छत्तीसगढ़स्लाइडर

CM Vishnu Deo का नए बंगले में शिफ्टिंग टला: सिविल लाइन के बंगले में ही रहेगा निवास, जानिए क्यों हो रही देरी ?

CM Vishnudev Sai will not shift to new bungalow due to security reasons: छत्तीसगढ़ के चौथे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय फिलहाल सिविल लाइन स्थित बंगले में रहेंगे। सुरक्षा कारणों से उन्होंने यहीं रुकने का फैसला किया है. दरअसल, नवा रायपुर में बनकर तैयार हुए नए मुख्यमंत्री आवास का सुरक्षा ऑडिट अब तक नहीं हो पाया है.

सुरक्षा ऑडिट के दौरान बंगले के चारों ओर निगरानी के लिए बनी चहारदीवारी की ऊंचाई और वॉच टावर की स्थिति सही है या नहीं? बंगले तक जाने वाली कितनी सड़कें हैं? इसमे कुछ समय लगेगा। इस कारण मुख्यमंत्री साय फिलहाल सिविल लाइन स्थित बंगले में शिफ्ट होंगे।

फिलहाल इस बंगले में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल रह रहे हैं. वे 15 से 20 दिन में मकान खाली कर सिविल लाइंस में ही मिले नए मकान में शिफ्ट हो जाएंगे। पूर्व मुख्यमंत्री के बंगला छोड़ने के करीब एक महीने बाद मुख्यमंत्री साय वहां शिफ्ट होंगे.

उससे पहले बंगले में कुछ अहम बदलाव किए जाएंगे. सीएम साय के शपथ लेने के बाद से ही यह कयास लगाया जा रहा था कि वे नवा रायपुर में ही रहेंगे. नवा रायपुर में बंगले का काम भी तेजी से पूरा किया जा रहा था.

इसके साथ ही यह भी कहा जा रहा था कि पूरा मंत्रिमंडल नवा रायपुर स्थित मंत्रियों के बंगले में रहेगा. लेकिन, सुरक्षा मानकों को देखने के बाद ही गृह विभाग ने 11 मंत्रियों, नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरणदास महंत, विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को सिविल लाइन, शंकर नगर और जेल रोड में बंगले आवंटित किए हैं. रायपुर.

ऐसे होगा सिक्योरिटी ऑडिट

सीएम बंगले के आसपास कितनी ऊंची इमारतें हैं?
बंगले के पास कितनी आबादी है?
सीएम हाउस में प्रवेश के कितने रास्ते हैं?
यदि बल लगाना हो तो कहाँ लगाया जा सकता है?
आपातकाल के लिए बैकअप प्लान क्या हो सकता है?
आपात्कालीन स्थिति के लिए आस-पास कौन सी चिकित्सा सुविधाएं हैं?
सीएम हाउस से नजदीकी पुलिस स्टेशन की दूरी कितनी है?

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanistan Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Advertisements
Show More
Back to top button