खेलदेश - विदेशस्लाइडर

BIG BREAKING: महेंद्र सिंह धोनी ने छोड़ी CSK की कप्तानी, जानिए क्यों औऱ किसे मिली नई जिम्मेदारी ?

IPL 2022: चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) की टीम आईपीएल 2022 (IPL 2022) में महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की नहीं बल्कि ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) की कप्तानी में उतरेगी. धोनी ने खुद यह फैसला किया और चार बार की चैंपियन चेन्नई की कप्तानी जडेजा को सौंप दी है.

टीम ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर यह जानकारी फैंस के साथ शेयर की. धोनी के रिटायरमेंट की चर्चा काफी समय से चल रही थी हालांकि किसी को यह उम्मीद नहीं थी कि वह टीम के कप्तानी छोड़ देंगे.

महेंद्र सिंह ने 12 सीजन में चेन्नई की कप्तानी की है. साल 2008 में जब लीग की शुरुआत हुई वह तब चेन्नई सुपर किंग्स से बतौर कप्तान जुड़े. साल 2016 औ 2017 में टीम ने लीग में हिस्सा नहीं लिया था. धोनी ने अपनी कप्तानी में टीम को चार बार चैंपियन बनाया है. चेन्नई को इस लीग की सबसे कामयाब टीम के तौर पर जाना जाता है.

सीएसके ने जारी किया आधिकारिक बयान
टीम ने अपने आधिकारिक बयान में लिखा, ‘महेंद्र सिंह धोनी ने फैसला किया है कि वह चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी छोड़ना चाहते हैं. उन्होंने रवींद्र जडेजा को टीम का नया कप्तान चुना है. जडेजा साल 2012 से टीम का अहम हिस्सा है. वह हमारी टीम के तीसरे कप्तान होंगे.

महेंद्र सिंह धोनी इस सीजन और आगे के लिए भी टीम के साथ जुड़े रहेंगे.’ आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन से रिटेंशन के दौरान रवींद्र जडेजा को चेन्नई ने रिटेन किया. जडेजा चेन्नई द्वारा रिटेन किए सबसे महंगे खिलाड़ी थे. उन्हें चेन्नई ने 16 करोड़ रुपये दिए थे. वहीं एमएस धोनी को टीम ने 12 करोड़ रुपये में रिटेन किया था.

चेन्नई सुपर किंग्स के तीसरे कप्तान बनेंगे जडेजा
महेंद्र सिंह धोनी के अलावा अब तक केवल सुरेश रैना ने ही टीम की कप्तानी की है. धोनी ने 213 मैचों में कप्तानी करते हुए टीम को 130 मैचों में जीत दिलाई है. रैना ने छह मैचों में टीम की कप्तानी थी जिसमें टीम केवल दो ही मैच जीती थी. वह टीम के उपकप्तान रहे थे. हालांकि इस सीजन में चेन्नई ने उन्हें न तो रिटेन किया न ही खरीदा. रवींद्र जडेजा 15 सालों में तीसरे ऐसे खिलाड़ी हैं जो कि जडेजा के कप्तान बनेंगे.

धोनी ने एक बार फिर अपने चौंकाने वाले अंदाज में इस फैसले का ऐलान किया. धोनी हमेशा से ही अचानक फैसला लेने के लिए जाने जाते हैं. साल 2014 में उन्होंने अचानक टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ दी थी. वहीं दो साल बाद साल 2016 में अचानक ही और टी20 और वनडे की कप्तानी विराट कोहली को सौंप दी थी. संन्यास का फैसला भी उन्होंने अचानक 15 अगस्त 2020 को ,सुनाया था.

read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanistan Taliban Left Behind in 2001

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button