मध्यप्रदेशस्लाइडर

कूनो नेशनल पार्क से आई गुड न्यूज: मादा चीता ज्वाला ने दिया 3 शावकों को जन्म, 20 दिन में दूसरी बार आई खुशखबरी

Female cheetah Jwala gives birth to 3 cubs in Kuno National Park: मध्यप्रदेश के श्योपुर जिले के कूनो नेशनल पार्क में मादा चीता ज्वाला ने सोमवार को 3 शावकों को जन्म दिया है। केंद्रीय वन मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने आज सुबह करीब 8 बजे अपने एक्स हैंडल पर पोस्ट कर यह जानकारी दी है. इससे पहले ज्वाला ने 27 मार्च 2023 को 4 शावकों को जन्म दिया था। इस बीच 3 जनवरी को मादा चीता आशा ने तीन शावकों को जन्म दिया था।

कूनो नेशनल पार्क के डीएफओ आर थिकुरल ने बताया कि 17 सितंबर को नामीबिया से आठ तेंदुए लाए गए थे। मादा चीता ज्वाला ने पहले 4 शावकों को जन्म दिया था, उनमें से 3 की मौत हो चुकी है। एक शावक पूरी तरह स्वस्थ है। थिकुरल ने बताया कि सोमवार को जन्मे तीनों शावक पूरी तरह स्वस्थ हैं. वन विभाग का अमला उन पर नजर रखे हुए है। कूनो में अब 20 तेंदुए हैं जिनमें 6 नर, 7 मादा और 7 शावक हैं।

मंत्री ने ट्वीट कर दी बधाई

मंत्री भूपेन्द्र यादव ने सोशल मीडिया पर लिखा कि नामीबियाई चीता आशा द्वारा अपने शावकों को जन्म देने के कुछ ही हफ्ते बाद यह अच्छी खबर आई है. देश भर के वन्यजीव अग्रिम पंक्ति के योद्धाओं और वन्यजीव प्रेमियों को बधाई। इस तरह भारत में वन्य जीवन का विकास हुआ।

इन शावकों के पिता पवन चीता हैं

डीएफओ ने बताया कि ज्वाला चीता ने जिन 3 शावकों को जन्म दिया है, उनके पिता का नाम पवन (पुराना नाम ओवेन) है। पवन मादा चीता आशा के तीन शावकों के पिता भी हैं। पवन वही तेंदुआ है जो पिछले महीनों में लगातार कूनो से निकलकर विजयायूर, पोहरी और फिर शिवपुरी जिले के माधव नेशनल पार्क में जा चुका है। वहां से उसे 2 से 3 बार ट्रैंकुलाइज कर वापस कूनो लाया गया।

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanistan Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Advertisements
Show More
Back to top button