छत्तीसगढ़जुर्मस्लाइडर

रेत खदानों में VVIP माफिया की एंट्री ? धमतरी की गाड़ियों पर एक्शन और गरियाबंद में सिस्टम ठंडा, रोजाना 100 हाइवा रेत चोरी, अवैध खुदाई को किसका ग्रीन सिग्नल ?

गिरीश जगत, गरियाबंद। छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले में रेत खदानों में VIP माफिया की एंट्री के बाद अवैध कारोबार का ग्राफ तेजी से बढ़ गया है। अवैध खदान में वाहन की लोडिंग और परिवहन रात 10 बजे से पहट 6 बजे तक चलता है। एक दिन में 100 से ज्यादा हाईवा रेत का अवैध परिवहन होता है। रायपुर, दुर्ग जिले के अलावा कवर्धा रूट होते MP तक की सप्लाई की जा रही है। जानिए किस घाट से कैसा संचालन हो रहा अवैध खदान ?

दरअसल, गरियाबंद माइनिंग विभाग ने प्रशाशन की संयुक्त टीम के साथ मिलकर आज रेत का अवैध परिवहन कर रहे 7 हाइवा को जब्त किया। 6 हाइवा धमतरी जिले में महानदी पर आने वाले मोहेरेंगा, परेवाडीह घाट से आ रहा था। वहीं गरियाबंद के तर्रा घाट से 1 हाईवा की जब्ती की गई है।

80,000 घन मीटर रेत चोरी की इनसाइड स्टोरी: मंत्री बंगले में लिखी स्क्रिप्ट, कौन करेगा खुदाई, कौन करेगा सप्लाई का सेट था सिस्टम, पढ़िए सफेद रेत की काली कहानी ?

पीट पास लाने का अवसर दिया विभाग

कार्रवाई के बीच राजिम के चौबे बाधा मोड में रेत से भरे 9 हाइवा घंटों रुके हुए थे। इसमें से आधे से ज्यादा के पास पिट पास नहीं था। बाकी ओवर लोड थी। कहा जाता है कि कार्रवाई से बचाने प्रभावशाली माफिया के इस वाहन को हाइवे में आने नहीं दिया गया था। उन्हें सिग्नल मिलते ही आने कहा गया था।

वनकर्मियों को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा: रेत माफिया बोले- तुम्हें आज मार डालेंगे, तुम ट्रैक्टर पकड़ते हो, देखिए खून से लहूलुहान VIDEO

9 हाइवा को बाई इज्जत जाने दे दिया

इस बीच मामले की भनक कलेक्टर दीपक अग्रवाल को लगी तो उन्होंने संयुक्त टीम को इस लोकेशन पर भेज दिया। हैरानी की बात है कि कार्रवाई के बजाए चालकों को पीट पास लाने वापस खदान भेजा गया। 12 घन मीटर के पिट पास में 14 से 16 घन मीटर की भी अफसरों ने अनदेखी कर सभी 9 हाइवा को बाई इज्जत जाने दे दिया।

छत्तीसगढ़ में खून का प्यासा रेत माफिया ? 15 ग्रामीणों को कुचलने की साजिश, खदान पर एक्शन, भंडारण से दूरियां, किसके सह पर 150-200 ट्रैक्टर रेत को ग्रीन सिग्नल ?

तर्रा घाट में अवैध खदान की कहानी

पैरी नदी का तर्रा घाट नेशनल हाइवे से ढाई किमी दूर पर स्थिति है। इसके संचालन स्थानीय राजनीति में दखल रखने वाले प्रभावी नेता के करीबी हैं, जो श्याम नगर, राजिम और रायपुर जिले के नवापारा में रहने वाले ट्रांसपोर्टर और खदान का मास्टरमाइंड साथ मिल कर चला रहे।

गरियाबंद में ट्रक से ग्रामीणों को कुचलने का प्रयास, VIDEO: हर रोज खदान से अवैध खनन, 150-200 ट्रैक्टर रेत की सप्लाई, रेत माफिया अधिकारियों की भी कर चुके हैं पिटाई

12 घंटे में 20 हाइवा 60 ट्रिप से ज्यादा खेप की सप्लाई

रोजाना रात के 12 घंटे में 20 हाइवा 60 ट्रिप से ज्यादा खेप की सप्लाई कर रहा। दो दिन पहले राजिम के मुख्य चौराहे पर अवैध कारोबार का नगर वासियों ने विरोध किया था, लेकिन राजनीति रसूख के चलते तर्रा घाट के माफिया फिर से कारोबार शुरू कर दिए।

नदी की रेत में खेलकर कांस्य पर कब्जा: गरियाबंद कलेक्टर की टीम ने वुडबॉल गेम में गाड़े झंडे, 12 देशों ने लिया हिस्सा, जानिए क्या बोले कप्तान IAS दीपक ?

बिडोरा घाट में अवैध खदान की कहानी

यह घाट सुखा नदी में सरकड़ा पंचायत के अधीन आता है। खनिज विभाग के रिकॉर्ड में यह अनुबंधित खदान नहीं है। खदान राजिम के सक्रिय राजनीतिक सेंटर से संचालित हो रहा है। इतने पावरफुल लोग खदान का ऑपरेट कर रहे हैं। ऐसे में कार्यवाही के लिए माइनिंग विभाग की सांसें फूलने लगती है।

पंचायत में दखल रखने वाले पुराने रेत कारोबारी भी इसमें शामिल है। यहां अभनपुर के राजस्थानी ठेकेदार से सेकेंड हैंड खरीदी किए 6 हाइवा, दो पोकलेन समेत दर्जन भर वाहन रेत परिवहन में लगे हुए हैं। यहां का रेत राजधानी सप्लाई की जा रही है।यहां से निकलने वाली ज्यादातर वाहनों में लचकेरा भंडारण केंद्र का पिट पास होता है।

रेत ठेकेदार के बेटे ने दोस्त को पीटा: उसी की कार से किया अपहरण, इंस्टाग्राम पर लाइव वीडियो भी बनाया

बोरिद घाट में अवैध खदान की कहानी

यह घाट भी सरकडा पंचायत के अधीन आता है। इसे बिडोरा 2 के नाम से जाना जाता है।यह खदान सीधे सत्ता को संतुष्ट करने की नियत से चलाया जा रहा है।माफियाओं का सिंडिकेट सत्ता पावर को साधने इस खदान को पावरफुल नेता के लोगों को दिया हुआ है। 20 से ज्यादा हाइवा इस घाट से रात के अंधेरे में रेत परिवहन कर रहा है।

जिला खनिज अधिकारी फागूलाल नागेश ने कहा कि संयुक्त टिम के साथ मिलकर लगातार कार्रवाई की जा रही है। पिछले तीन चार दिनों में कई वाहन जब्त किए गए हैं। अवैध कारोबार रोकने अपने स्तर पर भरसक प्रयास कर रहे हैं।

Read More- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button