छत्तीसगढ़

RBI Governor Still Caution on Cryptocurrencies Citing Risks to India and Emerging Markets All Details

[ad_1]

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े जोखिमों के बारे में चिंताओं को दोहराया है और इस बात पर जोर दिया है कि हालिया ग्लोबल डेवलपमेंट के बावजूद इसपर केंद्रीय बैंक का रुख अपरिवर्तित बना हुआ है। इतना ही नहीं, दास ने अमेरिकी सिक्टोरिटीज रेगुलेटरी द्वारा बिटकॉइन (Bitcoin) पर नजर रखने वाले पहले यूएस-लिस्टेड एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड की मंजूरी के बारे में आशंका व्यक्त की।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, दास ने उभरती और उन्नत दोनों अर्थव्यवस्थाओं के लिए क्रिप्टोकरेंसी के बड़े जोखिमों की ओर इशारा किया और व्यापक रूप से अपनाने के प्रति आगाह किया। दास ने क्रिप्टोकरेंसी में आंतरिक मूल्य की अनुपस्थिति और व्यापक आर्थिक और वित्तीय स्थिरता पर संभावित प्रभाव पर प्रकाश डाला।

दास ने कहा, “उभरती बाजार अर्थव्यवस्थाओं और उन्नत अर्थव्यवस्थाओं के लिए भी, उस रास्ते पर चलने से बड़े जोखिम पैदा होंगे जिन्हें आगे बढ़ने में रोकना बहुत मुश्किल होगा।”  

क्रिप्टोकरेंसी के विपरीत, दास ने उदाहरण के तौर पर भारत के ई-रुपये (e-rupee) का हवाला देते हुए केंद्रीय बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) के फायदों पर जोर दिया। उन्होंने कुशल कैश ट्रांसफर, विशेष रूप से किसानों को लक्षित ट्रांसफर के लिए ई-रुपये की प्रोग्रामयोग्यता को बढ़ाने के लिए चल रहे प्रयासों का उल्लेख किया। आरबीआई गवर्नर ने थोक क्षेत्र के भीतर नए क्षेत्रों में e-rupee को लागू करने के लिए पायलट कार्यक्रम आयोजित करने की योजना की भी घोषणा की।

रिपोर्ट बताती है कि दास ने खुलासा किया कि भारतीय बैंकों ने दिसंबर में कर्मचारी बेनिफिट्स वितरित करने के लिए डिजिटल रुपये का सफलतापूर्वक उपयोग किया, जिससे आरबीआई के 2023 के अंत तक दस लाख दैनिक लेनदेन प्राप्त करने के लक्ष्य में योगदान मिला। उन्होंने आरबीआई और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान परिषद के बीच सीमा पार लेनदेन में भारत के यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) को अपनाने के लिए कई देशों के साथ चल रही चर्चा का भी खुलासा किया।

भारतीय एक्सचेंजों में क्रिप्टोकरेंसी की कीमतें

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो की लेटेस्ट खबरें hindi.gadgets 360 पर और हमारे CES 2024 पेज पर देखें

संबंधित ख़बरें

[ad_2]

Advertisements
Show More
Back to top button