छत्तीसगढ़ट्रेंडिंगदेश - विदेशनई दिल्लीस्लाइडर

छत्तीसगढ़ कांग्रेस की कमान सिंहदेव के हाथ ? भूपेश बघेल बनाए जा सकते हैं AICC महासचिव, जानिए कका-बबा ने क्या-क्या कहा ?

Bhupesh Baghel AICC General Secretary Congress TS Singh Deo: लोकसभा चुनाव के बाद कांग्रेस के राष्ट्रीय संगठन में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। बताया जा रहा है कि संगठन में ओबीसी चेहरों को शामिल किया जाएगा। ऐसे में छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को बड़ी जिम्मेदारी मिलने जा रही है।

Bhupesh Baghel AICC General Secretary Congress TS Singh Deo: सूत्रों के मुताबिक बघेल को एआईसीसी का महासचिव बनाया जा सकता है। वह राज्य में पार्टी का मजबूत ओबीसी चेहरा हैं। बघेल ने कहा कि उन्हें क्या जिम्मेदारी दी जाएगी, यह आलाकमान तय करेगा। वहीं, प्रदेश कांग्रेस संगठन में भी बड़े बदलाव के संकेत मिल रहे हैं।

Bhupesh Baghel AICC General Secretary Congress TS Singh Deo: दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में मंगलवार को महासचिव और प्रभारियों की बैठक शुरू होने से पहले सीएम बघेल ने पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खाड़े और नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के साथ अलग से बैठक की। इसमें तय हो गया है कि बघेल को नई और अहम जिम्मेदारी मिलने जा रही है। कमजोर प्रदर्शन के कारण संगठन में बदलाव

Bhupesh Baghel AICC General Secretary Congress TS Singh Deo:कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व ने पहले ही संकेत दे दिए थे कि जिन राज्यों का प्रदर्शन लोकसभा चुनाव में कमजोर रहा है, वहां संगठन में बदलाव किए जा सकते हैं। 4 राज्यों में आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए संगठन को मजबूत करने के लिए AICC की ओर से नए चेहरे लाए जा सकते हैं।

बघेल ने कहा- अलग-अलग समय पर दी जाती हैं जिम्मेदारियां

Bhupesh Baghel AICC General Secretary Congress TS Singh Deo: पार्टी में बड़ी जिम्मेदारियां मिलने के सवाल पर भूपेश बघेल ने कहा कि AICC लगातार अलग-अलग समय पर जिम्मेदारियां देती रही है। अब कौन सी जिम्मेदारी दी जाएगी, यह आलाकमान तय करेगा। अगर जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, झारखंड, महाराष्ट्र के चुनाव में जिम्मेदारी दी जाती है तो उसे बखूबी निभाया जाएगा। अगर निकाय चुनाव में भी जिम्मेदारी दी जाती है तो काम किया जाएगा।

भूपेश को AICC महासचिव बनाने के समीकरण

इस समय बदलाव और उसका स्वरूप कई कारकों पर निर्भर करेगा। इसमें अन्य वरिष्ठ नेताओं से फीडबैक और राज्य की राजनीतिक स्थिति का आकलन भी शामिल है। सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व राज्य में बड़े नेताओं के बीच चल रही खींचतान को खत्म करने और एकजुटता बहाल करने के मकसद से यह बड़ा कदम उठाने जा रहा है।

  • राष्ट्रीय स्तर पर OBC कुर्मी समुदाय का बड़ा चेहरा
  • प्रियंका गांधी के करीबी माने जाते हैं भूपेश बघेल
  • लोकसभा चुनाव और कई राज्यों के विधानसभा चुनाव में प्रभार दिया गया

प्रदेश अध्यक्ष के लिए टीएस सिंहदेव के नाम की चर्चा

Bhupesh Baghel AICC General Secretary Congress TS Singh Deo: राजनीतिक गलियारों में यह भी खबर है कि भूपेश बघेल को एआईसीसी में महासचिव की जिम्मेदारी दिए जाने के बाद टीएस सिंहदेव को प्रदेश अध्यक्ष बनाया जा सकता है। हालांकि, अभी अंतिम फैसला नहीं हुआ है।

दरअसल, विधानसभा चुनाव के बाद लोकसभा में कांग्रेस का प्रदर्शन छत्तीसगढ़ में अच्छा नहीं रहा। जबकि देश के अन्य राज्यों में कांग्रेस ने बेहतर प्रदर्शन किया है। अब राज्यों में संगठन को मजबूत करने के लिए प्रदेश अध्यक्ष समेत कार्यकारिणी में बदलाव किए जाने के संकेत मिल रहे हैं।

सिंहदेव ने कहा- पार्टी की बेहतरी के लिए मुझसे सुझाव मांगे गए

वहीं, फैक्ट फाइंडिंग कमेटी की बैठक में शामिल होकर दिल्ली से लौटे पूर्व डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव ने कहा कि पार्टी की बेहतरी को लेकर उनसे सुझाव मांगे गए थे। मुझे जिम्मेदारी दी जाएगी, इस बारे में मुझसे कोई बात नहीं हुई है।

Bhupesh Baghel AICC General Secretary Congress TS Singh Deo: सिंहदेव ने कहा कि नगरीय निकाय चुनाव अभी होने हैं। दो-तीन महीने में आचार संहिता लग जाएगी। ऐसे में संगठन के नए लोगों को समझने में दिक्कत होगी। बाकी फैसला हाईकमान लेगा।

Bhupesh Baghel AICC General Secretary Congress TS Singh Deo: जिम्मेदारी मिलने के सवाल पर उन्होंने कहा, जहां भी मुझे लगता है कि मैं प्रभावी ढंग से काम कर सकता हूं, वहां करता हूं। जहां नहीं कर पाता हूं, वहां कहता हूं कि नहीं कर पाऊंगा। जहां हारे, वहां बेहतर करना मेरी प्राथमिकता है।

Bhupesh Baghel AICC General Secretary Congress TS Singh Deo: सिंहदेव ने कहा, मैंने अपने विधानसभा में पार्टी को नीचे गिराया। मैं जीत नहीं सका। अभी मेरी प्राथमिकता वहां की कमियों को दूर करना है। सरगुजा क्षेत्र में हमें एक भी सीट नहीं मिली। कारण जो भी हों, हम उनमें कैसे बदलाव ला सकते हैं। मैं पार्टी के लिए वह योगदान देना चाहता हूं।

Bhupesh Baghel AICC General Secretary Congress TS Singh Deo: साथ ही छत्तीसगढ़ में जहां भी मैं मौजूद रहकर पार्टी की बेहतरी के लिए काम कर सकता हूं, वहां मौजूद हूं। मैंने पार्टी से कहा कि संगठन में कार्यकर्ताओं को यह एहसास होना चाहिए कि उनके बिना पार्टी सफलता हासिल नहीं कर पाएगी। उन्हें सशक्त बनाने के लिए जो भी कदम उठाने होंगे, उठाएं। साथ ही शीर्ष स्तर पर सभी को मिलकर काम करना चाहिए। हमें दोनों स्तरों से काम करना होगा।

ओडिशा प्रदेश कांग्रेस कमेटी भंग

Bhupesh Baghel AICC General Secretary Congress TS Singh Deo: जुलाई महीने में राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कड़ा फैसला लेते हुए ओडिशा की प्रदेश कांग्रेस कमेटी को भंग कर दिया था। यह फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि ओडिशा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का प्रदर्शन बेहद खराब रहा था और उसके बाद वहां प्रदेश अध्यक्ष को लगातार विरोध का सामना करना पड़ रहा था।

इसके बाद कयास लगाए जा रहे थे कि छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भी इसी तरह के फैसले लिए जा सकते हैं। आलाकमान की कोशिश है कि ओडिशा जैसी स्थिति अन्य राज्यों में न बने, इसलिए कांग्रेस में सब कुछ ठीक करने के लिए बड़े फैसले लिए जा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें- Gungun Gupta Sexy Video: देसी गर्ल गुनगुन गुप्ता का वीडियो लीक, Instagram पर फिर मचा बवाल

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button