मध्यप्रदेशसियासतस्लाइडर

MP में ‘नाथ’ का मास्टर स्ट्रोक: 2023 चुनाव से पहले रजिस्ट्रेशन, 500 में गैस-सिलेंडर और हर महीने 1500 का वादा, क्या डगमगाने वाली है सियासत ?

MP Election 2023 News: मध्य प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव (Ladli Behna Bitiya Scheme) को देखते हुए राजनीतिक दलों ने रणनीति बनानी शुरू कर दी है। भाजपा सरकार मप्र की जनता के लिए लाड़ली बहन योजना लाई थी। अब इससे एक कदम आगे बढ़ते हुए कांग्रेस ने लाड़ली बहना बिटिया योजना (Ladli Behna Bitiya Scheme) लाने का ऐलान किया है। इस योजना के लिए पात्र महिला हितग्राहियों का ऑनलाइन पंजीयन प्रारंभ किया गया तथा वाट्सएप नम्बर एवं ई-मेल आईडी जारी की गई।

दरअसल, मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए सभी राजनीतिक दल मतदाताओं को लुभाने का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहते हैं. यही वजह है कि प्रदेश में भाजपा की ओर से लाडली बहना योजना शुरू की गई, जिसमें हर पात्र महिला को एक हजार रुपए प्रतिमाह देने की बात कही गई।

इसी कड़ी में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ की ओर से भी ऐलान किया गया कि आने वाले समय में उनकी कांग्रेस सरकार लाड़ली बहना बिटिया योजना लागू करेगी. इसके तहत राज्य की महिलाओं को सशक्त बनाने की दीर्घकालीन योजना बनेगी।

सरकार बनाने के बाद कांग्रेस का वादा

मप्र कांग्रेस कमेटी के पूर्व प्रदेश सचिव राकेश सिंह यादव ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने घोषणा की है कि कांग्रेस सरकार बनने के बाद महिलाओं को 1500 रुपये प्रति माह और गैस सिलेंडर 500 रुपये दिए जाएंगे. कांग्रेस सरकार बनने के बाद प्रदेश में लाड़ली बहना बिटिया योजना को लागू करने का प्रारूप कांग्रेस सरकार के समक्ष पेश कर महिला सशक्तिकरण के लिए लागू किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि भाजपा की शिवराज सरकार की चुनावी योजना लाडली बहना योजना प्रदेश की महिलाओं को ठगने की योजना है। शिवराज सरकार की लाड़ली बहना योजना से महिला सशक्तिकरण की संभावना शून्य है। इस योजना का मकसद सिर्फ विधानसभा चुनाव में वोट हथियाना है।

पूर्व प्रदेश सचिव राकेश सिंह यादव के मुताबिक कांग्रेस सरकार बनने के बाद महिला सशक्तिकरण के लिए लाड़ली बहना बिटिया योजना (Ladli Behna Bitiya Scheme) का प्रारूप भावी मुख्यमंत्री कमलनाथ के समक्ष रखा जाएगा. MP में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद लाडली बहना बिटिया योजना (MP Election 2023 News) में पात्रता के निम्न प्रावधान रहेंगे।

लाड़ली बहना बिटिया योजना के तहत राज्य की महिलाओं को हर महीने 1500 रुपये और 500 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर प्रदान किया जाएगा।

लाडली बहना बिटिया योजना के तहत राज्य में 18 से 60 वर्ष की आयु की महिलाएं पात्र होंगी।

लाडली बहना बिटिया योजना के तहत महिला का विवाह होना अनिवार्य नहीं होगा। अविवाहित, विवाहित सहित 18 वर्ष से 60 वर्ष के बीच की सभी महिलाएं पात्र होंगी।

लाडली बहना बिटिया योजना में पेन होल्डर (income tax payer women) को छोड़कर सभी महिलाएं पात्र होंगी।

लाडली बहना बिटिया योजना के पंजीकरण के लिए केवल एक दस्तावेज वोटर आईडी और बैंक खाता संख्या अनिवार्य होगा। केवाईसी के लिए किसी अन्य दस्तावेज की जरूरत नहीं होगी।

लाड़ली बहना बिटिया योजना में सभी वर्ग की महिलाएं आवेदन कर सकेंगी।

लाड़ली बहना बिटिया योजना में प्रदेश की प्रत्येक महिला के खाते में एक वर्ष में 18000 रुपये और गैस सिलेंडर 500 रुपये में मिलेगा।

इतना मिलने पर प्रति माह 608.50 रुपये की बचत होगी और साल में 7,302 रुपये की बचत होगी.

अगर ऐसा होता है तो कांग्रेस सरकार में हर साल एक महिला को बचत समेत कुल 25,302 रुपये मिलेंगे.

लाडली बहना बिटिया योजना में प्रदेश की महिलाओं को 1000 रुपये की राशि मिलेगी। पांच साल में प्रति महिला 3 लाख 3 हजार 624 रुपये की बचत।

लाडली बहना बिटिया योजना का रजिस्ट्रेशन 25 मार्च 2023 से ऑनलाइन शुरू किया जाएगा।

प्रदेश कांग्रेस नेता राकेश सिंह यादव ने बताया कि पूर्व मुख्यमंत्री एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ के नेतृत्व में महिला सशक्तिकरण की स्थायी एवं दीर्घकालीन योजना बनाकर महिलाओं को मदद की जायेगी. शिवराज सरकार की चुनावी योजना लाड़ली बहना योजना द्वारा महिलाओं को ठगने के खिलाफ कांग्रेस सरकार बनने के बाद लाड़ली बहना बिटिया योजना लागू की जाएगी।

ऐसे हो रहा है रजिस्ट्रेशन

वहीं कांग्रेस की सरकार बनने पर लाडली बहना बिटिया योजना में पात्र लाभार्थी महिलाओं का ऑनलाइन पंजीयन 24 मार्च 2023 से शुरू कर दिया गया है। इसके लिए लाडली बहना बिटिया योजना के हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिए गए हैं। इन नंबरों पर मोबाइल से कॉल कर 18 वर्ष से 60 वर्ष की महिलाएं ऑनलाइन पंजीकरण करा सकती हैं।

इस प्रक्रिया में 24 मार्च से 30 मार्च तक पंजीकृत महिलाओं को 2023 में कांग्रेस की सरकार बनते ही प्राथमिकता के आधार पर लाड़ली बहना बिटिया योजना का लाभ तत्काल दिया जायेगा.

लाड़ली बहना बिटिया योजना का पंजीकरण ऑनलाइन ही रहेगा, महिलाएं घर बैठे पंजीकरण करा सकती हैं। लाड़ली बहना बिटिया योजना में पंजीकरण के लिए नाम, शहर, उम्र, वोटर आईडी नंबर व्हाट्सएप नंबर, सोशल मीडिया या ई-मेल आईडी पर अपलोड कर सकते हैं। इसके लिए व्हाट्सएप नंबर- 9098000004 जारी किया गया है। इसके अलावा ई-मेल आईडी-rky00[email protected] पर सारी जानकारी भेजकर रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है।

Advertisements

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button