ट्रेंडिंगदेश - विदेशनई दिल्लीस्लाइडर

BIG BREAKING: सांसद Mahua Moitra की लोकसभा सदस्यता रद्द, कैश फॉर क्वेरी केस में गिरी गाज

Lok Sabha membership of MP Mahua Moitra cancelled: कैश फॉर क्वेरी मामले में फंसी टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा की संसद सदस्यता खत्म हो गई है। एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट के बाद उनके निष्कासन का प्रस्ताव भी पेश किया गया. इसके बाद वोटिंग हुई. हालांकि, जैसे ही महुआ मोइत्रा को बाहर करने के लिए सदन में वोटिंग हुई, विपक्ष ने इसका बहिष्कार कर दिया.

Lok Sabha membership of MP Mahua Moitra cancelled: चर्चा के दौरान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने एथिक्स कमेटी की सिफारिश पर महुआ मोइत्रा को सदन में बोलने की इजाजत नहीं दी. उन्होंने कहा था कि पैनल मीटिंग में उन्हें बोलने का मौका मिला.

12 बजे पेश हुई 500 पेज की रिपोर्ट, 3 बार रुकी सदन की कार्यवाही

इससे पहले शुक्रवार (8 दिसंबर) को लोकसभा में पेश एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट में महुआ की संसद सदस्यता रद्द करने की सिफारिश की गई थी और कानूनी जांच की मांग की गई थी. हालांकि, टीएमसी ने मांग की थी कि 500 पेज की रिपोर्ट पढ़ने के लिए 48 घंटे का समय दिया जाए.

Lok Sabha membership of MP Mahua Moitra cancelled: सदन की कार्यवाही सुबह 11 बजे शुरू हुई, लेकिन चार मिनट बाद ही इसे दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया. 12 बजे एथिक्स कमेटी के अध्यक्ष विजय सोनकर ने रिपोर्ट पेश की। इस मुद्दे पर लोकसभा में तीन बार हंगामा हुआ. कार्यवाही दो बार स्थगित हुई. दोपहर दो बजे महुआ की बेदखली के लिए तीसरी बार वोटिंग हुई.

Lok Sabha membership of MP Mahua Moitra cancelled
Lok Sabha membership of MP Mahua Moitra cancelled

रिपोर्ट पेश होने के बाद किसने क्या कहा…

Lok Sabha membership of MP Mahua Moitra cancelled: कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने कहा- आज सभी पार्टियों ने महुआ के खिलाफ वोटिंग के लिए व्हिप जारी किया है. इसलिए हमारी मांग है कि सदन को स्थगित किया जाए और सभी व्हिप वापस लिए जाएं.

Lok Sabha membership of MP Mahua Moitra cancelled: मनीष तिवारी की दलीलों पर लोकसभा अध्यक्ष ने पूछा कि आप संसद में बहस कर रहे हैं या कोर्ट में. ऐसा मत करो, क्योंकि न तो यह कोई अदालत है और न ही मैं कोई जज हूं.

Lok Sabha membership of MP Mahua Moitra cancelled: बीजेपी सांसद हिना गावित ने कहा कि एथिक्स पैनल ने महुआ मोइत्रा से उनके हलफनामे के आधार पर सवाल पूछे, व्यक्तिगत सवाल पूछकर कोई विच्छेदन नहीं किया गया.

Lok Sabha membership of MP Mahua Moitra cancelled: बीजेपी के प्रह्लाद जोशी ने कहा कि महुआ मोइत्रा को सदन में बोलने की इजाजत नहीं दी जानी चाहिए.
घर में क्या हुआ…

Lok Sabha membership of MP Mahua Moitra cancelled: लोकसभा अध्यक्ष ने रिपोर्ट पर चर्चा के लिए आधा घंटा दिया: ओम बिरला ने कहा कि नियम 316 के तहत चर्चा के लिए आधा घंटा दिया गया. इसके बाद विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी ने भी इसे पढ़ने के लिए 3 दिन का समय मांगा था.

विपक्ष ने सदन में मोदी सरकार के लिए ‘हाय-हाय’ के नारे लगाए: टीएमसी सांसदों के नेतृत्व में विपक्ष ने सदन में मोदी सरकार के लिए ‘हाय-हाय’ के नारे लगाए. विपक्ष के हंगामे के बीच सदन की कार्यवाही 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई. वहीं सदन के बाहर मीडिया से बात करते हुए कांग्रेस नेता शशि थरूर ने इसे न्याय का मजाक बताया था.

Lok Sabha membership of MP Mahua Moitra cancelled
Lok Sabha membership of MP Mahua Moitra cancelled

Lok Sabha membership of MP Mahua Moitra cancelled: थरूर बोले- अधूरी है ये रिपोर्ट: कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि ऐसा लगता है जैसे किसी ने इसे ढाई मिनट में तैयार किया हो. आरोप लगाने वालों से जिरह करने का कोई प्रयास नहीं किया गया। एक सांसद को सीधे निलंबित कर देना वास्तव में अपमानजनक है।

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanistan Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Advertisements
Show More
Back to top button