ट्रेंडिंगस्लाइडर

Radish Leaves Vegetable Recipe: मूली के पत्तों की सब्जी बनाने की रेसिपी, एक क्लिक में जानिए सामग्री और विधि

Radish Leaves Vegetable Recipe: सर्दियों के मौसम में मूली की जबरदस्त आवक होती है। इसे सलाद के रूप में तो खाया ही जाता है, साथ ही इसकी सब्जी भी लाजवाब होती है। मूली पाचन के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। साथ ही यह शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करती है। इसले अलावा मूली के और भी कई फायदे होते हैं।

Radish Leaves Vegetable Recipe: आम तौर पर लोग मूली को तो खाते हैं लेकिन इसके पत्तों को फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप इनके पत्तों की सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं, क्योंकि ये बहुत ही स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक होती है। यह बनाना काफी आसान है और ज्यादा वक्त भी नहीं लगता। तो चलिए जान लेते हैं मूली के पत्तों की सब्जी बनाने की आसान विधि।

सामग्री

मूली पत्ते – 1/2 किलो
मूली – 2
प्याज – 2
लहसुन – 8-10 कलियां
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
मेथी दाना – 2 टी स्पून (वैकल्पिक)
राई – 1/2 टी स्पून
सौंफ – 1/2 टी स्पून
खड़ी लाल मिर्च – 5-6
तेल – जरूरत के मुताबिक
नमक – स्वादानुसार

 

विधि

1-सबसे पहले मूली के पत्ते लें और उन्हें अच्छे से धो लें। इसके बाद इन्हें बारीक काट लें।अब मूली लें और इन्हें भी छोटे-छोटे टुकड़ों में काटें।

2-प्याज और लहसुन की कली के भी बारीक-बारीक टुकड़े कर लें।अब एक कड़ाही में 2 टेबल स्पून तेल डालकर गरम करें। तेल गरम होने के बाद इसमें जीरा, मेथीदाना, राई और सौंफ डालकर कुछ सैकंड भूनें और तड़का लगाएं।

3-कुछ सैकंड तक भूनने के बाद इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर पकाएं। कुछ देर बाद बारीक कटा प्याज और लहसुन डालकर सेकें। इन्हें तब तक भूनना है जब तक कि प्याज का रंग हल्का गुलाबी न हो जाए।

4-इसके बाद मसाले में कटी मूली डालें और फ्राई करें। इसके बाद लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर डालकर मिलाएं। अब मूली के पत्ते और स्वादानुसार नमक डालकर मिलाएं।

5- अब कड़ाही ढक दें और सब्जी को 4-5 मिनट तक धीमी आंच पर पकने दें। जब मूली के पत्ते और मूली ठीक से नरम हो जाए तो गैस बंद कर दें।तैयार है मूली पत्तों की सब्जी। इसे लंच या डिनर किसी भी वक्त बना सकते हैं।

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanistan Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Advertisements
Show More
Back to top button