देश - विदेशस्लाइडर

ये पानी घटा देगा पेट की जिद्दी चर्बी…बढ़ेगी इम्युनिटी, मिलेंगे 6 जबरदस्त फायदे

Weight loss TIPS: अगर आप वजन कम करना चाहते हैं या फिर कमजोर इम्युनिटी से परेशान हैं? अगर आपका जवाब हां है तो ये खबर आपके काम आ सकती है। हम आपके लिए अजवाइन पानी के फायदे लेकर आए हैं। अजवाइन हर किसी के किचन में आसानी से मिल जाती है। यह मसाला सेहत के लिए जबरदस्त फायदे देता है। सुबह खाली पेट अजवाइन पानी का सेवन करने से कई शारीरिक समस्याएं दूर होती हैं।

अजवाइन में पाए जाने वाले पोषक तत्व

अजवाइन कई पोषक तत्वों का भंडार है। इसमें प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, पोटेशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं। जो एक हेल्दी शरीर के लिए जरूरी हैं और कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

आयुर्वेद एक्सपर्ट्स डॉक्टर अबरार मुल्तानी की मानें तो अजवाइन का पानी ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है। यह इम्यूनिटी को बूस्ट करने में काफी फायदेमंद है। इतना ही नहीं कमजोर पाचन को सही करता है। नीचे पढ़िए अजवाइन का पानी आपको कौन-कौन से फायदे देता है।

अजवाइन का पानी पीने के जबरदस्त फायदे

  1. अजवाइन पानी से इम्युनिटी बूस्ट होती है। इसके तत्व इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं। नियमित रूप से अजवाइन का पानी पीने से मौसमी बीमारियां नहीं होतीं।
  2. अजवाइन का पानी अस्थमा और सांस संबंधी परेशानियों को काफी हद तक कम कर देता है। इतना ही नहीं यह खांसी से आराम पहुंचाने के साथ-साथ छाती में जमा कफ बाहर करता है।
  3. अजवाइन के पानी में फाइबर होता है, जो पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है। इससे आपको भूख कम लगती है और वजन कम होने लगता है। यह शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी को कम कर देता है।
  4. अजवाइन का पानी पाचन को बेहतर बनाने के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसमें घुलनशील फाइबर पाया जाता है, जो पाचन क्रिया को मजबूत करने में मदद करता है।
  5. अजवाइन का पानी पीने से गैस्ट्रिक एसिड और डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ाने में मदद मिलती है। इससे पेट में गैस, कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्याओं में लाभ हो सकता है।
  6. डायबिटीज मरीजों के लिए भी अजवाइन का पानी लाभकारी है। इसमें मौजूद तत्व ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं।

कैसे बनाएं अजवाइन का पानी (How To Make Ajwain Water)

  • सबसे पहले गिलास पानी को गर्म होने के लिए गैस पर रख दें।
  • फिर इसमें आधा चम्मच अजवाइन डालकर उबाल लें।
  • इसे छानकर गुनगुना होने दें फिर सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।
  • एलर्जी होने पर आप डॉक्टर की सलाह लेकर ही इसका सेवन करें।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। न्यूज24 इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि इसके बारे में चिकित्सीय सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

Source link

Advertisements

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button