मध्यप्रदेशशिक्षास्लाइडर

MP में 10वीं की बोर्ड परीक्षा 5 और 12वीं की 6 फरवरी से होगी शुरू: 22 लाख छात्र होंगे परीक्षा में शामिल, पेपर को लाने ले जाने होगी ट्रेकिंग

MP 10th board exam will start from 5th and 12th from 6th February: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने वाली हैं। इसके लिए पूरे प्रदेश में 3868 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इस बार बोर्ड परीक्षा में करीब 22 लाख छात्र शामिल होंगे। 10वीं कक्षा की परीक्षा 5 फरवरी से शुरू होकर 28 फरवरी तक चलेगी। वहीं, 12वीं की परीक्षा 6 फरवरी से शुरू होगी और 5 मार्च तक चलेगी।

कक्षा 10वीं की परीक्षा हिंदी के पेपर के साथ शुरू होगी, जबकि परीक्षा के आखिरी दिन एनक्यूएसएफ और एआई के पेपर के साथ समाप्त होगी। वहीं 12वीं कक्षा की परीक्षा भी हिंदी के पेपर के साथ शुरू होगी। वहीं आखिरी दिन छात्र उर्दू और मराठी का पेपर देंगे। एमपी बोर्ड 10वीं-12वीं की परीक्षाएं सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक होंगी।

प्रश्नपत्रों के परिवहन के लिए ट्रैकिंग करनी होगी

प्रदेश में पिछले पेपर आउट से सबक लेते हुए बोर्ड ने इस बार कई नए प्रावधान किए हैं। इस बार प्रश्नपत्रों को थाने से परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाने के लिए केंद्रवार ट्रैकिंग की जाएगी। इसके लिए कलेक्टर प्रतिनिधि नियुक्त किये जायेंगे। प्रश्नपत्रों का बंडल केंद्र तक कौन पहुंचाएगा।

इसमें कलेक्टर प्रतिनिधि थाने से पेपर प्राप्त कर उसकी फोटो एप पर अपलोड करेगा। इसके बाद सेंटर पर पहुंचने पर उसकी फोटो खींचकर ऐप पर अपलोड कर दी जाएगी। यदि अधिक समय लगता है तो उसका कारण तथ्यों सहित बताना होगा।

उत्तर पुस्तिका में एक बार कोड होगा

बोर्ड परीक्षा में रोल नंबर और नाम लिखने की प्रक्रिया के कारण बोर्ड में कॉपी चेकिंग में त्रुटि होने की संभावना रहती है। इसे लेकर अब उत्तर पुस्तिका में रोल नंबर की जगह बार कोड होगा। इससे मूल्यांकनकर्ता को यह पता नहीं चल पाएगा कि उत्तर पुस्तिका किस छात्र की है।

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanistan Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Advertisements
Show More
Back to top button