छत्तीसगढ़देश - विदेशनई दिल्लीस्लाइडर

Rahul Gandhi की न्याय यात्रा में कुर्सियां खाली ? EX CM भूपेश समेत तमाम बड़े नेता रहे मौजूद, राहुल बोले- मोदी OBC नहीं, तेली समुदाय में….

Rahul Gandhi Nyay Yatra LIVE Chhattisgarh Photos Update: राहुल गांधी की भारत न्याय यात्रा (Rahul Gandhi Bharat Nyay Yatra reached Raigarh) गुरुवार को ओडिशा से रायगढ़ पहुंची। इस मौके पर ओडिशा कांग्रेस अध्यक्ष शरत पटनायक (Odisha Congress President Sharat Patnaik) ने छत्तीसगढ़ कांग्रेस अध्यक्ष Deepak Baij को फ्लैग हैंड ओवर किया। आज दर्रामुडा में नाइट हाल्ट होगा। जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने जातीय जनगणना के मुद्दे पर बीजेपी और पीएम मोदी पर जमकर हमला बोला।

Rahul Gandhi Nyay Yatra LIVE Chhattisgarh Photos Update: राहुल ने कहा कि मोदी जी खुद को ओबीसी वर्ग का बताते हैं, जबकि सच्चाई ये है कि वो गुजरात के तेली समुदाय से हैं. तेली जाति को 2000 में गुजरात सरकार ने ओबीसी का दर्जा दिया था। इससे पहले राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा की थी। तब राजस्थान और मध्य प्रदेश को शामिल किया गया था, लेकिन छत्तीसगढ़ को छोड़ दिया गया था।

बड़े नेताओं की मौजूदगी के बाद भी कुर्सियां खाली

कार्यक्रम स्थल पर छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से लेकर तमाम बड़े नेता मौजूद रहे। इसके बाद भी कार्यकर्ताओं की संख्या काफी कम दिख रही है। ज्यादातर कुर्सियां खाली पड़ी हैं। कहा जा रहा है कि बड़े नेताओं की अनदेखी के कारण कार्यकर्ताओं में नाराजगी है, जिससे कार्यकर्ता कार्यक्रम में नहीं पहुंच रहे हैं।

कार्यक्रम में क्यों नहीं पहुंचे कांग्रेस कार्यकर्ता ?

Rahul Gandhi Nyay Yatra LIVE Chhattisgarh Photos Update:  कांग्रेस के भीतरखाने से ये भी खबर हैं कि जब से संगठन में बदलाव हुआ है, तब से कार्यकर्ताओं में बेरुखी आ गई है। इसके अलावा कांग्रेस के दिग्गज नेता कार्यकर्ताओं को तवज्जू नहीं दे रहे हैं, जिसके कारण कांग्रेस कार्यकर्ताओं को मोह भंग होते जा रहा है। यही वजह की आज रायगढ़ में राहुल गांधी की न्याय यात्रा के दौरान कुर्सियां खाली नजर आई, जबकि अन्य राज्यों में भारी भरकम भीड़ देखने को मिली है।

मोदी जी अडानी की जेब में डाल रहे आपका पैसा

Congress Bharat Jodo Nyay Yatra: राहुल गांधी ने कहा कि देश में तीन तरह के अन्याय हो रहे हैं। पहले गरीबों, दूसरा महिलाओं और तीसरा मजदूरों के खिलाफ हो रहा है। आपके बच्चे बेरोजगार इसलिए हैं क्योंकि अडानी जी के पास आपकी पूंजी जा रही है। मोदी जी 24 घंटे आपकी पूंजी एक ही आदमी के पास भेज रहे हैं।

जातीय जनगणना सामाजिक न्याय की बात

Congress Bharat Jodo Nyay Yatra: राहुल गांधी ने कहा कि ये 24 घंटे कहते हैं, मैं ओबीसी हूं। मैं कहता हूं कि मोदी जी आप ओबीसी नहीं आप जनरल कास्ट के हैं। इसलिए हम जानना चाहते हैं कि देश में किस जाति के कितने लोग हैं। ये सामाजिक न्याय की बात है। कांग्रेस इससे पीछे हटने वाली नहीं है।

मोदी जी ओबीसी नहीं, तेली समुदाय के हैं

Congress Bharat Jodo Nyay Yatra: राहुल गांधी ने कहा कि 73 फीसदी लोगों में सर्वण गरीब भी हैं। अडानी जी की कंपनी में भी गरीब, ओबीसी, दलित-आदिवासी नहीं है। अगर मिल गया तो मैं जाति जनगणना की मांग नहीं करूंगा। मोदी जी कहते हैं, कि कांग्रेस पार्टी का एक नेता जातीय जनगणना की मांग उठा रहा है। उन्होंने कहा कि कार्पोरेट में ओबीसी नहीं है तो क्या हुआ देश का पीएम को ओबीसी है।

Congress Bharat Jodo Nyay Yatra: राहुल गांधी ने कहा कि जबसे मैंने ये मुद्दा उठाया है, मोदी जी कहने लगे हैं देश में अमीर और गरीब जाति है। अगर देश में अमीर, गरीब ही जाति है तो मोदी जी ओबीसी कैसे बन गए। मोदी जी ओबीसी पैदा नहीं हुए थे। उनकी जाति मोदघांची जाति है गुजरात। सन 2000 में गुजरात सरकार ने इसे ओबीसी घोषित किया था। मोदी जी 2000 के बाद ओबीसी बने।

OBC, दलितों को उनका हक नहीं मिल रहा

Congress Bharat Jodo Nyay Yatra: राहुल गांधी ने कहा 50 फीसदी लोग OBC, 23 फीसदी लोग दलित आदिवासी हैं। इसके बाद भी उन्हें उनका हक नहीं मिल रहा है। फिर भी ये लोग न तो ब्यूरोक्रेट हैं और न ही इनके हाथ में कोई अधिकार है, ऐसे में भारत कैसे जुड़ सकता है। 2 सौ कार्पोरेट में से टॉप मैनेजमेंट में न एक ओबीसी है, न दलित है और न ही आदिवासी। दिल्ली में 90 अफसरों में महज 3 ओबीसी हैं, एक आदिवासी, 3 दलित हैं।

अन्याय बढ़ाओ, हिंसा और नफरत बढ़ाओ बीजेपी का काम

Congress Bharat Jodo Nyay Yatra: राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी का काम अन्याय बढ़ाओ और हिंसा, नफर बढ़ाओ है। लोगों के साथ आर्थिक अन्याय, सामाजिक अन्याय हो रहा है। मुझसे ओडिशा में पूछा आप जातीय जनगणना की बात करते हैं, पिछड़ों के हक की बात करते हैं, क्या इससे देश नहीं बंट रहा है। मैंने उन्हीं से पूछा- ये जो प्रेस कॉन्फ्रेंस है, आप लोग दूर-दूर से आए हैं, एक सिस्टम है इसमें कितने लोग पिछड़े वर्ग है। कितने अखबार मालिक दलित और पिछड़े हैं। वह पत्रकार चुप हो गया, बोल नहीं पाया।

नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान जारी

Congress Bharat Jodo Nyay Yatra: राहुल गांधी ने कहा कि जब भारत जोड़ो यात्रा खत्म हुई तो लोगों ने कहा कि आपने कन्याकुमारी से कश्मीर की यात्रा तो कर ली लेकिन जो बाकी राज्य छूट गए उनका क्या। इसके बाद हमने मणिपुर से न्याय यात्रा शुरू की। इसलिए हमने नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान जारी रखी।

हाइलाइट्स

  • 11 फरवरी को सुबह 10 बजे रायगढ़ के गांधी प्रतिमा चौक से यात्रा की शुरुआत की जाएगी। यहां राहुल डेढ़ किलोमीटर की पद यात्रा करेंगे।
  • कंपनी समूह के भू-अधिग्रहण प्रभावितों, तमनार और खरघोडा के बेरोजगार युवाओं से राहुल मुलाकात करेंगे।
  • इस पद यात्रा के बाद जननायक रामकुमार अग्रवाल चौक पर मॉर्निंग ब्रेक होगा।
  • यात्रा खरसिया के नहरपाली से शुरू होगी। 23 किलोमीटर तक राहुल यहां बस में यात्रा करेंगे।
  • लंच के बाद दोपहर 2 बजे से राहुल खरसिया के चपले चौक में जनसभा को संबोधित करेंगे। यहां वो साढ़े तीन किलोमीटर की पद यात्रा भी करेंगे।
  • इस यात्रा का अगला पड़ाव सक्ती जिले का राजापारा चौक है, जहां पर राहुल जीप से 30 किलोमीटर की यात्रा करेंगे।
  • सक्ती के अग्रसेन चौके से राहुल 1 किलोमीटर की पदयात्रा करेंगे। यहां जनसभा को भी संबोधित करेंगे। इस सभा के बाद इवनिंग ब्रेक होगा।
  • फिर यात्रा कोरबा की ओर आगे बढ़ेगी। कोरबा में 41 किलोमीटर की यात्रा के बाद शासकीय महाविद्यालय भेसमा पर नाइट हॉल्ट होगा।

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanistan Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Advertisements
Show More
Back to top button