छत्तीसगढ़स्लाइडर

कौन निगल गया किसानों की सब्सिडी ? गरियाबंद में कैश में खरीदवाए घटिया बीज, 100 ग्राम भी नहीं बढ़ा वजन, रिकॉर्ड में लाखों का दावा, खाते में आया जीरो ?

गिरीश जगत, गरियाबंद। छत्तीसगढ़ के गरियाबंद में भोले-भाले किसानों को विभाग और बीज भंडार मिलकर चूना लगा रहा है। बताया जा रहा है कि घटिया बीज कैश में खरीदवाया गया, फिर सब्सिडी का लालच दिया। किसानों को एक रुपये सब्सिडी नहीं मिला। वहीं विभाग का का दावा है कि 50 प्रतिशत अनुदान के आधार पर 168 किसानों को 10 लाख 10450 रुपए दिया गया है।

गरियाबंद में 42 हाथियों का आतंक: 150 एकड़ फसल और कई घर तोड़े, करीब 2 करोड़ का नुकसान, ग्रामीण बोले- मुर्गा-मटन खाकर मजा उड़ा रहे अधिकारी, सिस्टम को हाथी अलर्ट ऐप से एलर्जी

छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले में मछली पालकों के साथ धोखाधड़ी हो रही है। विभाग के रिकॉर्ड में किसानों को सब्सिडी पर मछली बीज देने का उल्लेख है, लेकिन हकीकत में किसान नकद भुगतान कर बीज लाते हैं।

Chhattisgarh Gariaband Claim Of Subsidy Lakhs In Records Farmers Denied: एक साल में मछली का वजन 100 ग्राम भी नहीं बढ़ा। आरटीआई से मिली जानकारी से खुलासा होने के बाद संभागायुक्त से शिकायत की गई है।

जर्जर सड़क को बनवा रहा ओडिशा का ठेकेदार: गरियाबंद में हाइवा से रोड की हुई थी दुर्गति, ग्रामीणों के विरोध के बाद मरम्मत ने पकड़ी रफ्तार

ग्रामीण मछली पालन को बढ़ावा देने के लिए मत्स्य विभाग में राज्य और केंद्र सरकार की कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। लेकिन जानकारी के अभाव में मछली पालकों को इसका पूरा लाभ नहीं मिल पा रहा है या फिर उनके साथ धोखाधड़ी हो रही है। मामले का खुलासा आरटीआई से निकाले गए दस्तावेज से हुआ।

गरियाबंद में रफ्तार का खौफनाक कहर: पुल से 20 फीट नीचे गिरी कार, खेत में खाना खा रही 2 महिलाएं दबी

आरटीआई कार्यकर्ता मोहम्मद लतीफ ने वित्तीय वर्ष 2023-24 में योजना पर किए गए खर्च की जानकारी निकाली थी। दस्तावेज के अनुसार इस वित्तीय वर्ष में जिले के 168 आदिवासी एवं गैर आदिवासी मत्स्य पालकों को 50 प्रतिशत अनुदान के आधार पर 10 लाख 10450 रुपए मूल्य के उन्नत किस्म के मत्स्य बीज उपलब्ध कराने का दावा किया गया है।

Chhattisgarh Gariaband Claim Of Subsidy Lakhs In Records Farmers Denied: अभिलेखों में मैनपुर ब्लॉक के कोयाबा गांव के 20 हितग्राहियों के नाम भी दर्ज थे, जिन्हें किसानों ने अनुदान के बदले नकद भुगतान कर बीज मिलने की बात बताई है।

गरियाबंद के 40 गांवों में अंधेरे की कहानी: कहीं बिजली नहीं, कहीं पुल नहीं, कहीं टीचर्स नहीं, गौशाला में स्कूल, AC में साहब और कांटों में जनता, पढ़िए बदहाली पर ग्राउंड रिपोर्ट

Chhattisgarh Gariaband Claim Of Subsidy Lakhs In Records Farmers Denied: पैसे वापस करने का वादा कर आधार कार्ड लिए गए मामले की सच्चाई जानने के लिए अभिलेखों में दर्ज किसानों में राम नेताम, लंबर सिंह, कुंवर सिंह, छतर सिंह, आशिक मांझी से मुलाकात की गई।

किसी भी तरह की योजना के बारे में अनभिज्ञता जताई

उन्होंने बताया कि पिछले साल मत्स्य विभाग के कर्मचारियों ने उनसे संपर्क किया था। दावा किया गया था कि उन्हें सस्ते दाम पर उच्च गुणवत्ता वाले मत्स्य बीज दिए जाएंगे।

गरियाबंद SSP को हटाने की कहानी: अमित तुकाराम कांबले का तबादला, जानिए क्यों और किस मकसद से हटाए गए ?

सभी कर्मचारियों के निर्देश पर वे पिकअप किराए पर लेकर गरियाबंद मछली डिपो पहुंचे। सभी से 4,000 रुपये लिए गए, फिर उन्हें दी गई मछलियों की मात्रा बाजार मूल्य से अधिक महंगी लगी।

Chhattisgarh Gariaband Claim Of Subsidy Lakhs In Records Farmers Denied: किसानों ने बताया कि विभाग के लोगों ने मछली के बीज देने वाले सभी लोगों से आधार कार्ड की कॉपी मांगी थी, और वादा किया था कि जब पैसे आएंगे तो उनके खाते में पैसे जमा हो जाएंगे। मामला सितंबर 2023 का बताया जा रहा है।

अमावस की रात सेक्स और दोगुने उम्र का आशिक: गरियाबंद में पति को 4 बार कब्र में गाड़ा, लवर 2 बार किया कत्ल, पढ़िए LOVE, SEX और मर्डर की स्टोरी

मछलियां इतनी भी नहीं थीं कि वे पट्टे का भुगतान कर सकें

उन्हें पहले ही एहसास हो गया था कि उनके साथ धोखा हो रहा है, जब उनसे कहा गया कि बीज का पैसा उनके खाते में जमा हो जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। किसान हमें कोयाबा के उस तालाब में ले गए, जहां एक साल पहले मछली के बीज डाले गए थे।

ओडिशा के क्रशर संचालक पर गरियाबंद प्रशासन मेहरबान: गांव की सड़कें खराब कर रहे डंपर, ग्रामीण ने रोका, लेकिन अफसरों ने नहीं लिया कोई एक्शन

Chhattisgarh Gariaband Claim Of Subsidy Lakhs In Records Farmers Denied: जब हमारे सामने जाल फेंककर मछलियों को निकाला गया तो मछलियों का वजन 50 ग्राम भी नहीं था, जबकि विभाग ने दावा किया था कि 6 महीने में इनका वजन एक से दो किलो हो जाएगा।

आरटीआई कार्यकर्ता ने संभाग आयुक्त से की शिकायत

अभिलेखों में किए गए दावों का मिलान करने के बाद आरटीआई कार्यकर्ता ने मत्स्य विभाग पर योजना के क्रियान्वयन में भारी अनियमितता का आरोप लगाया है और रायपुर संभाग आयुक्त से लिखित शिकायत की है।

Chhattisgarh Gariaband Claim Of Subsidy Lakhs In Records Farmers Denied: शिकायतकर्ता मोहम्मद लतीफ ने बताया कि पिछले वित्तीय वर्ष में 26 लाख के मछली जाल और 15 लाख से अधिक के आइस बॉक्स खरीदे गए। विभाग ने यह जानकारी नहीं दी कि ये किन हितग्राहियों को दिए गए। लतीफ ने आरोप लगाया कि सब्सिडी योजना की तरह जाल और आइस बॉक्स के वितरण में भी भारी अनियमितता की गई है।

Chhattisgarh Gariaband Claim Of Subsidy Lakhs In Records Farmers Denied: विभाग ने न केवल हर साल मछली वितरित की है, बल्कि जिले के कई छोटे मत्स्य बीज किसानों से बीज खरीदकर लाखों रुपए का भुगतान करने का दावा भी किया है। जब पूरे खर्च की जांच की गई तो कई चौंकाने वाले खुलासे होने का दावा किया गया।

जिनके नाम रिकॉर्ड में हैं, उन सभी को सब्सिडी दरों पर बीज मिले

Chhattisgarh Gariaband Claim Of Subsidy Lakhs In Records Farmers Denied: इस मामले में मत्स्य विभाग के उप संचालक आलोक वशिष्ठ ने आरोपों को पूरी तरह से खारिज किया है। उन्होंने कहा कि जिनके नाम रिकॉर्ड में हैं, उन सभी को सब्सिडी दरों पर बीज उपलब्ध कराए गए हैं।

उन्हें दी गई मात्रा का आधा ही कुल मूल्य लिया गया है। पूरे जिले में कर्मचारियों की कमी है, प्रत्येक ब्लॉक में प्रत्येक किसान तक पहुंचना और एक-एक बात बताना संभव नहीं है। किसानों को जाल और बक्से केवल शिविरों या विशेष आयोजनों में ही वितरित किए जाते हैं।

Read More- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button