ट्रेंडिंगस्वास्थ्य

नाभि की सफाई रोज करते हैं आप? नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

Belly button can cause health problems: क्या आप नहाते समय अपने शरीर के सभी हिस्सों की सफाई करते हैं या आप सोचते हैं कि शरीर के ऊपर पानी डालने से ही सफाई हो रही है? अपनी नाभि को साफ करना उससे थोड़ा ज्यादा एक्टिव काम होना चाहिए। वरना आपकी नाभि में कुछ ऐसी चीजें पैदा हो जाती हैं, जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते हैं। एक्सपर्ट के अनुसार, अगर आप रोजाना नाभि की सफाई नहीं करते हैं, तो आपकी नाभि में गंदगी जमा हो सकती है।

हाल ही में एक डॉक्टर ने अपने फॉलोअर्स के साथ वीडियो के जरिए साझा किया, जिससे उन्हें पता चला कि अगर नाभि ठीक से नहीं साफ करते हैं, तो धीरे-धीरे “बीमार महसूस” लगने लगता है।

ब्रिटेन के एक पुरस्कार विजेता Doctor Dr. Sermed Mejher ने बताया कि ज्यादातर लोग शॉवर में अपनी उंगली से बस हल्की सफाई करते हैं और शायद इसे ही साफ-सफाई का हिस्सा मान लेते हैं। असल में सफाई में बस कपड़ों के रुए, बाल, ये सब कुछ फंसे मिलते हैं और इसी को सफाई सोच लेते हैं।

नाभि की सफाई क्यों है जरूरी, देखें ये Video-

ये भी पढ़ें- सिर्फ Mental Health ही नहीं इन चीजों में फायदेमंद है Gym, सर्वे में नया खुलासा

आमतौर पर सफाई करने से बहुत ज्यादा समस्याएं पैदा नहीं होती हैं, लेकिन अगर छोड़ देते हैं, तो वाकई में बहुत बुरी स्मेल आने लगती है। कभी-कभी नाभि में जलन और उस एरिया में संक्रमण भी हो सकता है। लोगों को अपनी नाभि को “जानबूझकर साफ करना” शुरू कर देना चाहिए और सफाई के लिए कॉटन का यूज करने की सलाह देते हैं।

 

Disclaimer: इसमें दी गई जानकारी पाठक खुद पर अमल करने से पहले डॉक्टर या हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह जरूर कर लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Advertisements
Show More
Back to top button