ट्रेंडिंगस्वास्थ्य

संतरा, मौसमी खाने का सबसे बेस्ट टाइम सुबह या दोपहर; जानें क्यों?

Citrus Fruits Right to Eat: फल खाना सबसे हेल्दी माना जाता है। क्योंकि यह आपको फिट बनाए रखता है। सर्दियों में अलग-अलग तरह के खट्टे फल बाजार में मिलते हैं। एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरपूर होने की वजह से ज्यादा फायदा करते हैं, लेकिन खाने के सही समय को लेकर हर किसी को मालूम नहीं होता है। कुछ लोगों का कहना है कि फल को सुबह के समय खाना चाहिए तो वहीं कुछ दोपहर या शाम को पसंद करते हैं।

कुछ लोग दिन के आखिर में या दोपहर में खाने के रूप में खट्टे फलों का सेवन करते हैं। जब आप खट्टे फलों को अपनी डेली डाइट में शामिल करते हैं, तब आपको उसका फायदा मिल सकता है। भले ही आप उन्हें खाने के लिए कोई भी समय का चुनाव करें। हालांकि, सुबह इन्हें खाना सबसे अच्छा क्यों है, आइए जान लेते हैं-

सुबह की एनर्जी को बढ़ावा देता है

संतरे, अंगूर और कीनू जैसे खट्टे फल नेचुरल शुगर और विटामिन सी से भरपूर होते हैं। सुबह इनका सेवन करने से आपको एक फ्रेश एनर्जी मिल सकती है।

पोषण तत्वों के एब्जॉर्ब करने में मदद करता है

खट्टे फल विटामिन सी का एक अच्छा सोर्स हैं, जो प्लांट बेस्ड फूड से आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है। पालक या फोर्टिफाइड अनाज जैसे आयरन से भरपूर फूड प्रोडक्ट के साथ खट्टे फल खाने से शरीर को ज्यादा आयरन एब्जॉर्ब करने में मदद मिल सकती है।

ये भी पढ़ें- Gym फिटनेस ही नहीं दिमाग भी करेगा बूस्ट, Mental Health में करेगा फायदा

हाइड्रेशन बनाएं रखता है

खट्टे फलों में पानी की मात्रा ज्यादा होती है, जो हाइड्रेशन में हेल्प करती है। सुबह इन्हें खाने से आपके शरीर में रात के दौरान कम हुए लिक्विड पदार्थों की कमी पूरी हो सकती है।

खाली पेट खाने से मिलता है लाभ

खट्टे फल आम तौर पर खाली पेट फायदेमंद होते हैं, खासकर जब पूरे फल का सेवन करते हैं। खाली पेट साइट्रस जूस पीना कुछ लोगों के लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है, क्योंकि कुछ मामलों में समस्या पैदा हो सकती है।

हेल्दी स्किन बनाएं रखता है

खट्टे फलों में पाया जाने वाला विटामिन सी कोलेजन सिंथेसिस के लिए जरूरी है, जो हेल्दी स्किन बनाए रखता है। सुबह इनका सेवन करने से त्वचा को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं।

ओवर ईटिंग से बचाव

खट्टे फलों में मौजूद फाइबर लंबे समय तक आपका पेट भरा हुआ रखने में मदद कर सकते हैं, जो खाने के बीच ज्यादा खाने और स्नैकिंग को रोक सकती है।

Disclaimer: इसमें दी गई जानकारी पाठक खुद पर अमल करने से पहले डॉक्टर या हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह जरूर कर लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Advertisements
Show More
Back to top button