छत्तीसगढ़स्लाइडर

छत्तीसगढ़ सरकार ने 11.76 लाख किसानों को दिया दो साल का बोनस: CM साय ने 3,716 करोड़ ऑनलाइन किया ट्रांसफर, कई घोषणाएं भी की

Chhattisgarh government gave two years bonus to 11.76 lakh farmers: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने रायपुर जिले के अभनपुर के ग्राम बेन्द्री में छत्तीसगढ़ के 11 लाख 76 हजार 815 किसानों को 3 हजार 7 सौ 16 करोड़ रुपए के बकाया बोनस ऑनलाइन ट्रांसफर किया। किसानों को धान बोनस वितरण का प्रमाण पत्र सौंपा। मुख्यमंत्री ने किसानों को कृषि एटीएम का भी वितरण किया। सीएम ने कहा कि अब आयुष्मान कार्ड में 10 लाख रुपए तक मुफ्त इलाज का लाभ मिलेगा।

सीएम ने कहा कि आज बेन्द्री गांव की पावन भूमि में 2 साल के धान बोनस वितरण समारोह में आए आप सभी का हार्दिक अभिनंदन करता हूं। आज का ये दिन बड़ा ऐतिहासिक दिन है। 25 दिसंबर को छत्तीसगढ़ के निर्माता भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी जी के जन्म दिवस सुशासन दिवस की आप सभी को बधाई।

छत्तीसगढ़ के किसानों से हमने वादा किया था कि छत्तीसगढ़ में सरकार बनते ही 2 साल का बकाया बोनस हम किसानों को देंगे।मुझे बहुत खुशी हो रही है यह बताने में कि आज हमने छत्तीसगढ़ के 12 लाख से ज्यादा किसानों को 37 सौ 16 करोड़ रुपए हमने ट्रांसफर कर दिया है। जिस भी बैंक में किसानों का खाता है, उन सभी को पैसा पहुंच गया है।

‘मोदी की गारंटी को निभाएंगे’

सीएम ने कहा कि मैंने किसानों से बात भी की है मैं सबको बधाई देता हूं। किसान आज काफी खुश हैं। राज्य के किसानों का विश्वास छत्तीसगढ़ की सरकार और मोदी जी पर बढ़ा है। हमने सरकार बनते ही गरीबों को 18 लाख आवास देने का निर्णय लिया। कई लोगों ने घर के लिए कर्ज लिया, कई अपना घर बना ही नहीं पाए उनके लिए आवास स्वीकृत किया गया। मोदी जी की गारंटी हम पूरी तरह से निभाएंगे।

लखपति दीदी योजना के हितग्राहियों को चेक और सर्टिफिकेट बांटे

सीएम ने लखपति दीदी योजना के हितग्राहियों को चेक और सर्टिफिकेट वितरित किया। लखपति दीदी योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना है। इसकी घोषणा ने 15 अगस्त को लाल किले से की थी। योजना के लागू होने से स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी करीब 10 करोड़ महिलाओं को लाभ होगा। इन स्वयं सहायतों समूहों में बैंक वाली दीदी, आंगनबाड़ी दीदी, दवाई वाली दीदी शामिल हैं।

सीएम साय की घोषणा

  • गरीब भूमिहीन मजदूरों को 10 हजार रुपए सालाना देंगे। पारदर्शिता के साथ 1 लाख सरकारी पदों पर भर्ती करेंगे।
  • हमारा वादा है हम 5500 मानक बोरा के हिसाब से 15 दिन तक तेंदूपत्ता खरीदेंगे।
  • महतारी वंदन योजना के अंतर्गत विवाहित महिलाओं के लिए हर महीने 1000 रुपए देने का प्रावधान भी हमने अनुपूरक बजट में कर दिया है। अब माताओं-बहनों के खाते में साल में 12 हजार रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर किया जाएगा।
  • हम गरीब भूमिहीन मजदूरों को 10 हजार रुपए सालाना देंगे।
  • युवाओं के साथ धोखा न हो इसलिए उन्हें पारदर्शिता के साथ 1 लाख सरकारी पदों पर भर्ती की व्यवस्था करेंगे।
  • स्वास्थ्य सेवाओं में विस्तार भी हमारी प्राथमिकता है। अब आयुष्मान कार्ड में 10 लाख रुपए तक मुफ्त इलाज का लाभ मिलेगा।
  • हमने किसानों के हित में निर्णय लिया और 3100 रुपए प्रति क्विंटल धान खरीदने का वादा किया है, उसे भी हम जल्द पूरा करेंगे।
  • हमने 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान की खरीदी की भी व्यवस्था की है, इस संदर्भ में हमने आदेश जारी कर दिया है। हम किसानों से उनका पूरा धान खरीदेंगे और जरूरत पड़ने पर समय सीमा भी बढ़ाएंगे।

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanistan Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Advertisements
Show More
Back to top button