETF के आवेदनों को स्वीकृति देने के बाद क्रिप्टो मार्केट में गुरुवार को जोरदार तेजी थी। मार्केट प्राइस के लिहाज से सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Bitcoin का प्राइस 46,331 डॉलर पर था। SEC ने Blackrock, Fidelity और Invesco जैसी फाइनेंशियल कंपनियों के बिटकॉइन ETF आवेदनों को मंजूरी दी है। इसके बाद क्रिप्टो मार्केट में उत्साह है। हालांकि, बिटकॉइन में अधिक तेजी नहीं आई है। 

दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Ether में लगभग 9.99 प्रतिशत का प्रॉफिट था। इसका प्राइस 2,606 डॉलर पर था। Ether के लिए यह इसका 20 महीने का हाई लेवल है। इसके अलावा Avalanche, Binance Coin, Ripple, Cardano, Polkadot, Tron, Polygon, Chainlink और Litecoin के प्राइसेज बढ़े हैं। पिछले एक दिन में क्रिप्टो का मार्केट कैपिटलाइजेशन लगभग 2.77 प्रतिशत बढ़कर 1.75 लाख करोड़ डॉलर से अधिक का था। 

क्रिप्टो फर्म Mudrex के CEO, Edul Patel ने Gadgets360 को बताया, “बिटकॉइन ETF को स्वीकृति मिलने से फाइनेंशियल मार्केट्स में डिजिटल एसेट्स का महत्व बढ़ने का संकेत मिल रहा है। इससे क्रिप्टो मार्केट में वॉल्यूम और लिक्विडिटी बढ़ने की संभावना है। इससे क्रिप्टोकरेंसीज के एक अलग एसेट क्लास होने की समझ में भी बदलाव होगा।” स्पॉट क्रिप्टो ETF में इससे जुड़ी क्रिप्टोकरेंसी का मार्केट प्राइस को ट्रैक किया जाएगा और इनवेस्टर्स को उस क्रिप्टोकरेंसी को खरीदे बिना उसमें रकम लगाने का अवसर मिलेगा। 

पिछले वर्ष बिटकॉइन के प्राइस में भारी गिरावट आई थी। इसके पीछे क्रिप्टो से जुड़ी बहुत सी फर्मों का दिवालिया होना बड़ा कारण था। पिछले वर्ष के अंत में बिटकॉइन का प्राइस 42,000 डॉलर से अधिक पर था। पेमेंट के तौर पर बिटकॉइन को स्वीकार करने वाले कारोबारियों को ट्रैक करने वाले BTC Map से पता चलता है कि पिछले वर्ष के अंत में इन कारोबारियों की संख्या बढ़कर 6,126 पर पहुंच गई। इनमें रेस्टोरेंट, बार, दुकानें और सर्विसेज शामिल हैं। पिछले वर्ष की शुरुआत में इन कारोबारियों की संख्या 2,207 थी। BTC Map ऐसे रीजंस की पहचान करता है जहां प्रति दिन की ट्रांजैक्शंस के लिए खरीदार और मर्चेंट्स बिटकॉइन का इस्तेमाल कर रहे हैं। अमेरिका और यूरोप में इन रीजंस की संख्या अधिक है। इटली में बिटकॉइन को पेमेंट के तौर पर स्वीकार करने वाले कारोबारियों की संख्या 1,000 से ज्यादा और दक्षिण अफ्रीका में लगभग 380 है। 

भारतीय एक्सचेंजों में क्रिप्टोकरेंसी की कीमतें

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो की लेटेस्ट खबरें hindi.gadgets 360 पर और हमारे CES 2024 पेज पर देखें

ये भी पढ़े:
Crypto, Ether, Regulators, Bitcoin, Market, Solana, Purchase, Investors, Demand, ETF, Invesco, Blackrock, Volume, Prices

संबंधित ख़बरें

[ad_2]

Advertisements
Show More
Back to top button