मध्यप्रदेशस्लाइडर

Indore News: इंदौर जिले की 157 काॅलोनियां होगी प्राॅपर्टी गाइडलाइन में शामिल

इंदौर जिले की नई कालोनियां कलेक्टर गाइडलाइन में होगी शामिल।

इंदौर जिले की नई कालोनियां कलेक्टर गाइडलाइन में होगी शामिल।
– फोटो : SOCIAL MEDIA

विस्तार

प्रदेश में सबसे ज्यादा जमीनों की खरीदी बिक्री इंदौर मेें होती है। दूसरे शहरों और प्रदेशों के लोग भी इंदौर आकर जमीनों मेें निवेश कर रहे है। इसे देखते हुए पंजीयन विभाग ने कलेक्टर गाइडलाइन में जिले की नई 157 काॅलोनियों को शामिल किया हैै। इसमें उज्जैन रोड, देपालपुर रोड, बायपास के पार के गांव शामिल है। इंदौर में कुल 4988 लोकेशन हैं। इसमें से 2400 से अधिक लोकेशन पर गाइडलाइन से ज्यादा कीमतों पर संपत्ति की खरीदी-बिक्री और रजिस्ट्रियां हुई हैं। पंजीयन विभाग ने इसी को आधार बनाकर इस बार गाइडलाइन बढ़ाने की तैयारी की है।प्रस्तावित गाइडलाइन में पांच से लेकर 25 प्रतिशत तक गाइडलाइन में इजाफा होगा,जबकि शहर की पुराने इलाके, अवैध कालोनियों, बस्तियों की गाइडलाइन में बदलाव नहीं किया जा रहा है।

इन इलाकों की काॅलोनियां कलेक्टर गाइडलान में शामिल

शहर की वृंदावन ग्रीन रंगवासा, पाकिजा सिटी बिहाडि़या, सरदार पटेल नगर तिल्लौर खुर्द, सुले टाउन रंगवासा, ईश्वरी ग्रीन्स हुकमाखेड़ी, अेामेक्स ग्रीन होम्स, मायाखेड़ी, माउंट पार्क निपानिया, सहित मायाखेड़ी, बडि़या कीमा, कबीटखेड़ी,जाख्या, रेवती, पालिया हैदर, पुआर्डा-जुर्नादा, बरदरी, मांगलिया, बिज्जूखेड़ी के नई काॅलोनियां कलेक्टर गाइडलाइन में शामिल है। वरिष्ठ जिला पंजीयक बालकृष्ण मोरे ने बताया कि कुछ लोकेशनों पर अधिक कीमतों पर दस्तावेज पंजीबद्ध हुए है। पिछले दिनों पंजीयन समिति की बैठक हुई थी। इसमें नई काॅलोनियों को शामिल करने पर सहमति बनी है।

सबसे ज्यादा रजिस्ट्री प्लाटों की

इंदौर में सबसे ज्यादा रजिस्ट्री प्लाॅटों की होती है। इनमें 4.42 प्रतिशत इजाफा हो सकता है। इसके अलावा कृषि भूमियों में 6.69 प्रतिशत की वृदि्ध हो सकती है। इंदौर जिले की चार प्रतिशत लोकेशन पर 25 प्रतिशत से अधिक कलेक्टर गाइड लाइन बढ़ेगी। उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश में रजिस्ट्री से होने वाले राजस्व का 25 प्रतिशत सिर्फ इंदौर से मिलता है।

 

Source link

Advertisements

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button