खेलट्रेंडिंगराष्ट्रीय

सर्दियों में हेल्दी हार्ट के लिए अपनाएं ये 10 आसान और असरदार टिप्स

Protect Your Heart in Winter: सर्दियों में दिल की बीमारियों का बढ़ने का खतरा ज्यादा होता है। जैसे-जैसे ठंड में पारा गिरता है, इसकी वजह से नसें सिकुड़ने लगती है, जिससे ऑटोमेटिक आपका ब्लड प्रेशर का लेवल बढ़ने लगता है और हार्ट अटैक या स्ट्रोक का जोखिम बढ़ता है। सर्दियों में जैसे-जैसे दिन छोटे होते रहते हैं और रातें ठंडी होती जाती हैं, ऐसे में जरूरी है सर्दियों में दिल की सेहत का ध्यान रखें।  इन ठंडे महीनों के दौरान हमारे दिल के स्वास्थ्य की सेफ्टी के कई तरीके हैं, जो आपके दिल को सर्दियों की चपेट में आने पर भी हेल्दी बनाए रखने में मदद करेगा।

​हाइड्रेशन का पूरा ध्यान रखें 

सर्दियों में, हवा ड्राई हो जाती है, जो बड़े-बुजुर्गों को ज्यादा परेशान कर सकती है। ब्लड विस्कोसिटी यानि की चिपचिपाहट बनाए रखने और दिल पर अनावश्यक तनाव को रोकने के लिए भरपूर ​हाइड्रेशन जरूरी है। रोजाना कम से कम 1.5 से 2 Litre पानी का सेवन करना चाहिए। चाय, ग्रीन टी, हर्बल चाय और सूप जैसी चीजें डाइट में शामिल करनी चाहिए।

व्यायाम और योग 

सर्दियों में रोजाना एक्सरसाइज करना सेहत के साथ-साथ दिल के स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है। अगर बाहर जाकर एक्टिविटी करना आपसे नहीं हो पा रही है, तो इनडोर एक्टिविटी जैसे तैराकी, जिम, घरेलू वर्कआउट या यहां तक कि घर के अंदर तेज कदमों से चलना सही रहता है। यह आपके कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम को सही रखता है।

ठंड में हार्ट अटैक से बचने के लिए करें ये काम, जानें इस Video में-

ये भी पढ़ें- सर्दियों में किसी औषधि से कम नहीं है पीला दूध! शरीर का सारा दर्द होगा छूमंतर

सर्दियों की डाइट पर ध्यान दें 

मछली, अलसी के बीज और अखरोट में पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड को अपने डाइट में शामिल करें। ये जरूरी फैटी एसिड सूजन को कम करने और दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा, ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने के लिए जामुन और हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फूड प्रोडक्ट्स का सेवन करें।

गर्म कपड़े पहनें

ज्यादा ठंड ब्लड वेसल्स को सिकोड़ सकती हैं, जिससे दिल से जुड़ी परेशानियों का खतरा बढ़ता है। इसलिए गर्म कपड़े पहनने से शरीर के तापमान को कंट्रोल करने में मदद मिलती है, जिससे तापमान में अचानक गिरावट को रोका जा सकता है, जो आपके दिल पर दबाव डाल सकता है। इससे बचने के लिए हाथ-पैरों को अच्छे से ढकना न भूलें।

जानिए सर्दियों में अपने दिल की सुरक्षा कैसे करें, जानें इस Video में-

मेडिसिन की कंटिन्यूटी बनाए रखें 

आप अपनी निर्धारित दवाएं रोजाना समय से लें और अगर आप किसी यात्रा करने की योजना बनाते हैं, तो अपने हेल्थ के साथ-साथ दवाओं पर अपने कार्डियोलॉजिस्ट से परामर्श लें।

ये भी पढ़ें- सर्दियों में मशरूम के हैं गजब के फायदे

​मौसमी सुपरफूड 

अपने सर्दियों की डाइट में मौसमी सुपरफूड शामिल करें। लहसुन, खट्टे फल और शकरकंद जैसी जड़ वाली सब्जियां पोषण को बढ़ावा देते हैं, जरूरी विटामिन और मिनरल्स प्रदान करती हैं, जो दिल को सेहतमंद रखती है।

ठंडे तापमान में ज्यादा मेहनत वाले काम से बचें

ठंडे तापमान में बाहरी गतिविधियों में शामिल होने से आपके दिल पर प्रेशर पड़ता है। ध्यान रखें ज्यादा मेहनत से बचें। अगर आपको दिल से जुड़ी समस्याएं हैं, तो सर्दियों की कठिन गतिविधियों में भाग लेने से पहले अपने कार्डियोलॉजिस्ट से सलाह लें।

तनाव न लें 

सर्दियां और छुट्टियों का मौसम कई लोगों के लिए तनावपूर्ण हो सकता है। जैसे-जैसे कोई अकेला रहता है, तो लोग तनाव में चले जाते हैं। इससे आपके दिल के सेहत पर असर पड़ने वाला तनाव बढ़ सकता है। तनाव के लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए ध्यान, गहरी सांस लेना और योग जैसी तकनीकों का अभ्यास करें।

​नियमित जांच 

खासकर सर्दियों में नियमित स्वास्थ्य जांच बहुत जरूरी है। ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल के लेवल और अन्य दिल से जुड़ी समस्याओं का पता लगाने में मदद मिलती है और समय पर इलाज मिलता है।

Disclaimer: इसमें दी गई जानकारी पाठक खुद पर अमल करने से पहले डॉक्टर या हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह जरूर कर लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Show More
Back to top button