छत्तीसगढ़जुर्मट्रेंडिंगदेश - विदेशस्लाइडर

मुंबई-न्यूयॉर्क फ्लाइट और ट्रेन को बम से उड़ाने की धमकी: छत्तीसगढ़ के व्यापारी के बेटे समेत 4 हिरासत में, जानिए कैसे खुला राज

Mumbai-New York flight and train bomb threat: मुंबई से न्यूयॉर्क जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट को उड़ाने की धमकी के मामले में मुंबई पुलिस ने छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव में छापेमारी की है। पुलिस ने मोबाइल और कंप्यूटर कारोबारी के बेटे समेत 4 नाबालिग संदिग्धों को हिरासत में लिया है। मामला कोतवाली थाना क्षेत्र का है। मुंबई पुलिस की 5 सदस्यीय विशेष टीम कारोबारी के 17 वर्षीय बेटे से पूछताछ कर रही है।

टीम सोमवार रात तक कारोबारी के घर पर रही। फिर वहां से उसे राजनांदगांव के विश्राम गृह लेकर आई। आरोपी ने दूसरे की मेल आईडी हैक कर धमकी दी थी। इससे पहले भी उसने ट्रेन उड़ाने की धमकी दी थी। तब पुलिस ने उसे गिरफ्तार भी किया था।

लैपटॉप, मोबाइल और अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जब्त

मिली जानकारी के अनुसार टीम ने लैपटॉप, मोबाइल और अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जब्त की है। इसके साथ ही आरोपी की कार भी जब्त की गई है। सभी की जांच की जा रही है। चारों नाबालिगों से अलग-अलग पूछताछ की जा रही है। राजनांदगांव से 5 से 7 जवान मौके पर मौजूद हैं। रात में आईजी, एसपी समेत आला अधिकारी मौजूद थे।

जानते नहीं हो, पापा मंत्री हैं हमारे: MP में इस मंत्री के बेटे ने पुलिसकर्मी की वर्दी उतरवाने दी धमकी, जानें क्या है पूरा विवाद

किसी और की ईमेल आईडी हैक कर दी धमकी

राजनांदगांव रेस्ट हाउस के अंदर साइबर टीम इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के साथ आरोपी की ईमेल और कॉल डिटेल की जांच कर रही है। मामले का पता लगाया जा रहा है। आरोपी ने किसी और की ईमेल आईडी हैक कर धमकी भरे मेल और मैसेज भेजे हैं।

कौन है शातिर नाबालिग आरोपी?

मिली जानकारी के मुताबिक आरोपी लड़के के पिता का नाम मंगूलाल अग्रवाल है, जो मोबाइल और कंप्यूटर की दुकान चलाता है। उसका बड़ा कारोबार है। किसी कारणवश कुछ दिनों से दुकान बंद है। कारोबारी का घर पहले डोंगरगढ़ के मूसारा गांव में था। वहां से वह राजनांदगांव के सन सिटी में शिफ्ट हो गया है। वह यहां 4 साल से रह रहा है।

मिली जानकारी के मुताबिक कारोबारी के नाबालिग बेटे के खिलाफ राजनांदगांव कोतवाली और डोंगरगढ़ थाने में कई मामले दर्ज हैं।

इंटरनेशनल एयरपोर्ट को बम से उड़ाने की धमकी: 10 महीनों में 5वीं बार आया मेल, लिखा- अब न तुम भाग सकते हो, न बच सकते हो, खेल शुरू

क्या है पूरा मामला?

सोमवार (14 अक्टूबर) को मुंबई से उड़ान भरने वाली फ्लाइट को बम से उड़ाने की धमकी दी गई थी। विमान में 239 यात्री सवार थे। एयर इंडिया का विमान दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर उतरा। सभी यात्रियों को विमान से उतार लिया गया। इसके बाद विमानों को आइसोलेशन में रखकर जांच की गई।

बम नहीं मिला, सभी सुरक्षित

विमान की जांच के बाद बम जैसी कोई वस्तु की पुष्टि नहीं हुई है। सभी यात्री सुरक्षित हैं और मामला खतरे से बाहर है। बम की धमकी और अफवाह फैलाने वाले की तलाश में टीम ने छत्तीसगढ़ में छापेमारी की। मुंबई पुलिस कमिश्नर ने एक विशेष जांच दल का गठन किया है। पूरी टीम का नेतृत्व 2015 बैच के आईपीएस मनीष कलवानिया कर रहे हैं।

फ्लाइट में बम की धमकी का यह दूसरा मामला

पिछले 5 दिनों में फ्लाइट में बम की धमकी का यह दूसरा मामला है। 9 अक्टूबर को लंदन से दिल्ली आ रही विस्तारा की फ्लाइट UK18 में बम की सूचना मिली थी। फ्लाइट के दिल्ली पहुंचने से करीब साढ़े 3 घंटे पहले एक यात्री ने विमान के टॉयलेट में धमकी भरा टिश्यू पेपर देखा। उसने क्रू मेंबर को इसकी जानकारी दी। फ्लाइट में करीब 300 यात्री और क्रू मेंबर सवार थे। जांच के कारण यात्री करीब 5 घंटे तक एयरपोर्ट पर फंसे रहे।

कोलकाता जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट दिल्ली लौटी

कोलकाता जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट को तकनीकी खराबी के कारण सोमवार को दिल्ली एयरपोर्ट लौटना पड़ा। सुबह फ्लाइट संख्या AI 100 के उड़ान भरने के तुरंत बाद ही खराबी का पता चल गया और इमरजेंसी लैंडिंग की घोषणा कर दी गई।

एयर इंडिया जल्द से जल्द यात्रियों के लिए दूसरी फ्लाइट की व्यवस्था कर रही है। साथ ही, फ्लाइट कैंसिल होने पर पूरा रिफंड देने की पेशकश की गई है। विमान में कुल कितने यात्री सवार थे, इसकी जानकारी नहीं है।

Read More- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button