ट्रेंडिंगस्वास्थ्य

बस ठंड-ठंड खाएं प्रोटीन से भरे ये 10 Nuts, शरीर बनेगा फौलादी

Nuts and Seeds benefits in Winter: नट्स और बीज दोनों ही हेल्थ के लिए काफी सेहतमंद माने जाते हैं। नट्स और सीड्स भरपूर पोषण तत्व मौजूद रहते हैं,जो आपको हेल्दी बनाए रखते हैं और कई बीमारियों से बचाव करते हैं। कई नट्स दिल की बीमारियां,बुढ़ापे में याददाश्त कम होने की परेशानी और हड्डियों की कमजोरी को दूर करते हैं। इसलिए इनका सेवन बड़े-बुजुर्गों से लेकर बच्चे और प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए सेफ माना जाता है।

भांग के बीज (Hemp Seeds)

जब प्लांट बेस्ड प्रोटीन की बात आती है, तो ये हल्के स्वाद वाले बीज फायदेमंद हो सकते हैं। ये पोषण से भरपूर हैं और प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है। हेल्दी नाश्ते के लिए पीनट बटर और हेम्प केला आजमाएं।

कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds)

कद्दू के बीज एक और प्रोटीन स्टार हैं और रात की आरामदायक नींद दिलाने में भी मदद कर सकते हैं। कद्दू के बीज प्रोटीन से भरपूर हैं। इनमें मैग्नीशियम और ट्रिप्टोफैन मौजूद है, जो सोते समय सेवन करने से जल्दी नींद आने और जागने पर ज्यादा आराम महसूस करने में मदद मिल सकती है।

Winters में Seeds और Nuts खाने से शरीर कैसे रहता है तंदुरुस्त, देखें ये Video- 

मूंगफली (Peanuts)

मूंगफली वास्तव में एक फलियां हैं और कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर हैं। मूंगफली आपको कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है।

ये भी पढ़ें- Diabetes ही नहीं इन 5 बीमारियों में कारगर “गुड़हल”

बादाम (Almonds)

अगर आप अपने दिल को बेहतर रखना चाहते हैं,तो बादाम सबसे बेस्ट ड्राई फ्रूट्स है। ये हेल्दी फैट और विटामिन ई के साथ-साथ अच्छी मात्रा में प्रोटीन प्रदान करते हैं। इसके अलावा बादाम के आटे के भी कई स्वास्थ्य लाभ हैं।

सूरजमुखी के बीज (Sunflower Seeds)

इन छोटे से बीजों में लगभग 6 gram प्रोटीन होता है और इससे भी ज्यादा होता है। सूरजमुखी के बीज प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों, विटामिन और मिनरल्स का एक अच्छा स्रोत हैं।

पिस्ता (Pistachios)

ये छोटे हरे मेवे प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं, लेकिन इनका एक और लाभ है कि ये आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं। पिस्ते में लगभग 6 gram प्रोटीन होता है। यह अपने हाई लेवल के एंटीऑक्सीडेंट के लिए जाना जाता है, जो मैक्यूलर डीजेनरेशन और आंखों पर नीली रोशनी के हानिकारक प्रभावों से बचाता है।

कमजोर हार्ट होगा बेहद मजबूत खाएं ये Nuts, जानें इस Video में-

काजू(Cashews)

शरीर में एंटीऑक्सीडेंट बढ़ाने के लिए काजू का सेवन करें। काजू में 5 gram प्रोटीन होता है और फाइबर के साथ-साथ हेल्दी फैट भी प्रदान करता है। अन्य नट्स के समान,काजू में महत्वपूर्ण मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं,जो शरीर और सेल्स को हानिकारक चीजों से बचाते हैं।

अलसी के बीज (Flaxseeds) 

अलसी के बीज में लगभग 5 gram प्रोटीन होता है और इसमें फाइबर भी ज्यादा होता है। सर्दियों में अलसी के लड्डू
खाने चाहिए।

ये भी पढ़ें- सर्दी-जुकाम न होने पर भी हर सुबह आती है लगातार छींक? 

हेजलनट्स(Hazelnuts)

हेजलनट्स को फिल्बर्ट्स भी कहा जाता है, ये सख्त मेवे थोड़े मीठे होते हैं और स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होते हैं। इनमें लगभग 4 gram प्रोटीन के साथ कई पोषण तत्व मौजूद हैं। आप हेजलनट्स को भूनकर और गर्म ब्रसेल्स स्प्राउट सलाद में मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

अखरोट(Walnuts)

पोषक तत्वों से भरपूर अखरोट में लगभग 4 gram प्रोटीन, हेल्दी फैट और अन्य पोषक तत्व होते हैं। अखरोट में पोषक तत्वों में एंटीऑक्सीडेंट है, जो आपके काम पर पॉजिटिव असर करते हैं।

Disclaimer: इसमें दी गई जानकारी पाठक खुद पर अमल करने से पहले डॉक्टर या हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह जरूर कर लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Advertisements
Show More
Back to top button