छत्तीसगढ़ट्रेंडिंगदेश - विदेशमध्यप्रदेशस्लाइडर

1 जनवरी से नियमों में बदलाव: बैंक से नहीं निकाल पाएंगे कैश, सिर्फ इन ऐप्स से कर पाएंगे पेमेंट, जानिए क्यों ?

You will not be able to withdraw cash from the bank on January 1: नया साल में कई नियमों में बदलाव भी किए जा रहे हैं। आज हम आपके साथ एक ऐसी खबर शेयर करने जा रहे हैं जिसे सुनकर आप थोड़ा हैरान हो सकते हैं।

दरअसल, 1 जनवरी को कई सरकारी संस्थान बंद रहेंगे यानी वहां कोई काम नहीं होगा। ऐसे में आम लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप किसी को भी आसानी से पेमेंट कर पाएंगे।

RBI ने बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट के मुताबिक 1 जनवरी को भी नेशनल बैंक की छुट्टी रहेगी। आरबीआई की यह बैंक सूची सभी राज्यों में स्थित बैंकों की है। सेंट्रल बैंक द्वारा बैंक छुट्टियों की जानकारी ‘राष्ट्रीय’ या ‘क्षेत्रीय’ दोनों तरीकों से दी जाती है। जबकि दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार को बैंक बंद रहेंगे।

इस बीच ध्यान देने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ऑनलाइन वित्तीय सेवाएं गैर-कार्य दिवसों पर भी काम करती रहेंगी। अब अगर आप भी इस दौरान कोई भुगतान करना चाहते हैं तो बैंक बंद रहेंगे। साथ ही आपको कैश भी नहीं मिल पाएगा। अगर आपको यह मिल भी गया तो आप इसे एटीएम से निकाल सकेंगे।

लेकिन सबसे आसान तरीका है UPI का इस्तेमाल करना। आप UPI के जरिए किसी को भी पेमेंट कर पाएंगे. इसके लिए आप Paytm, PhonePe, Google Pay और किसी अन्य ऐप का इस्तेमाल कर सकेंगे।

हालांकि, बैंकों की ओर से एटीएम सुविधा जारी रहेगी। आप एटीएम से कभी भी पेमेंट कर सकेंगे। ऑनलाइन नेट बैंकिंग भी जारी रहेगी। अगर आप ज्यादा पेमेंट करना चाहते हैं तो बैंकों की ऑनलाइन सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं। हजारों लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं जो काफी सुविधाजनक साबित होता है।

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanistan Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Advertisements
Show More
Back to top button