छत्तीसगढ़

Renowned classical singer Dr. Prabha Atre passes away

 Dr. Prabha Atre Passed Away : संगीत जगत से एक दुखद खबर निकलकर सामने आ रही है। प्रख्यात शास्त्रीय गायिका डॉ. प्रभा अत्रे का निधन हो गया है। गायिका डॉ. प्रभा अत्रे का निधन दिल का दौरा पड़ने के कारण हुआ।

डॉ. प्रभा अत्रे 92 वर्ष की थीं। हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के किराना घराने का प्रतिनिधित्व करने वाली अत्रे को भारत सरकार ने तीनों पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया था।

यह भी पढ़ें : Crime News : जमीन की लालच पति-पत्नी को पड़ी भारी..! दोनों ने मिलकर अपनी मां के साथ कर दिया ये बड़ा कांड, मामला जानकर उड़ जाएंगे होश..

दिल का दौरा पड़ने से हुआ निधन

Dr. Prabha Atre Passed Away :  एक सूत्र ने कहा, “अत्रे को उनके आवास पर सोते समय दिल का दौरा पड़ा। उन्हें शहर के कोथरूड इलाके में एक निजी अस्पताल ले जाया गया

जहां उन्हें सुबह पांच बजकर 30 मिनट पर मृत घोषित कर दिया गया।” सूत्र ने बताया कि चूंकि अत्रे के परिवार के कुछ लोग विदेश में रहते हैं, इसलिए उनके यहां पहुंचने पर ही अत्रे का अंतिम संस्कार किया जाएगा।

13 सितंबर 1932 को हुआ था जन्म

Dr. Prabha Atre Passed Away :  बहुमुखी प्रतिभा की धनी अत्रे का जन्म 13 सितंबर 1932 को हुआ था। शास्त्रीय गायिका होने के बावजूद वह एक उत्कृष्ट विद्वान, अनुसंधानकर्ता, संगीतकार और लेखिका भी थीं।

विज्ञान और विधि में स्नातक प्राप्त अत्रे ने संगीत में डॉक्टरेट की उपाधि हासिल की थी। उन्हें जनवरी 2022 में देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया। इससे पहले उन्हें 1990 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था और 2002 में पद्म भूषण प्रदान किया गया था।

यह भी पढ़ें : Ram Aayenge Song in Flight: आसमान में गूंजा “राम आएंगे” भजन, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ फ्लाइट का वीडियो

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने व्यक्त किया शोक

Dr. Prabha Atre Passed Away :  राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ट्वीट, “महान हिंदुस्तानी शास्त्रीय गायिका डॉ. प्रभा अत्रे जी के दुर्भाग्यपूर्ण निधन से दुखी हूं, जिन्हें कई अन्य सम्मानों के अलावा तीनों पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया गया था। उन्होंने भारतीय शास्त्रीय संगीत को दुनिया भर में ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।”

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanistan Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Advertisements
Show More
Back to top button