नौकरशाहीमध्यप्रदेशस्लाइडरस्वास्थ्य

डिंडौरी के होटल और किराना दुकानों में खाद्य विभाग का छापा: गंदगी देख भड़के अधिकारी, नोटिस जारी, जांच के लिए भेजा सैंपल

गणेश मरावी,डिंडौरी। मध्यप्रदेश के डिंडौरी जिले में खाद्य अधिकारियों ने अचानक होटल और किराना दुकानों की निरीक्षण करने पहुंच गए, जहां पर खाद्य अधिकारियों ने होटलों में गंदगी देख भड़के और साफ-सफाई समेत नियमों का पालन करने के निर्देश दिए। कई सामग्रियों की जांच के लिए सैंपल लिए गए। जिन्हें जांच के लिए राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला भोपाल भेजा गया है।

होटल में छापा, नोटिस जारी

कलेक्टर विकास मिश्रा के निर्देश में खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने मुख्य बस स्टैंड डिंडोरी के आसपास संचालित होटल और किराना दुकानों में निरीक्षण किया। निरीक्षण में मोले भोजनालय और वर्मन होटल में बहुत गंदगी मिली। जिसे नियमों का पालन करने खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम 2006 के तहत नोटिस जारी किया गया।

दुकानों की जांच, दी यह सलाह

इसी प्रकार से गोयल पान सेंटर, नीलम होटल, गुप्ता समोसा सेंटर, कन्हैया चाट भंडार, कन्हैया चाट सेंटर की भी जांच की गई। जांच के दौरान खाद्य पदार्थों में रंग का उपयोग न करने, अखबार में खाद्य सामग्री विक्रय न करने, खाद्य तेल का अधिकतम तीन बार से ज्यादा उपयोग न करने की सलाह दी गई।

सामानों का लिया सैंपल

वहीं, टीम ने पुरानी डिंडोरी स्थित प्रोपराइटर बसंत राजपाल ओम ट्रेडर्स का निरीक्षण कर तेल, लाल मिर्च, पाउडर, ब्राउन शुगर वनस्पति का नमूना लिया। जहां विक्रेता द्वारा सभी खाद्य पदार्थ बाहर से क्रय करना बताया गया और पक्के बिल प्रस्तुत किए गए।

इसके अलावा प्रोपराइटर अशोक राजपाल मां रेवा एजेंसी और गुरु नानक किराना का भी निरीक्षण किया गया। मौके पर कई प्रकार के स्नेक्स, कुरकुरे के पाउच पाए गए जिसे विक्रेता अशोक राजपाल द्वारा हरिओम ट्रेडर्स डिंडोरी से विक्रय करना बताया गया।

जांच के लिए भेजा गया सैंपल

वही राजश्री पान मसाला थोक विक्रेता रितेश जैन और अन्य सामग्री बाहर से क्रय करना बताया गया। मौके पर टीम द्वारा आटा बेसन लाल मिर्च पाउडर, मखाना, राजश्री और घी का सैंपल लेकर जांच के लिए राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला भोपाल को भेजा है।

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanistan Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Advertisements
Show More
Back to top button