छत्तीसगढ़

WhatsApp Channels to Get New Features Like Polls Voice Notes

[ad_1]

WhatsApp चैनल के लिए एक नया टूल मिलने वाला है। वॉट्सऐप चैनल एक ब्रॉडकास्टिंग फीचर है जो कि सेलिब्रिटीज और संस्थानों को मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर अपने फॉलोअर्स को अपडेट करने की सुविधा प्रदान करता है। चैनल में जल्द ही एक पोलिंग फीचर, वॉयस नोट्स और स्टेटस पर चैनल अपडेट शेयर करने की सुविधा मिलेगी। Meta के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने बुधवार को अपने वॉ्ट्सऐप चैनल पर अपने फॉलोअर्स को नए पोलिंग फंक्शन को दिखाते हुए नए चैनल फीचर की घोषणा की। वॉट्सऐप ने पिछले साल चैनल्स फीचर लॉन्च किया था, जो वन-वे ब्रॉडकास्टिंग टूल के तौर पर काम करता है। स्पोर्ट्स टीम, संगठनों और सेलिब्रिटीज के अपडेट के साथ चैनल्स वॉट्सऐप के साथ ज्यादा लोगों को जोड़ना चाहता है।

नया अपडेट चैनल में इंगेजमेंट को बढ़ाएगा, जिससे चैनल एडमिन को मेंबर को पोल भेजने की सुविधा मिलेगी। वॉट्सऐप पर सामान्य और ग्रुप चैट पर पिछले कुछ समय से पोल मौजूद हैं। चैनल एडमिन अब वॉयस नोट्स के तौर पर भी अपडेट भेजने पाएंगे, जिससे यूजर्स को ज्यादा प्रत्यक्ष तरीके से कनेक्ट किया जा सकेगा। इसके अलावा वॉट्सऐप चैनल अपडेट अब स्टेटस पर भी शेयर किए जा सकते हैं। यह उस चैनल अपडेट को लॉन्ग प्रेस करके किया जा सकता है जिसे यूजर शेयर करना चाहते हैं। इसके लिए पहले ‘फॉरवर्ड’ का चयन और फिर ‘माय स्टेटस’ का चयन करना होगा। नए अपडेट में किसी स्पेशल चैनल के लिए एक से ज्यादा एडमिन जोड़ने की सुविधा भी है।

चैनल आमतौर पर वन-वे कम्युनिकेशन टूल के तौर पर काम करते हैं। अब चैनल को लॉन्च के बाद से अपडेट मिले हैं जिनके जरिए कंपनी ज्यादा इंगेजमेंट और इंटरएक्टिविटी लाना चाहती है। वॉट्सऐप चैनल्स ने कथित तौर पर नवंबर 2023 में एक बीटा अपडेट जारी किया, जो चैनल एडमिन को अपने फॉलोअर्स के साथ स्टिकर शेयर करने की सुविधा देता है। उसी महीने प्लेटफॉर्म को पहली बार चैनल में पोल शेयर करने के फीचर पर काम करते हुए भी देखा गया था।

WhatsApp ने बीते साल जून में चैनल फीचर शुरू किया था। लॉन्च के दौरान Meta ने इसे “वॉट्सऐप के अंदर ही लोगों और संस्थानों से जरूरी अपडेट पाने का एक बेहतर निजी, आसान और भरोसेमंद तरीका बताया था।” ब्रॉडकास्टिंग टूल को बाद में सितंबर में भारत समेत 150 देशों में लॉन्च किया गया था, जिसमें डायरेक्ट्री सर्च और रिएक्शन के लिए सपोर्ट शामिल है। मेटा ने ऐप पर रेगुलर अपडेट के लिए चैनल बनाने के लिए भारतीय क्रिकेट टीम जैसी स्पोर्टस टीम के साथ दिलजीत दोसांझ और कैटरीना कैफ जैसे सेलिब्रिटीज के साथ भी साझेदारी की। WhatsApp पर चैनल काफी कम समय में एक लोकप्रिय फीचर बनकर साबित हुआ है। WhatsApp के अनुसार, ग्लोबल स्तर पर 2 अरब से अधिक लोग मैसेजिंग सर्विस का इस्तेमाल करते हैं। दूसरी ओर वॉट्सऐप चैनल ने अपने लॉन्च के पहले 7 हफ्तों के अंदर 500 मिलियन एक्टिव यूजर को पार कर लिया था।
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

[ad_2]

Advertisements
Show More
Back to top button