नौकरशाहीमध्यप्रदेशस्लाइडर

डिंडौरी में ठेकेदार भाजपा नेता लूट रहा सरकारी खजाना: मिट्टी युक्त गिट्टी से बना रहा चेकडैम, मिट्टी के ऊपर कराया ढलाई, पानी हो रहा लीकेज

गणेश मरावी,डिंडौरी। मध्यप्रदेश के डिंडौरी जिले के बजाग जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत पिपरिया में चैकडेम का निर्माण कराया जा रहा है। इस चेकडैम का निर्माण सरपंच और सचिव लक्ष्मण सिंह धुर्वे अपने चहेते ठेकेदार भाजपा नेता चमरू यादव से करवा रहे है। ठेकेदार चेकडैम में मिट्टीयुक्त गिट्टी और मिट्टी की ठीक से सफाई कराये बिना ही निर्माण कराया जा रहा है।

सरकार ने योजनाओं के बेहतर क्रियान्वन कराने के निर्देश दिए है, लेकिन यहां पर भाजपा की सरकार में भाजपा नेता ही ग्राम पंचायतों में ठेकेदारी कर नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं। इनके द्वारा घटिया चेकडैम का निर्माण करा तकनीकी अधिकारियों के आंखों में धूल झोंकने का काम किया जा रहा है।

दरअसल, ग्राम पंचायत पिपरिया के माड़ागौर मार्ग में लाखों रुपए की लागत से चेकडैम का निर्माण कराया जा रहा है, लेकिन ठेकेदार चेकडैम की निर्माण में मनमानी बरत रहा है। लाखों रुपए की लागत से गुणवत्ताविहीन निर्माण करा कर पैसों का बंदरबांट कर रहा है।

मिट्टी के ऊपर करा रहे कंक्रीट ढलाई

ठेकेदार के द्वारा स्वयं का अधिक आर्थिक लाभ पहुंचाने के चक्कर में चैकडेम की निर्माण में गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखा जा रहा है। मिट्टी ठीक से सफाई नहीं किया गया है। उसी ऊपर ही चेकडैम के साईडवॉल की चौड़ाई और मोटाई दर्शाने के चक्कर में मिट्टी के ऊपर से ही कंक्रीट ढ़लाई करा दिया गया।

नव निर्मित चेकडैम से पानी लीकेज

जिस चेकडैम में मिट्टीयुक्त गिट्टी और साईडवॉल निर्माण में मिट्टी के उपर ढ़लाई किया जा रहा है। उसी के उपर नवमिर्मित चेकडैम बनकर तैयार हो गया है। जहां से लगातार पानी लीकेज हो रहा है। बताया जा रहा है ठेकेदार के द्वारा घटिया सामग्री से निर्माण कराया गया है। जिसके चलते पानी लगातार लीकेज हो रहा है।

जनपद पंचायत बजाग के मुख्यकार्यपालन अधिकारी जोसुआ पीटर ने कहा कि मामले की जानकारी आपके माध्यम से मिली है। मैं दो चार दिन में जांच कराता हूं। निर्माण कार्य में जो भी अनियमितताएं मिलेगी, उस आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanistan Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Advertisements
Show More
Back to top button