खेलट्रेंडिंग

IND vs NZ: किसी ने बनाए दनादन रन, तो किसी ने लगाई विकेट की झड़ी, टीम इंडिया की जीत के 5 हीरो

हाइलाइट्स

भारतीय टीम की जीत में इन 5 खिलाड़ियों का रहा बड़ा योगदान
किसी ने बनाए दनादन रन, तो किसी ने लगाई विकेट की झड़ी
IND vs NZ: इंदौर में भारतीय टीम को 90 रन से मिली बड़ी जीत

नई दिल्ली. भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच खेले गए तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला 24 फरवरी को इंदौर स्थित होल्कर स्टेडियम में खेला गया. इस रोमांचक मुकाबले में भारतीय टीम को 90 रन से जीत मिली. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने निर्धारित ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 385 रन बनाए थे. वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए कीवी टीम 41.2 ओवर में 295 रन पर ढेर हो गई. मैच के दौरान ब्लू आर्मी के लिए कुछ खिलाड़ियों का प्रदर्शन बेहद सराहनीय रहा. ऐसे में बात करें आखिरी मुकाबले में किन पांच खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई, तो उनके नाम इस प्रकार हैं-

शुभमन गिल (Shubman Gill):

शुभमन गिल का बल्ला पूरे सीरीज के दौरान शानदार लय में रहा. आखिरी मुकाबले में भी वह जबर्दस्त लय में नजर आए. उन्होंने पारी का आगाज करते हुए 78 गेंद में 112 रन की दमदार शतकीय पारी खेली. गिल के विस्फोटक अंदाज को देख रोहित भी खुद पर कभी प्रेशर महसूस नहीं कर पाए और दोनों खिलाड़ियों ने भारतीय टीम को शानदार शुरुआत दिलाई. जिसकी बदौलत भारतीय टीम एक बड़े स्कोर तक पहुंचने में कामयाब हो पाई.

यह भी पढ़ें- Ind Vs NZ: टॉस के साथ ही टूटा इंदौरियों का दिल, रोहित शर्मा के इस फैसले से नहीं रचा गया इतिहास

रोहित शर्मा (Rohit Sharma):

कैप्टन रोहित शर्मा की भी जितनी सराहना की जाए, उतनी कम है. उन्होंने भी गिल के साथ कंधे से कंधा मिलाते हुए 85 गेंद में 101 रन की विस्फोटक शतकीय पारी खेली. इस बीच उनके बल्ले से नौ चौके एवं छह बेहतरीन छक्के निकले. इसके अलावा उन्होंने क्षेत्ररक्षण के दौरान अपनी उम्दा कप्तानी से भी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई.

शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur):

इंदौर में भारतीय टीम की जीत में शार्दुल ठाकुर का अहम योगदान रहा. उन्होंने पहले पहल बल्लेबाजी के दौरान नाजूक परिस्थिति में महज 17 गेंद में 25 रन की बेशकीमती पारी खेलते हुए बड़े लक्ष्य तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. इसके बाद जब गेंदबाजी में मेहमान टीम के टॉप क्रम के बल्लेबाज दनादन रन बना रहे थे. उस दौरान उन्होंने बैक टू बैक दो सफलता प्राप्त कर उन्हें जीत के पथ से गुमराह करने का कार्य किया. ठाकुर ने आखिरी वनडे में कुल तीन सफलता प्राप्त की. जिसके लिए उन्हें ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया.

कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav):

बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की शानदार शुरुआत हुई थी. ब्लू टीम के गेंदबाज जहां विपक्षी बल्लेबाजों के सामने लगातार रन खा रहे थे और विकेट के लिए जूझ रहे थे. वहीं कुलदीप ने करामाती गेंदबाजी करते हुए 62 रन खर्च कर तीन सफलता प्राप्त की. ये विकेट उन्होंने अहम मौकों पर निकाले जिससे विपक्षी बल्लेबाज हमेशा अपनी लय खोते रहे. इसलिए टीम इंडिया की जीत में कुलदीप की जितनी सराहना की जाए उतनी कम है.

हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya):

भारतीय टीम टॉस हारकर एक समय 300 से 350 के अंदर सिमटती हुई नजर आ रही थी. लेकिन छठवें क्रम पर बल्लेबाजी के लिए उतरे हार्दिक पंड्या ने सूझबूझ के साथ बल्लेबाजी करते हुए 38 गेंद में 54 रन की उम्दा अर्द्धशतकीय पारी खेली. वहीं मेहमान टीम के लिए पारी का आगाज करने आए विस्फोटक बल्लेबाज फिन एलेन (0) को शुरुआती ओवर में ही बोल्ड करते हुए उनकी चाल बिगाड़ने में अहम भूमिका निभाई.

Tags: India vs new zealand, Rohit sharma, Shubman gill, Team india

Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button