स्लाइडर

Samsung Galaxy S24 Series Z Fold 5 Getting Car Crash Detection Feature Soon All Details

[ad_1]

Samsung Galaxy S24 सीरीज और Samsung Galaxy Z Fold 5 को कथित तौर पर जल्द ही कार क्रैश डिटेक्शन (Car Crash Detection) फीचर मिल सकता है। एक डेवलपर द्वारा गैलेक्सी Galaxy Z Fold 5 में ‘कार क्रैश डिटेक्ट वेकअप’ नाम का एक नया सेंसर देखा गया, जिससे अटकलें लगाई गई हैं कि दक्षिण कोरियाई कंपनी इस फीचर को अपने फ्लैगशिप फोन में ला सकती है। बता दें कि Apple और Google दोनों ही अपने स्मार्टफोन पर इस फीचर को उपलब्ध करा रहे हैं, जिनमें iPhone 14 और उससे नए डिवाइस और अमेरिका में Pixel 4 और उससे नए डिवाइस शामिल हैं।

डिवाइस में छिपे हुए सेंसर का पता सबसे पहले Android Police के मिशाल रहमान ने लगाया था। रिपोर्ट के अनुसार, सेंसर टास्कर ऐप पर दिखाई दिया, जो यूजर्स को कॉन्टेक्स्ट के आधार पर उन टास्क को अपने आप करने के लिए ऑटोमेट करने की अनुमति देता है, जिन्हें करने के लिए फोन को मूल रूप से प्रोग्राम नहीं किया गया है। रहमान को हैंडसेट के सभी सेंसरों की लिस्ट में ‘स्पेशल ट्रिगर’ मोड के साथ कार क्रैश डिटेक्ट वेकअप नाम का एक सेंसर मिला। यह एक कंपोजिट वर्चुअल सेंसर है, जिसका मतलब है कि यह कई फिजिकल सेंसर से डेटा लेता है और इसे पढ़ने के लिए प्रोसेस करता है कि क्या कोई कार दुर्घटना हुई है।

डेवलपर द्वारा Samsung Galaxy S24 सीरीज में भी एक समान सेंसर पाया गया था। दोनों मामलों में कथित तौर पर डिजाइन में बैचिंग सेंसर इवेंट को अस्वीकार कर दिया गया है, जिससे कार दुर्घटना की रिपोर्ट करने में किसी भी देरी को खत्म करने की संभावना हो। इस प्रकार, यह यूजर को तुरंत नोटिफिकेशन फ्लैश कर सकता है और जरूरत पड़ने पर आपातकालीन सेवाओं को सूचित कर सकता है।

दिलचस्प बात यह है कि रिपोर्ट में Samsung के One UI 6.1 बिल्ड में मोकामोबाइल नाम के एक छिपे हुए ऐप की जानकारी भी दी गई है, जिसमें कार क्रैश सेंसर को शुरू करने और बंद करने के लिए कोड हैं। हालांकि, मोकामोबाइल ओएस स्किन के पुराने वर्जन में भी मौजूद था, जिसमें Galaxy Z Fold 5 के लिए One UI 5.1.1 बिल्ड के साथ-साथ Galaxy S23 Ultra के लिए One UI 6.0 बिल्ड भी शामिल था। यह अजीब है क्योंकि बाद वाला कार क्रैश डिटेक्शन सेंसर से लैस नहीं है।

यह सब दो संभावित परिदृश्यों की ओर इशारा करता है। पहला यह है कि सैमसंग वास्तव में उपर्युक्त स्मार्टफोन में फीचर लाने पर काम कर रहा है और जब कोड कुछ समय के लिए तैयार था, तो सेंसर को आखिरकार Galaxy Z Fold 5 में लगा दिया गया। यदि यह सच है, तो अंतिम बदलाव और टेस्ट के लिए देरी को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है और यह कहा जा सकता है कि कार क्रैश डिटेक्शन फीचर जल्द ही रिलीज हो सकता है।

दूसरी ओर, स्मार्टफोन निर्माता कई बार अधूरे या पूरी तरह से बंद कर दिए गए फीचर्स के कोड के साथ ही सॉफ्टवेयर को रिलीज कर देते हैं। मोकामोबाइल ऐप उनमें से एक हो सकता है। फिलहाल, सैमसंग ने अपने फोन में कार क्रैश डिटेक्शन फीचर लाने के किसी प्लान को शेयर नहीं किया है।

[ad_2]

Advertisements
Show More
Back to top button