जुर्ममध्यप्रदेशस्लाइडर

छात्र की साइलेंट हार्ट अटैक से मौत: कोचिंग क्लास में पढ़ाई करते समय चली गई जान, PSC की कर रहा था तैयारी

A student dies of silent heart attack in coaching class in Indore: मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में कोचिंग क्लास में एक छात्र की साइलेंट हार्ट अटैक से मौत हो गई। छात्र की पहचान राजा (18 वर्ष) के रूप में हुई। बुधवार (17 जनवरी) को कोचिंग क्लास में बेंच पर बैठे-बैठे वह गिर पड़ा। राजा के दोस्त उसे अस्पताल ले गए, लेकिन डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

इंदौर की भंवरकुआ पुलिस के मुताबिक राजा सर्वानंद नगर में किराए के मकान में रहता था। परिजनों ने बताया कि राजा बीए अंतिम वर्ष का छात्र था। इसके साथ ही आकार आईएएस कोचिंग इंस्टीट्यूट में पीएससी की तैयारी कर रहा था। बुधवार दोपहर कोचिंग में पढ़ाई के दौरान उसकी तबीयत बिगड़ गई। डॉक्टरों ने उन्हें तुरंत आईसीयू में रखा। हालाँकि, उन्हें बचाया नहीं जा सका।

कोचिंग पर सीसीटीसी फुटेज नहीं दिखाने का आरोप

घटना की जानकारी मिलने के बाद छात्र के परिजन अस्पताल पहुंचे। राजा की मौत की खबर सुनकर परिजन बेहोश हो गये. परिजन भी घटना की जानकारी लेने कोचिंग संस्थान पहुंचे।

परिवार का आरोप है कि कोचिंग इंस्टीट्यूट ने उन्हें सभी सीसीटीवी फुटेज उपलब्ध नहीं कराए हैं. राजा के परिवार में एक बड़ा भाई है, जो मोबाइल रिपेयरिंग का काम करता है। पिता पीएचई विभाग में हैं।

साइलेंट हार्ट अटैक क्या है?

साइलेंट हार्ट अटैक को साइलेंट मायोकार्डियल इन्फ़ेक्शन (एसएमआई) कहा जाता है। इसमें दिल का दौरा पड़ने पर व्यक्ति को सीने में दर्द महसूस नहीं होता है। हालाँकि, कुछ अन्य लक्षण भी महसूस होते हैं।

हार्ट अटैक का दर्द महसूस क्यों नहीं होता?

कई बार दर्द का अहसास मस्तिष्क तक पहुंचाने वाली नसों या रीढ़ की हड्डी में समस्या के कारण या मनोवैज्ञानिक कारणों से व्यक्ति दर्द को पहचान नहीं पाता है। इसके अलावा बुजुर्ग या मधुमेह के मरीजों को भी ऑटोनोमिक न्यूरोपैथी के कारण दर्द महसूस नहीं होता है।

ये हैं साइलेंट हार्ट अटैक के 5 लक्षण

गैस्ट्रिक समस्या, पेट ख़राब होना
अस्पष्टीकृत सुस्ती और कमजोरी
थोड़े से प्रयास से थकान महसूस होना
अचानक ठंडा पसीना आना
बार-बार सांस फूलना

साइलेंट हार्ट अटैक के 5 कारण

बहुत अधिक तैलीय, वसायुक्त और प्रसंस्कृत भोजन
शारीरिक गतिविधि नहीं करना
शराब और सिगरेट पीना
मधुमेह और मोटापा
तनाव और तनाव

साइलेंट हार्ट अटैक से बचने के 5 तरीके

अपने आहार में अधिक सलाद, सब्जियाँ शामिल करें
नियमित सैर, व्यायाम, योग करें
सिगरेट और शराब जैसे नशीले पदार्थों से दूर रहें
खुश रहो। तनाव और तनाव से बचें
नियमित मेडिकल चेकअप करवाएं

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanistan Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Advertisements
Show More
Back to top button