ट्रेंडिंगस्वास्थ्य

Periods के दिनों में दिख रहे इन 6 लक्षणों को न करें नजरअंदाज, वरना…

Period Symptoms Not to Ignore in Hindi: पीरियड्स महिलाएं में होने वाली एक ऐसी प्रक्रिया जो हर महीने आती है। इस प्रक्रिया के दौरान महिलाओं को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है जैसे पेट में दर्द, कमर दर्द, गुस्सा आना, चिड़चिड़ापन, सिर दर्द आदि। इसके अलावा पीरियड्स के समय महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव भी देखने को मिलता हैं।

कई महिलाओं के लिए पीरियड्स से जुड़ी कुछ चीजों को लेकर बात करना संकोच भरा होता है। हालांकि, इस दौरान होने वाली कुछ समस्याएं जैसे- अत्यधिक दर्द होना, ज्यादा ब्लीडिंग होना आदि किसी बीमारी को इशारा भी कर सकती हैं। अगर आपको पीरियड्स के दौरान कोई लक्षण या संकेत नजर आए तो इन्हें नजरअंदाज न करें। ऐसे में आपको डॉक्टर्स से जरूर संपर्क करना चाहिए।

ये भी पढ़ें-  तुलसी की चाय से ज्यादा गुणकारी है इसका पानी! जानिए 7 फायदे

इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज

  1. ब्लड फ्लो पर दें ध्यान- पीरियड्स के समय ब्लड फ्लो पर खास गौर करें। इस दौरान देखें कि वो किस तरह का हो रहा है, अगर सामान्य से अलग है तो डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।
  2. ज्यादा दर्द होना- अगर आपको पीरियड्स समय हद से ज्यादा दर्द का एहसास होता है, तो ये लक्षण नॉर्मल नहीं है। लंबे समय से हो रही अधिक दर्द की समस्या किसी बीमारी का भी इशारा कर सकती है। ऐसे में डॉक्टर से संपर्क करें।
  3. बट क्रैम्प्स-पीरियड्स के दौरान बट क्रैम्प्स होना हार्मोनल के इंबैलेंस होने की ओर संकेत करता है। ऐसे में डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।
  4. ब्रेस्ट में टेंडरनेस महसूस होना- अगर पीरियड्स के दौरान आपके दोनों ब्रेस्ट में टेंडरनेस महसूस होती है, तो इसका मतलब है कि एस्ट्रोजन में उतार-चढ़ाव हो रहा है।
  5. खून के मोटे-मोटे थक्के आना- अगर पीरियड्स के समय आपको सामान्य की तुलना में अधिक ब्लीडिंग दिखे या खून के मोटे-मोटे थक्के आते नजर आएं तो एक बार डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।
  6. ब्लड कलर- पीरियड्स के दौरान अगर ब्लड का रंग हद से ज्यादा गाढ़ा है या फिर काले रंग जैसा खून निकल रहा है तो इसे इग्नोर न करें। ये शरीर में विटामिन बी12 की कमी की ओर संकेत देता है।

किन-किन बीमारी का हो सकता है खतरा

सही तरह से या सही समय पर पीरियड्स न होना PCOD या POS जैसी बीमारी का संकेत हो सकता है। इसके अलावा कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी होने का भी खतरा रहता है। इसलिए ऊपर बताए गए संकेतों को भूलकर भी नजरअंदाज न करें। साथ ही डॉक्टर से संपर्क कर सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें- पार्टनर के साथ चिपककर सोने के हैं फायदे

Advertisements
Show More
Back to top button