छत्तीसगढ़ट्रेंडिंगमध्यप्रदेशस्लाइडर

नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान: MP-CG और राजस्थान में मुख्यमंत्री कौन, पुराने नहीं नए चेहरों पर दांव, जानिए रेस में किनके नाम हैं आगे ?

Who is the Chief Minister of Madhya Pradesh, Chhattisgarh and Rajasthan ? तेलंगाना विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले राज्य इकाई के अध्यक्ष अनुमुला रेवंत रेड्डी राज्य के नए मुख्यमंत्री होंगे. कांग्रेस आलाकमान ने मंगलवार को सर्वसम्मति से रणवत रेड्डी को विधायक दल का नेता बनाने के फैसले पर मुहर लगा दी.

बताया गया कि शपथ ग्रहण समारोह 7 दिसंबर को होगा. राजनीतिक घटनाक्रम के बीच रेवंत रेड्डी मंगलवार रात दिल्ली पहुंचे. मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने से पहले वह यहां पार्टी के शीर्ष नेताओं से मुलाकात करेंगे और नई सरकार के गठन पर चर्चा करेंगे.

इन राज्यों में कौन बनेगा मुख्यमंत्री ?

मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में बीजेपी को बहुमत मिलने के बाद मुख्यमंत्री किसने बनाया जाएगा, इसे लेकर दिल्ली में मंथन चल रहा है। बताया जा रहा है कि PM मोदी का महिला सशक्तिकरण पर फोकस है। इस बार नए पर दांव लगाने की चर्चा जोरों पर हैं।

मध्यप्रदेश में सीएम कौन ?

मध्य प्रदेश में सीएम पद के कई दावेदार हैं। शिवराज सिंह चौहान के बाद एमपी में कैलाश विजयवर्गीय, ज्योतिरादित्य सिंधिया, प्रहलाद सिंह पटेल और वीडी शर्मा के नाम की भी चर्चा है। प्रदेश में जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान ये लोग प्रमुख चेहरे थे। ऐसे में संभावित चेहरों में इनका नाम भी आगे हैं।

छत्तीसगढ़ में सीएम कौन ?

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री पद को लेकर कई नामों पर चर्चा है। जिन नामों की चर्चा खूब रही है, उसमें विष्णुदेव साय, गोमती साय, रेणुका सिंह, डॉक्टर रमन सिंह, ओपी चौधरी और अरुण साव शामिल हैं। अब बीजेपी आलाकमान ही तय करेगा कि इन सभी में से किसे सीएम की कुर्सी में बिठाया जाएगा।

राजस्थान में सीएम कौन ?

राजस्थान में भाजपा स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार बन रही है, लेकिन अभी मुख्यमंत्री के नाम पर मुहर नहीं लगी है। बस अटकलों का बाज़ार गर्म है। सभी की नज़रें दिल्ली पर टिकी हैं। ऐसे में कई नाम हैं, जो CM की कुर्सी की इस दौड़ में शामिल माने जाते हैं, लेकिन संशय इसलिए है

क्योंकि इस बार चुनाव में भाजपा ने वसुंधरा राजे या किसी को भी मुख्यमंत्री का चेहरा बनाकर चुनाव नहीं लड़ा। यही कारण है कि बाबा बालक नाथ, दीया कुमारी से लेकर गजेंद्र सिंह शेखावत समेत कई बड़े चेहरों को इस रेस में माना जा रहा है।

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanistan Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Advertisements
Show More
Back to top button