छत्तीसगढ़नौकरशाहीस्लाइडर

Chhattisgarh Police Recruitment 2023: पुलिस विभाग में 5,967 पदों पर होगी भर्ती, जानिए कब से कर सकेंगे आवेदन ?

Chhattisgarh Police Recruitment 2023: छत्तीसगढ़ में नई सरकार ने पुलिस विभाग के लिए पहली वैकेंसी जारी कर दी है. इसके आवेदन एक जनवरी से आमंत्रित किये जायेंगे. पुलिस मुख्यालय की ओर से इस संबंध में सूचना जारी कर दी गयी है. इससे पहले इस भर्ती के लिए विज्ञापन अक्टूबर में जारी किया गया था. 20 अक्टूबर से आवेदन भी शुरू होना था, लेकिन तब इसकी प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी।

पुलिस भर्ती के अलावा, अन्य विभागों के तहत डेटा एंट्री ऑपरेटर, प्रयोगशाला तकनीशियन, छात्रावास अधीक्षक और अन्य की रिक्तियां भी कतार में हैं। इनके लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने की संभावना है।

छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग में कांस्टेबल, ड्राइवर और ट्रेडमैन के करीब 6 हजार पदों पर भर्ती होगी. इनमें राज्य के 6 पुलिस रेंज के 33 जिलों के अलावा रेलवे पुलिस, पुलिस प्रशिक्षण अकादमी चंदखुरी, पीटीएस माना, राजनांदगांव, मैनपाट और एमटी ब्रिज पुलिस मुख्यालय शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक पुलिस भर्ती प्रक्रिया अलग-अलग चरणों में पूरी की जाएगी.

इसमें फिजिकल टेस्ट के साथ लिखित परीक्षा भी होगी. इसके अलावा इंटरव्यू भी होंगे. पुलिस भर्ती के तहत विभिन्न पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं और 12वीं है। नक्सल पीड़ित परिवार के उम्मीदवारों के लिए पात्रता मानदंड में छूट। पीड़ितों के परिवार और कैंप में रहने वाले पांचवीं पास लोग भी आवेदन कर सकेंगे. अनुसूचित जनजाति के लिए शैक्षणिक योग्यता 8वीं पास है।

आवेदन 15 फरवरी तक भरे जाएंगे

पुलिस विभाग में 5967 विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 जनवरी 2024 से शुरू होगी। इसके मुताबिक 15 फरवरी तक फॉर्म भरे जाएंगे। इसमें सामान्य वर्ग के लिए शुल्क 200 रुपये है.

एसटी, एससी के लिए 125 रुपये। वहीं, इस वैकेंसी के लिए आवेदक की उम्र जनवरी 2023 तक 18 साल से कम और 28 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. पूर्व सैनिकों, राज्य सरकार से पदक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों और अन्य को भर्ती में छूट दी गई है. इसके लिए दस्तावेज पेश करने होंगे.

83 पदों के लिए अभी कोई जानकारी नहीं

छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग में छह हजार पदों के अलावा 83 विभिन्न पदों के लिए भी अक्टूबर में विज्ञापन जारी किया गया था. इसके तहत असिस्टेंट प्लाटून कमांडर नर्सिंग, हवलदार नर्सिंग, डॉग स्क्वायड और पुलिस बैंड में कांस्टेबलों की भर्ती होगी. इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 अक्टूबर से शुरू होना था. लेकिन, फॉर्म भरने की प्रक्रिया अभी तक शुरू नहीं हुई है. संभावना है कि जल्द ही इन पदों के लिए भी आवेदन आमंत्रित किये जा सकते हैं.

डाटा एंट्री ऑपरेटर और छात्रावास अधीक्षक के लिए भी आवेदन जल्द ही उपलब्ध होंगे।

डाटा एंट्री ऑपरेटर, प्रयोगशाला तकनीशियन, छात्रावास अधीक्षक सहित अन्य 1300 से अधिक पदों पर भर्ती होगी। इसके लिए आचार संहिता से पहले विज्ञापन जारी कर दिए गए हैं। परीक्षा व्यापमं से होनी है। इसके लिए भी जल्द ही आवेदन आमंत्रित किये जा सकते हैं.

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanistan Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Advertisements
Show More
Back to top button