खेलट्रेंडिंगराष्ट्रीय

सर्दियों में किसी औषधि से कम नहीं है पीला दूध!

Golden Milk Health Benefits: हम रसोई को ऐसे ही सेहत का खजाना नहीं बोलते हैं। हमारी रसोई में इतनी सारी चीजें होती हैं, जिनके इस्तेमाल से सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का निपटारा हो सकता है। आज जिस पीले दूध की बात कर रहे हैं,उसे गोल्डन मिल्क (Golden Milk) भी कहते हैं। हेल्थ के लिए हल्दी वाला दूध कई तरीकों से गुणकारी है। इसे आयुर्वेद में मेडिसिन की तरह यूज किया जाता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-डायबेटिक गुण सेहत के लिए खजाने से कम नहीं है।

हल्दी दूध के फायदे

हेल्दी दिल

हल्दी वाले दूध का सेवन करने से इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण दिल की सेहत को अच्छा रखते हैं। इसके अलावा दिल की बीमारियों को कम करने में भी कारगर है।

हल्दी वाले दूध के फायदे जानें इस Video में-

 

सर्दी-जुकाम से राहत

एंटीवायरल,एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर हल्दी वाला दूध पीने से शरीर की इम्यूनिटी मजबूत बनती है। इससे हमारा शरीर बीमारियों की चपेट में कम आता है। सर्दी,जुकाम और खांसी को दूर करने के लिए हल्दी वाले दूध का सेवन करना चाहिए।

ये भी पढ़ें- गेंद लगने से कैसे हुई क्रिकेटर की मौत, जानें कहां-कहां चोट लगना जानलेवा?

ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है

ब्लड शुगर लेवल बढ़ने से शरीर में कई तरह की सेहत से जुड़ी समस्याएं आती है। ऐसे में डायबिटीज मरीजों को हल्दी वाला दूध रोजाना सेवन करना अच्छा बताया है, लेकिन इससे पहले डॉक्टर की सलाह जरूर करें।

हल्दी दूध के फायदे जानें इस Video में- 

 

सूजन को करता है कम

शरीर में हो रहे किसी भी दर्द के निवारण के लिए हल्दी वाला दूध पीना चाहिए। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण घुटनों के दर्द और सूजन को कम करने में मददगार होते हैं।

ये भी पढ़ें- क्या हर Meal के बाद ग्रीन टी पीना चाहिए? जानें Health Experts की राय

पाचन अच्छा रहता है

हल्दी वाले दूध में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाचन में सुधार करते हैं। इस दूध में थोड़ा सा घी डालकर पीने से गट हेल्थ अच्छी रहती है।

कैसे बनाएं हल्दी दूध

हल्दी वाला दूध बनाने के लिए सबसे पहले 1 कप दूध में पिसी हुई सौंठ, कच्ची हल्दी डालकर अच्छे से उबालें और रात को सोने से पहले पिएं।

Disclaimer: इसमें दी गई जानकारी पाठक खुद पर अमल करने से पहले डॉक्टर या हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह जरूर कर लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Show More
Back to top button